सहरसा-केन्द्रीय टीम ने कि विकास योजनाओं की जांच

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) । ब्रजेश भारती
अनुमंडल के बनमा ईटहरी प्रखंड के आदर्श ग्राम पंचायत सहुरिया के तरहा टोला के दो वार्ड 12 व 13 में केंद्रीय एन.एल.एम. की टीम ने विकास की विभिन्न योजनाओं की स्थलीय जांच की ।
जांच के दौरान पंचायत में संचालित मनरेगा योजना, पेंशन योजना, मातृत्व लाभ योजना सहित अन्य योजनाओं में भारी पैमाने पर अनियमितता सामने आई। केंद्रीय टीम के पहुंचने पर गांव के लोग बहुत खुश थे। ग्रामीणों का कहना था कि आजादी के बाद आज तक यहां विकास देखने को नहीं मिली है। ग्रामीणों ने आज तक संचालित सभी विकास योजनाओं की जांच की मांग की । केंद्रीय टीम ने अनेकों जगह पीएमआरवाय से निर्मित एवं निर्माणाधीन की सड़कों की स्थिति देख भड़क गये । झोपड़ी में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र की दुर्दशा एवं आदर्श मध्य विद्यालय तरहा के प्रांगण में दो वर्ष पूर्व मनरेगा योजना से संचालित अधूरे कार्यो को देख मनरेगा योजनाओं की पोल खुल गई। पंचायत में मजदूरों को मनरेगा योजनाओं के तहत काम नहीं मिलने से जहां मजदूर प्रदेश पलायन कर रहे हैं । वहीं दूसरी तरफ ठेकेदारी प्रथा द्वारा कम मजदूरी देकर पंचायत में काम किए जाने की शिकायत पर असंतोष प्रकट की । ग्रामीणों ने पेंशन भुगतान में विलंब की शिकायत की । साथ ही अधिकांश लोगों द्वारा समय सीमा व अधिक उम्र प्राप्त कर चुके लोगों के बीपीएल में नाम नहीं रहने से पेंशन नहीं मिलने की समस्या बताये ।मजदूर जवाहर चौधरी, बीलो चौधरी, प्रदीप चौधरी , देवनारायण मेहता , प्रवेश सादा , हरेराम पंडित, जय जय राम पंडित, नंदे लाल पंडित, समेत दर्जनों मजदूरों ने बताया कि दो तीन वर्षों से हम लोगों को पंचायत में मनरेगा योजना के तहत काम नहीं मिला है। जिस कारण हमलोग भुखमरी से जूझ रहे हैं ।अधिकांश मजदूर तो रोजी रोटी की तलाश में अन्य परदेश पलायन कर जाते हैं। जबकि पंचायत में वर्ष मनरेगा योजना से भारी पैमाने कार्य होता है । लेकिन हमलोगों को काम नहीं देकर ठेकेदारों से कार्य कराया जाता है । दूसरे पंचायत के लोंगों को कम मजदूरी देकर कार्य कराते हैं । जिस कारण इस पंचायत के मजदूर घर बैठे रह जाते हैं।
जनता की समस्याओं को सुनने के बाद केंद्रीय टीम ने मजदूरों के जॉब कार्ड भी देखे । प्रखंड स्तरीय पदाघिकारी से पंचायत की विकास पर उठ रहे सवालों की गहन जानकारी ली । मुखिया द्वारा बीडीओ पर वार्ड सदस्य को अधिक तरजीह देने का आरोप लगाया । गड़बड़ी की शिकायत पर कार्यक्रम पदाघिकारी जितेन्द्र कुमार को जमकर फटकार लगायी । मौके पर सलखुआ कार्यक्रम पदाधिकारी अभिषेक आनंद,कहरा कार्यक्रम पदाधिकारी मनीष झा,बीडीओ नूतन कुमारी पीओ जीतेन्द्र कुमार, जीविका कोर्डिनेटर इंद्रजीत कुमार, प्रखंड साक्षरता कोर्डिनेटर उपेंद्र राम,भाकपा के अंचल मंत्री विनय कुमार वर्मा, पंचायत के मुखिया मंजू देवी, इंदिरा आवास सहायक अबू बकर आदि माजूद थे ।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More