हिन्दी दिवस मनाया यूसिल महिला समिति

36

रोज़मर्रा की जिंदगी मे हिन्दी को अपनाना होगा – शैलेन्द्र कुमार सिन्हा
संतोष अग्रवाल,जादुगोङा,06 सिंतबंर
जादूगोड़ा यूसिल नरवापहाड़ आटोडोरियम मे शनिवार को हिन्दी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम का आयोजन यूसिल राजभाषा कार्यान्वय समिति एवं यूसिल महिला समिति द्वारा किया गया था , कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप मे यूसिल लेडीस क्लब की अध्यक्ष श्रीमति सुषमा आचार्या एवं विशिष्ट अतिथि के रूप मे ग्रामीण एसपी शौलेन्द्र कुमार सिन्हा , आयकर उपायुक्त जमशेदपुर अजय कुमार सिंह , वरिष्ठ हिन्दी अधिकारी सदस्य नगर राजभाषा कार्यान्वय समिति जमशेदपुर डॉ पुरुषोतम कुमार ने कार्यक्रम का शुरूआत दीप जलाकर किया , कार्यक्रम की सुरूआत सरस्वती वंदना के साथ हुई एवं कार्यक्रम मे नारी शशक्तिकरण एवं हिन्दी के विकास पर चर्चा की गयी ।
यूसिल लेडीस क्लब द्वारा क्षेत्र के विभिन्न स्कूलो मे 27 -08-2014 को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था उनके विजेताओ को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया जिनको सम्मानित किया गया उनमे उच्च विद्यालय जादूगोड़ा की सविता सोरेन , रीतिका कालिंदी , ईशा कालिंदी , सीदों कानहु मेमोरियल उच्च विद्यालय केड़ों नरवा पहाड़ के संगीता दास , बबली रानी महतो , राहुल दास , राजकीय मध्य विद्यालय सुंदरनगर के मोहित कुमार मल्लाह , खुदी राम सोरेन , रीता लोहार एवं समीर सोरेन , ईश्वरी मुंडा , विमल समद को पुरुषकार देकर सम्मानित किया गया ।
हिन्दी दिवस के अवसर पर हरेक साल की भांति इस साल भी यूसिल लेडीस क्लब द्वारा सृजनी पुस्तक का विमोचन किया गया , इस पुस्तक मे महिला से जुड़ी बातों का जिक्र किया जाता है ।
मौके पर ग्रामीण एसपी शेलेन्द्र कुमार सिन्हा को सुषमा आचार्या ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया शेलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा की आज हम हिन्दी को बढ़ावा और विकास देने के लिए यहाँ एकत्रित हुए है और हिन्दी हमारी मात्र भाषा के साथ राजभाषा भी है यह विडम्बना ही है की हमे हिन्दी के विकाश के लिए ऐसा कार्यक्रम का आयोजन करना पड़ता है उन्होने हिन्दी भाषा का उपयोग हर जगह करने की सलाह देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उधाहरण दिया और कहा की प्रधानमंत्री ने जापान मे हिन्दी मे भाषण दिया उन्होने कहा की हम भारतीय होते हुए भी अन्य भाषाओ को ज्यादा महत्व देते है हमे रोज़मर्रा के जिंदगी मे हिन्दी को अपनाना होगा इससे आनेवाले दिनो मे हिन्दी का विकाश होगा और उन्होने ऐसा कार्यक्रम करने के लिए महिला समिति की तारीफ किया ।
आयकर उपायुक्त अजय कुमार सिंह ने कहा की अगर भारत को महाशक्ति बनानी है तो हिन्दी भाषा को बढ़ावा देकर ही भारत को महाशक्ति बनाया जा सकता है , उन्होने बताया की उन्होने पढ़ाई हिन्दी मे किया है और कहीं भी भाषा उनके विकाश मे बाधा नहीं बनी , उन्होने सभी से हिन्दी को बढ़ावा देने की बात कही ।
सुषमा आचार्या ने कहा की हमने हिन्दी के विकाश के लिए हिन्दी दिवस प्रमुखता से मनाने का निर्णय लिया है उन्होने महिलाओ को संबोधित करते हुए नारी शशक्तिकरण की बात कही उन्होने कहा की हम नारी को शक्ति प्रदान करने की बात करते है लेकिन हर दिन सुबह अखबार के पहले पेज़ पर नारी उत्पीड़न का समाचार पढ़ने को मिल जाता है उन्होने कन्या भ्रूण हत्या पर गहरी चिंता जताई और कहा की शिक्षा से ही नारी को सही रास्ता मिल सकता है एवं उन्हे नई पहचान मिलेगी , उन्होने कहा की नारी पर कोई भी अत्याचार होने पर हम व्यवस्था और कानून को दोष देते है लेकिन नारी को आगे आना होगा हम व्यवस्था को दोष देकर खुद को निर्दोष नहीं कह सकते उन्होने मौजूद सभी शिक्षित महिलाओ से कहा की कम से कम हर शिक्षित महिला एक महिला को शिक्षित करे तो नारी का विकाश होगा एवं उन्होने हर क्षेत्र मे हिन्दी को बढ़ावा देने की बात कही ।
पिनाकी रॉय ने कहा की 1949 मे 14 सितंबर को हिन्दी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था लेकिन आज 64 साल बाद भी हिन्दी को वो सम्मान नहीं मिल रहा है उन्होने अन्य देशो की बात कहते हुए कहा की अन्य देशो के लोग दूसरे देशो मे अपनी भाषा मे ही बात करते है उन्होने कहा की विश्व मे सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा मे हिन्दी चौथे स्थान पर है इसके बावजूद भी हम अँग्रेजी मे बात करने पर गर्व महसूस करते है हमे इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा और हिन्दी को अधिक से अधिक अपनी जिंदगी मे इस्तेमाल करना होगा ।
डॉ पुरुषोतम कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किया और हिन्दी के बढ़ावा पर बल दिया और कहा की हर काम हिन्दी मे किया जा सकता है ।
कार्यक्रम मे कई प्रकार के सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जीनामे प्रमुख रूप से आओ तुम्हें चाँद पे , राधा कैसे ना जले , एकाँकी , उड़े रे उमंग , तू ही तू , ओ री चिरेया , धारा प्रवाह नृत्य आदि किया गया ।
मौके पर कंपनी सचिव बीसी गुप्ता , निदेशक खान एसके श्रीवास्तव , महाप्रबंधक खान एससी भोमिक , महाप्रबंधक तकनीकी सेवा अजय घड़े , महाप्रबंधक पीएन सरकार , यूसिल के सलाहकार पिनाकी रॉय , महाप्रबंधक एसई & टी जीएस घोषहाजरा , उप महाप्रबंधक कार्मिक सीएच शर्मा, उप अधीक्षक अधयोगिक अभियंत्रण अमित कुमार गुप्ता , उप प्रबन्धक कार्मिक जीके गुप्ता , सहायक हिन्दी अधिकारी आनंद पाठक , कान्द्रा माहली एवं यूसिल लेडीस क्लब की सुनीता सानयाल , सुषमा आचार्या , अर्चना घड़े , संपा नाथ , अनुपमा दंडपात , आभा सिंह , मौसमी घोष हाज़रा , सुनीता सुचारी , सरिता श्रीवास्तव , स्वाती रॉय सहित बड़ी संख्या मे महिला समिति की सदस्य एवं यूसिल के अधिकारी मौजूद थे ।

एवं कार्यक्रम का अंत राष्ट्रगान के साथ किया गया , कार्यक्रम का संचालन सुनीता सुचारी ने किया ।

Local AD

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More