डीडब्लुएलएस के दैनिक भोगी 15 मजदुर रविवार का तीसरा सप्ताह हड़ताल पर

 

दलमा वन्य प्राणी आश्रेयणी में गाईड के अभाव में पर्यटक जान हथेली पर रख कर रहे हैं भ्रमण, वन विभाग तीसरा सप्ताह भी मौन ।

सुदेश कुमार सरायकेला-खरसांवा (चांडिल).06 अक्टुबर

दलमा बन्य प्राणी आश्रयणी के दैनिकभोगी मजदुर तीन सप्ताह के रविवार के दिन हड़ताल पर रह रहे है । जिससे दलमा आ रहे पर्यटको को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा है पर्यटको बिना गाईड का दलमा हिल टॉप जा रहे हैं.। दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी में माकुलाकोचा में 15, कंकादासा में 5, पिंडरा में 9, मानगो में 8 दैनिक भोगी मजदुर काम कर रहे रहे है। दैनिक भोगी मजदुर द्वारा जंगल में आग लगने से आग पर काबु पाने,  पर्यटको का गाईड करना, हाथीयो को चराना, हिरणो को समय पर खाना देना, पर्यटक का सेवा करना आदि कार्य दैनिक मजदुरो द्वारा किया जाता है।

इस सबंध में दैनिक भोगी मजदुर रबि सिंह ने बताया की मानदेय महीना में छःह हजार पांच सौ रुपये दिया जाता था अब उसे घटा कर 55 सौ रुपये दिया जा रहा है। 1982 से कार्यरत मजदुरो का मानदेय बढने के बजाय मानदेय घट रहा है। श्री सिंह ने कहा कि 24 घंटा काम करने पर भी 8 घंटा का ही मजदुरी दिया जाता हैं। अप्रैल माह से पुर्ण वेतन नही दिया जा रहा है। दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी माकुलाकोचा में 42 हिरण व बर्तमान में दो हाथियो का देख रेख दैकिनभोगी मजदुर ही करते है। इन मजदुरो का रविवार के दिन हड़ताल करने पर दलमा चाकुलिया के फोरेस्टर सदानंद सिंह द्वारा हिरणो को खाना व चैक नाका में रविवार  कटा जा रहा है। लेकिन पर्यटक गाईड के अभाव के कारण पर्यटक जान को हाथेली में रख कर दलमा दौरा कर कर रहे है।

प्रभावित वन कार्य:  

दैनिक कर्मचारी के हङताल पर चले जाने के कारण  दलमा के हिरण प्रजनन पार्क में कुल 42 नर और मादा हिरण का देख भाल काफी दिक्कतो को सामना करना पङ रहा हैं। इन जानवारो तो समय और नियमित  भोजन नही मिल पा रहा है ।इसका खमियाजा वन विभाग के पालतु हाथी को भुगतना  पङ रहा है ।  इस संर्दभ में फोरेस्टर सदानन्द सिंह ने वताया की दैनिक कर्मचारी की हङताल के बारे मे जानकारी ऊपर के अधाकारीयो को दे दी गई है। जहां हाथी के 24 घंटे  देख भाल दो दैनिेक मजदूर एवं 6 व्यक्ति हिरन पार्क में कार्य रत है वही जनवरो को देख भाल के लिए एक फोरस्टर एवं एक गार्ड  के देख रेख में जानवरों का देख भाल हो रही है ।

 

 

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More