डीजीपी ने लगाया जनता दरबार, विडीयो क्राऩ्फेसिंग के जरिए राज्य के सभी जिलो लोगो से बात की

रवि कुमार झा,जमशेदपुर,27 अगस्त

महिलाओं से जुड़े किसी भी तरह की क्राइम की डीजीपी से सीधे कम्प्लेन के लिए बुधवार को डीजीपी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी डिस्ट्रिक्ट की महिलाओं की प्राब्लम सुन रहे थे. इस क्रम में इस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिक्ट एसएसपी ऑफिस में काफी कम महिलाएं पहुंची. हालांकि कुछ महिला संगठन की महिलाएं जरूर पहुंची थीं, लेकिन उन्होंने किसी खास मामले में कम्प्लेन न करते हुए डीजी को महिला सेफ्टी को लेकर कई सजेशन दे डाले. कुछ मामले पहुंचे तो पुलिस ने उसे डीजीपी तक पहुंचने ही नहीं दिया और अपने लेवल से कार्रवाई का भरोसा दिलाते शिकायतकर्ता को वहां से चलता कर दिया.

दिन भर भूखी रही महिलाएं, शाम 4 बजे के बाद आया जिला का नंबर
बुधवार की सुबह 11 बजे से वीडियो कांफ्रेंसिंग शुरू हुई. यह पता नहीं चलने के कारण कि जमशेदपुर का नंबर कब आएगा, कई महिलाएं बिना शिकायत किए ही वापस लौट गई. हालांकि कुछ महिलाएं भूखी-प्यासी शाम तक वहां बैठी रहीं. वैसे एसएसपी द्वारा नाश्ता व चाय का अरेंजमेंट किया गया था, लेकिन गुरूवार को तीज पर्व होने के कारण उस दिन फास्टिंग में रहने वाली महिलाएं वहां से चली गईं.

यौन शोषण करने वाले को तीन महीने से अरेस्ट नहीं कर पा रही पुलिस
एक मामला गोविन्दपुर थाना एरिया स्थित जोजोबेड़ा निवासी पिंकी कुमारी का था. वह वहीं के एक डॉक्टर के नर्सिंग होम में काम करती थी. इस दौरान बारीगोड़ा के रहने वाले राजीव ठाकुर ने उसे प्रेम जाल में फांस लिया. इसके बाद शादी का झांसा देकर कई बार उसके साथ जबरन फिजिकल रिलेशन बनाया. प्रेग्नेंट होने पर उसका अबॉर्शन भी कराया. इस मामले में 3 महीने पहले कम्प्लेन दर्ज करने के बावजूद पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है. पिंकी अपनी मां के साथ डीजीपी से शिकायत करने पहुंची थी. इससे पहले ही एसएसपी व सिटी एसपी ने उसे बुलाकर कहा कि राजीव ठाकुर के खिलाफ वारंट इश्यू हो गया है और पुलिस उसे अरेस्ट कर लेगी. पुलिस ने पिंकी से ही राजीव का अड्रेस पूछा और उसे वापस घर भेज दिया.

हसबेंड को झूठे मामले में फंसाने की करने आयी थी कम्प्लेन, नहीं कर सकी
दूसरा मामला जसबीर कौर का है. साकची थाना एरिया स्थित गुरूनानगनगर निवासी जसबीर कौर के हसबेंड जसवंत सिंह के खिलाफ निर्मल झा व एसके मंडल ने 25 लाख रुपए रंगदारी मांगने का आरोप लगाकर जेल भेजवा दिया. जसवंत ढाई साल से जेल में है. अब आरोपियों द्वारा जसबीर कौर को परेशान किया जा रहा है और उसके साथ मारपीट की जा रही है. इस मामले को भी डीजीपी तक नहीं पहुंचने दिया गया.

रेफ्रिजरेटर मैकेनिक छात्रा को कर रहा परेशान
ओलीडीह थाना एरिया स्थित डिमना रोड सुभाष कालोनी की रहने वाली एक लड़की हरासमेंट की शिकायत लेकर डीजीपी के दरबार में पहुंची थी. वह डीजीपी से कम्प्लेन करना चाहती थी, लेकिन पुलिस ने आरोपी का अड्रेस लेकर व कार्रवाई का आश्वासन देकर उसे भेज दिया. लड़की का कहना था कि वह अपनी मां के साथ रहती है. उसने आस्था स्पेस स्थित बालाजी रेफ्रिजरेटर में फ्रीज रिपेयरिंग के लिए दिया था. अब वहां काम करने वाला संजय नामक युवक उसे लगातार परेशान कर रहा है. लड़की मानगो स्थित वर्कर्स कॉलेज की स्टूडेंट है.

