झारखंड में हुआ चुनाव की तिथी घोषणा,आचार संहिता लागू

25नवंबर,2, 9, 14 व 20दिसंबर को मतदान
मतगणना 23 दिसंबर,आचार संहिता लागू
संवाददात.रांची,25अक्टुबर

निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त वी.एस. संपत ने आज नई दिल्ली में झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा की। आयोग ने पांच चरणों में मतदान कराने का निर्णय लिया है। मतगणना 23 दिसंबर को होगी। आयोग द्वारा चुनाव की तिथि की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है।
वीएस संपत ने बताया कि पांच चरणों में 25 नवंबर, 2 दिसंबर, 9 दिसंबर, 14 दिसंबर और 20 दिसंबर को मतदान कराया जाएगा, जबकि 23 दिसंबर को सभी सीटों के लिए मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए 29 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी, उम्मीदवार 5 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे, जबकि 7 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 10 नवंबर तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे। दूसरे चरण के लिए 7 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी, उम्मीदवार 14 नवंबर तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे, जबकि 15 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 17 नवंबर को नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे। तीसरे चरण के लिए 15 नवंबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 21 नवंबर तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे, जबकि 22 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांगी और 24 नवंबर तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे। चैथे चरण के लिए 29 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी। 26 नवंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे,27 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 29 नवंबर तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे।पांचवे और अंतिम चरण के लिए 26 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी। 3 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे, जबकि 4 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 6 दिसंबर तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने के दौरान हर काॅलम को भरना होगा, ऐसा नहीं करने पर आयोग नोटिस जारी करेगा और अभ्यर्थी का नामांकन पत्र रद्द भी हो सकता है।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि झारखंड में 20744776 मतदाता राज्य के 24648 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।उन्होंने बताया कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के सभी आवश्यक प्रबंध किये गये हैं। केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों के अलावा राज्य सशस्त्र पुलिस बल तथा अन्य जवानों की तैनाती की जाएगी।
इस बीच रांची में राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पी.के.जाजोरिया ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों, दूसरे चरण में 20, तीसरे चरण में 17, चैथे चरण में 15 और पांचवे चरण में 16विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।
उन्होंने बताया कि पहले चरण में चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छत्तरपुर,हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर विधानसभा सीट के लिए 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।
दूसरे चरण में बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका,जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, सरायकेला, चाईबासा, मंझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तमाड़, तोरपा, खूंटी, मांडर, सिसई, सिमडेगा और कोलेबिरा सीट के लिए 2दिसंबर को वोट डाले जाएंगे।
तीसरे चरण में कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़,मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, धनवार, गोमिया, बेरमो,ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची,हटिया और कांके विधानसभा सीट के लिए 9 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। चैथे चरण में मधुपुर, देवघर, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा विधानसभा सीटों के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे।
पांचवे और अंतिम चरण के लिए राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला,जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पोड़ैयाहाट,गोड्डा और महगामा विधानसभा सीट के लिए 20 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More