रेड क्रॉस ने आयोजन किया रक्तदान शिवीर ,1119 यूनिट रक्त संग्रह

जमशेदपुर। एक बार फिर रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम ने अपना ही पिछला रिकार्ड तोड़कर रक्तदान के क्षेत्र में एक नया रिकार्ड ही नहीं एक नया कीर्तिमान भी खड़ा कर दिया। आज यहां साकची डी.सी. ऑफिस रोड स्थित विशाल रेड क्रॉस भवन परिसर में 1119 यूनिट रक्त संग्रह के साथ ही विश्व रेड क्रॉस दिवस -2014 पर आयोजित इस कार्यक्रम को रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम ने इस दिवस को स्वर्णाक्षरों में अंकित करा दिया। इससे पूर्व पिछले वर्ष 8 मई को रेड क्रॉस सोसाईटी द्वारा 1012 यूनिट का सर्वाधिक रक्तदान का रिकार्ड था। आज रक्तदान महायज्ञ का उद्घाटन आयकर आयुक्त डॉ. श्वेताभ सुमन, एडीसी गणेश कुमार, एसडीओ सह उपाध्यक्ष रेड क्रॉस श्री प्रेमरंजन, समाजसेवी बेली बोधनवाला, ब्लड बैंक की सचिव श्रीमती नलिनी राममूर्ति, रेड क्रॉस के मानद सचिव विजय कुमार सिंह, मजदूर नेता बिजय खान ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए आयुक्त डॉ. सुमन ने कहा कि रक्त की जरूरत का अहसास किसी दूसरे शहर में जाकर होता है, जमशेदपुर इस मामले में बहुत ही उदार है और यहां के लोग बड़े ही खुशकिस्मत है कि यहां इतनी आसानी से रक्त प्राप्त होता है, उन्होने अपने अनुभव के आधार पर कहा कि आज भी कई बड़े शहर में भी रक्तदान के प्रति भान्तियां है, जबकि जमशेदपुर इस सारी सीमाओं को तोड़कर रक्तदान के क्षेत्र में एक उदाहरण बना है। उन्होने रेड क्रॉस की टीम की सराहना करते हुए कहा कि रेड क्रॉस के मानद सचिव विजय कुमार सिंह के नेतृत्व में एक ऐसी टीम खड़ी है जो इतने बड़े आयोजन को सुगमता पूर्वक सफलता से करती है और हर जरूरतमंद को रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित हो, इसका प्रयास करती है।
कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि के रूप मे उपस्थित एडीसी गणेश कुमार ने कहा कि आज रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम एक मिसाल है मानवता की सेवा में अपने अतुलनीय कार्यों के कारण। उन्होने कहा कि यह काम रेड क्रॉस सोसाईटी इसलिए कर पाता है, क्योंकि इससे जुड़े लोग सभी को अपने साथ जोड़ना जानते हैं, और सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास रखते हैं। उन्होने रक्तदान शिविर की सफलता के लिए अपनी शुभकामना देते हुए रक्तदाता के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की।
कार्यक्रम में अपना सम्बोधन रखते हुए एसडीओ सह उपाध्यक्ष रेड क्रॉस ने अपने सम्बोधन में कहा कि रेड क्रॉस सोसाईटी आज पीडि़त मानवता की सेवा के जिन लक्ष्यों को लेकर चल रही है, उसमें सफलता पाने में रक्तदान शिविर की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होने आग्रह किया है कि प्रत्येक युवा रक्तदान के क्षेत्र में आगे आये ताकि हर जरुरतमंद को आसानी से रक्त उपलब्ध हो सके। उन्होने रेड क्रॉस सोसाईटी को अपनी शुभकामना दिया। कार्यक्रम में जमशेदपुर ब्लड बैंक के वाईस चेयरमैन सह समाजसेवी बेली बोधनवाला, सेचिव श्रीमती नलिनी राममूर्ति, मारवाड़ी युवा मंच के नंद किशोर अग्रवाल, राजस्थान मैत्री संघ के श्री आगीवाल, चमकता आईना के सम्पादक श्री जयप्रकाश राय, रेड क्रॉस के पेट्रन अरुण भालोटिया ने रेड क्रॉस को अपनी शुभकामना प्रेषित की, रेड क्रॉस के पेट्रन बालमुकुन्द गोयल ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। उद्घाटन कार्यक्रम में अतिथियों ने रक्तदाताओं को पुष्पगुच्छ देकर उनका उत्साहवर्धन किया। आज प्रातः 7.30 बजे रक्तदान का प्रारम्भ किया गया, जिसके साथ ही रक्तदाता नियमित रूप से अपना रक्तदान करते रहे, दिन भर रेड क्रॉस भवन में मेला सा माहौल रहा, रक्तदाताओं की सुविधा का ख्याल रेड क्रॉस के भोलेंटियर रख रहे थे, जिसे रक्तदाताओं ने सराहा भी। रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को उत्साहवर्धन करने रेड क्रॉस के पेट्रन शंकरलाल गुप्ता, डॉ. बी. पी. सिंह, डॉ. जे. एस. बेदी, डॉ. सुशील बाजोरिया, अमरप्रीत सिंह काले, सेल्स टैक्स पदाधिकारी श्री सीताराम, टाटा स्टील के श्री अनील उरांव, लायन्स क्लब के श्री अरुप घोष, समाजसेवी आरएन राणासरिया, श्री मुरलीधर केडिया, श्री मानव केडिया, श्री अशोक अग्रवाल, एमपी झा, बनवारी लाल खण्डेलवाल, खण्डेलवाल। रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह की देखरेख में आयोजित हुए इस रक्तदान महायज्ञ की सफलता के पश्चात उन्होने पूरी टीम को इसका श्रेय देते हुए कहा कि पूरी टीम ने एक बार फिर आने वाली गर्मी से निपटने के लिए और हर जरुरतमंद को समय पर रक्त उपलब्ध कराने के संकल्प को पूरा किया है। उन्होने सभी रक्तदाताओं के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होने बताया कि रेड क्रॉस सोसाईटी के इस रक्तदान महायज्ञ में रक्तदान न कर पाने वाले व रेड क्रॉस के कार्यकर्ताओं के लिए 20 मई को रक्तदान शिविर रेड क्रॉस भवन में आयोजित होगा।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More