तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए 61 प्रतिशत मतदान

रांची,9दिसंबर।
झारखंड में तीसरे चरण कीे सत्रह विधानसभा सीटों के लिए कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया। आज हुए चुनाव में लगभग 61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चरण में उग्रवाद प्रभावित चैदह विधानसभा सीटों के लिए अपराह्न तीन बजे वोट डाले गए वहीं रांची, हटिया और कांके विधानसभा सीट के लिए शाम पांच बजे तक वोट डाले गए।
राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पी के जाजोरिया ने बताया कि प्रारंभिक सूचना के अनुसार 60.89 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।उन्होंने बताया कि आज संपन्न हुए तीसरे चरण के चुनाव में सत्रह सीटों के लिए कुल दो सौ नवासी प्रत्याशियों का राजनैतिक भविष्य ईवीएम में बंद हो गया। इस चरण के चुनाव में छब्बीस महिला उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहीें हैं। इस चरण में रांची, हटिया और कांके विधानसभा सीट पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया।
पीके जाजोरिया ने बताया कि कोडरमा विधानसभा सीट के लिए 64.80, बड़कागांव 65.10, बरही में 65.27, बड़कागांव में 60.25, रामगढ़ में 63.00, मांडू में 60.07, हजारीबाग में 58.50, सिमरिया में 61.42, धनवार में 63.51, गोमिया में 66.12, बेरमो में 60.23, ईचागढ़ में 71.00, सिल्ली में 74.77, खिजरी में 56.79, रांची में 44.46, हटिया में 55.45 और कांके में 56.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
इधर हजारीबाग से मिली जानकारी के अनुसार बताया कि जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। मतदान को लेकर ग्रामीण ़क्षेत्रों में भी खासा उत्साह देखा गया और कई मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी कतारें देखी गयी.। बोकारो जिले के गोमिया और बेरमो विधानसभा सीट के लिए भी आज कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले गए। जिले के झुमरा स्थित उग्रवाद प्रभावित मतदान केंद्रों पर भी बड़ी संख्या में मतदाताओं ने कतार में लग कर वोट डाले।उधर गिरिडीह जिले के धनवार विधानसभा के गावां थाना क्षेत्र स्थित केंदुआडीह पहाड़ी पर आज सुबह लगभग छह बजे पुलिस बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। हालांकि पुलिस बल को भारी पड़ता देख नक्सली भाग गये। बाद में पुलिस ने घटनास्थल से दो सिलिंडर बम बरामद किया। उधर चतरा पुलिस ने चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की मंशा रखनेवाले दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया। हमारे जमशेदपुर और सरायकेला-खरसावां संवाददाता ने खबर दी है कि ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी साधुचरण महतो के सुरक्षाकर्मियों और पार्टी कार्यकत्र्ताओं के साथ मारपीट की गयी। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी का हाथ भी टूट गया । घटना के बाद झारखंड विकास मोर्चा प्रत्याशी अरविंद कुमार सिंह को ग्यारह समर्थकों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। बाद में झाविमो प्रत्याशी की गिरफ्तारी के खिलाफ सैकड़ों पार्टी कार्यकत्र्ताओं ने चांडिल थाने का घेराव किया।
इस बीच गिरिडीह जिले के धनवार विधानसभा क्षेत्र के इसरी के बूथ संख्या पंचानबे पर आज एक मतदाता की मौत हो गयी। मतदाता वोट देने के लिए कतार में खड़ा था। जिले के उपायुक्त ने बताया कि व्यक्ति अचानक गिर पड़ा और उसकी मौत हो गयी। तीसरे चरण के चुनाव में आज जिन महत्वपूर्ण उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में बन्द हो गया, उनमें राजद विधायक दल की नेता अन्नपूर्णा देवी, भाजपा के सीपी सिंह, कांग्रेस विधायक दल के नेता राजेंद्र प्रसाद सिंह, झारखंड विकास मोर्चा प्रमुख बाबूलाल मरांडी , आजसू पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो शामिल है। इस बीच रांची जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों मेें हो रही चुनावी प्रक्रिया की जानकारी लेने पहुंची केन्या की नौ सदस्यीय टीम के सदस्य रांची के कंट्रोल रूम से चुनाव प्रक्रिया की जानकारी ली। टीम ने कई बूथों में भी जाकर चुनाव प्रक्र्रिया की तहकीकात की।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More