जमशेदपुर शहर में धुमधाम से मना सरस्वती पुजा

38

 

 

संवाददाता,जमशेदपुर,24 जनवरी

शहर में शुक्रवार को ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पुजा विभिन्न पुजा पंडालों व शिक्षण संस्थानों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर शहर के स्कुलो और कॉलजे के पुजा पंडालों में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मां शारदे की पुजा आराधना की गयी। पुजा को लेकर छात्र छात्राओं में उत्साह चरम पर था । रंग बिरगें कपङे पहन कर बच्चे सब सुबह से ही तैयार हो कर स्कुल पहुंच गए थे।शहर के महिला कॉलेज, हाई स्कूल, , गोलमुरी के उत्कल समाज .राजेन्द्र विधालय ,ग्रेजुएट फॉर वुमेंस कॉलेज, ग‌र्ल्स हाई स्कूल, राजकीय कन्या विद्यालय, आदि स्थानों में बेहतरीन पंडाल व सजावट की व्यवस्था की गयी थी। कई स्थानों में भव्य व आकर्षक पंडालों की स्थापना भी की गई थी।

वैसे कल देर शाम ही कल की पुजा पंडाल के पट खोल दिए गए लेकिन पुजा आज विधी विधान के साथ आज संपन हुई.

सडीएसएम विद्यालय में मना सरस्वती पूजा

जमशेदपुर। शनिवार को एसडीएसएम विद्यालय के प्रांगण में सरस्वती पूजा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़े धूममाम एवं हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर पूरा वातावरण मंत्रोच्चारण एवं भक्ति-भावना में लीन हो गया था। देवी प्रतिमा पर सभी बच्चें, शिक्षक-शिक्षिकाओं ने पुष्प अर्पित कर वरदान माँगा कि ‘‘हे देवी सरस्वती! आप हम पर कृपा करें कि आपका वास हमारे जिह्वा पर सदैव बना रहें। जिस प्रकार आपके हाथों में स्फटि-कर्मण से बनी अक्षमाला, श्वेत कमल, शंख और पुस्तक धारण किए हुए कमल पर विराजमान है वैसे ही हम छात्र भी प्रगति के पथ पर सदैव अग्रसर रहें।’’ साथ ही सरस्वती वंदना की स्तूति एवं आरती गायी गई। इस अवसर पर बच्चों के बीच प्रसाद वितरित किए गए। सरस्वती पूजा स्थल पर विद्यालय के अध्यक्ष दिवाकर सिंह, प्राचार्या श्यामली विर्दी, उपप्राचार्या रागिनी सिंह, प्री व प्राइमरी विभाग की संयोजिका मीरा पाल, विद्यार्थीगण, शिक्षकवृंद, कर्मचारीगण आदि उपस्थित थें।

गोविन्द विद्यालय में कवि गोष्ठी एवं मुशायरे का आयोजन

जमशेदपुर। सरस्वती पूजा एवं बसंतोत्सव के उपलक्ष्य में गोविन्द विद्यालय, तामोलिया में आज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, कवि गोष्ठी एवं मुशायरे का आयोजन किया गया। जिसमें शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। सर्वप्रथम विद्यालय के प्रबंध निदेशक डाॅ॰ ब्रह्मदत्त शर्मा, प्रधानाचार्या डाॅ॰ सुनिता सिन्हा, प्रशासिका कृष्णा मोदक, उपप्रधानाचार्या मौली मजूमदार, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों के द्वारा पंडित धनंजय शर्मा के निर्देश न में पूरे विधि-विधान के साथ पूजा सम्पन्न हुई। इसके बाद कवि गोष्ठी एवं मुशायरे का आरम्भ छात्राओं द्वारा माँ सरस्वती की वन्दना कर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किया गया। इसके पश्चात शिक्षिका नौशाद रजिया ने लोगों का स्वागत किया एवं आज के दिन के महत्व और उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए अपनी स्वरचित कविता सुनाई। तत्पश्चात अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं में सिराज दानिश, देवजानी बनर्जी, मो॰ वसीम इकबाल, मो॰ इरफान, गोपाल प्रसाद राॅय ने क्रमशः हिन्दी एवं अंग्रेजी में अपनी स्वरचित रचनाऐं सुनाई। विद्यार्थियों के बीच काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम रहे नवीं (स) के निजाम खान, द्वितीय स्थान पर नवीं (स) के आफताब आलम अंसारी और तीसरे स्थान पर नवीं (स) के ही श्रुति मौर्या एवं प्रकाश श्रेष्ठा रहे। इन्हें पुरस्कृत करते हुए विद्यालय के निर्देषक डाॅ. ब्रह्मदत्त शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि आप सब की रचनाऐं सुनकर मैं अभिभूत हूँ और गर्वान्वित भी हूँ कि इस विद्यालय में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। मेरी ये षुभ कामना आपके साथ रहेगी कि माँ सरस्वती की कृपा आप पर सदा बनी रहे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका नौशाद रजिया ने किया। इस अवसर पर विद्यालय में उपस्थित लोगों के बीच प्रसाद एवं भोग वितरण किया गया।

 

 

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More