गोलमुरी थाना प्रभारी की हुई शिकायत
हालांकि कुछ मामले डीजीपी तक पहुंचे. इनमें एक मामला झाविमो नेत्री सबिता सिंह लेकर पहुंची थीं. उनकी शिकायत गोलमुरी थाना प्रभारी के खिलाफ थी. उनका कहना था कि गोलमुरी थाना प्रभारी नेहालुद्दीन का व्यवहार काफी खराब है. वे थाना जाने वालों के साथ मिसबिहैव करते हैं. उन्होंने कहा कि जब वे किसी मामले को लेकर थाना जाती हैं तो थाना प्रभारी उनकी बात नहीं सुनते हैं. थाना प्रभारी नेहालुद्दीन का दो टूक कहना होता है कि एसएसपी ने उनसे कहा है कि किसी से डरना मत कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकेगा. सबिता देवी ने कहा कि इस कारण थानेदार निर्दोष को फंसाकर दोषी लोगों से पैसे ऐंठते हैं.

डीजीपी से की कम्प्लेन

किरायेदार ने ही कर लिया घर और जमीन पर कब्जा
टेल्को राधिकानगर निवासी सरस्वती देवी के घर व जमीन पर भाड़ेदार धर्मेन्द्र सिंह ने कब्जा कर लिया है. अब महिला अपने मायके में रह रही हैं. सिटी एसपी की पहल पर पुलिस ने उसे अरेस्ट किया था, लेकिन वह जमानत पर रिहा होने के बाद उसी घर में कब्जा कर रह रहा है. पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने के बाद सरस्वती देवी डीजीपी के पास न्याय की आस लिए पहुंची थीं.

ससुराल वाले करते हैं प्रताडि़त
कदमा निवासी प्रतिभा अपने हसबेंड संतोष प्रताप सिंह के साथ ससुराल में ही अलग रहती हैं, लेकिन ससुराल वालों द्वारा उसे और उसके  हसबेंड को प्रताडि़त किया जाता है. उसपर हसबेंड को छोडऩे का दबाव बनाया जा रहा है. उसने ह्यïूमन राइट एसोसिएशन की हेल्प से डीजीपी से मामले में कम्प्लेन किया.

मां-बेटी युवकों को फांसकर करती हैं परेशान
बिष्टुपुर का रहने वाला लक्ष्मण प्रसाद एक महिला व उसकी बेटी के कारण परेशान है. युवक का कहना है कि युवती रानी और उसकी मां पूजा देवी लगातार घर व जगह बदलते रहते हैं और युवकों को फांस कर उनसे पैसे ऐंठते हैं. इसमें सफल न होने पर वे युवकों के खिलाफ कम्प्लेन कर देते हैं. उसके खिलाफ भी केस कर दिया गया है. उसने बताया कि उसने भी मां बेटी के खिलाफ कम्प्लेन किया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

डीजीपी को मिले सुझाव
स्कूल में व बाहर मारपीट व छेडख़ानी की घटनाएं होती हैं. कई बार बच्चे पेरेंट्स से कम्प्लेन भी नहीं कर पाते हैं. इसके लिए पुलिस द्वारा स्कूल में मिटिंग कर बच्चों से बात करनी चाहिए और उन्हें सहयोग का भरोसा दिलाना चाहिए, ताकि उनके मन से डर खत्म हो सके और वे किसी भी गलत बात की कम्प्लेन कर सकें.
संगीत शर्मा, टीचर

महिलाओं द्वारा कड़े कानून का फायदा उठाकर पुरुषों को फांसकर उनका फायदा उठाया जाता है. पुलिस हेल्प नंबर 100 हमेशा बिजी रहता है. साकची महिला थाना प्रभारी बेहतर काम कर रही हैं और उनकी हेल्प के लिए महिला थाना में महिला कांस्टेबल की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए.
मीना देवी, मेंबर, झाविमो महिला मोर्चा

 

 

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More