बिहार में दूसरे चरण का मतदान कल

65

पटना डेस्क,16 अप्रैल
बिहार में छह चरणीय लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण के तहत कल सात सीटों के लिए मदान होगा. राज्य में जिन सात सीटों के लिए मतदान होगा जिनमें से कई सीटें माओवाद प्रभावित इलाकों में आती हैं जिसके मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है.

राज्य में पटना साहिब, पाटलिपुत्र, नालंदा, जहानाबाद, मुंगेर, आरा और बक्सर लोकसभा सीटों के लिए 117 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं. मतदान के लिए 11,846 मतदान केंद्र बनाये गये हैं.

इस दौरान अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा, पूर्व गृह सचिव आर के सिंह, लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती, रामकृपाल यादव और रंजन यादव समेत कई अहम नेताओं के भाग्य का फैसला होगा.

चुनावों में बिहार की महत्ता के मद्देनजर भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी में 10 अप्रैल को जहानाबाद, आरा और पाटलिपुत्र के बिक्रम में रैलियों को संबोधित किया है. इसी तरह भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने 14 अप्रैल को बांका और कटिहार में रैलियों को संबोधित किया था. पटना साहिब से फिर से चुनाव जीतने की कोशिश में जुटे शत्रुघ्न सिन्हा ने कई रैलियों को संबोधित किया है जबकि उनके उनके प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार भोजपुरी अभिनेता कुणाल सिंह भी जीत के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं.

मुख्य सचिव ए के सिन्हा ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य में 42,600 सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं. पहले चरण के चुनाव की तरह कल के चुनाव के लिए भी दो हेलीकॉप्टरों को सेवा में तैनात किया गया है. सिन्हा ने बताया कि 17 अप्रैल को मतदान के दौरान केंद्रीय बल की 152 कंपनियां और बिहार सैन्य पुलिस की 74 कंपनियां तैनात की जायेंगी. निर्वाचन आयोग के निर्णय के अनुसार माओवाद प्रभावित सात विधानसभा सीटों में मतदान शाम चार बजे समाप्त हो जाएगा जबकि शेष इलाकों में शाम छह बजे तक मतदान हो सकेगा. जिन सात विधानसभा सीटों में दो घंटे पहले ही मतदान बंद हो जायेगा, वे नक्सल प्रभावित मुंगेर, लखीसराय, जहानाबाद और पाटलिपुत्र में है । मुख्य सचिव अशोक कुमार सिन्हा ने दावा किया कि पहले चरण के मुकाबले सरकार ने दूसरे चरण के लिए अधिक कारगर इंतजाम किये हैं. इस बार जल, थल व वायु तीनों ही स्तरों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. कमजोर वर्ग के मतदाताओं का उन्होंने आह्वान किया कि वे निर्भीक होकर मतदान केंद्रों पर जाएं और अपनी पसंद के उम्मीदवारों को वोट दें. दूसरे चरण के मतदान को निष्पक्ष व भयमुक्त तरीके से संपन्न कराने के लिए सातों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 42 हजार, छह सौ सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती की गयी है.

Local AD

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More