जमशेदपुर में राज्य का पहला सीसीटीवी ,नियंत्रण कक्ष का डीजीपी ने किया उदघाटन

32

पहले दौर में शहर के प्रमुख स्थानो में लगे 25 कैमरे
अमीत मिश्रा,जमशेदपुर,31अगस्त
साकची थाना परिसर के सीसीआर भवन में बने सीसीटीवी कैमरा के नियंत्रण कक्ष (एकीकृत निगरानी व प्रतिक्रिया केन्द्र) का राज्य के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार ने रविवार को उदघाटन किया। उदघाटन के बाद डीजीपी राजीव कुमार ने सीसीआर की व्यवस्था और नये कंट्रोल रूम का निरीक्षण भी किया। नये कंट्रोल रूम में अपने अधिनस्त अधिकारियों के साथ अपराध नियंत्रण के लिए डीजीपी ने बैठक कर कई सुझाव एवं आदेश भी दिया। मालूम हो कि झारखंड राज्य का पहला जिला जमशेदपुर है जहां इस भवन का उदघाटन किया गया है। इस मौके पर दो मॉक ड्रील कर पुलिस की तत्काल कार्रवाई की जानकारी भी डीजीपी ने ली। मॉक ड्रील के तहत बिष्टुपुर आयप्पा मंदिर के पास एक महिला का बैग छिनकर एक मोटरसाइकिल पर सवार दो अपराधी फरार हो गये। महिला ने तत्काल अपने मोबाईल से 100 नंबर पर फोन कर सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस सतर्क हुई और महिला द्वारा बताये गये अपराधियों को पकड़ने का प्रयास किया। गोपाल मैदान के पास पुलिस को वे अपराधी चकमा देकर फरार होने में सफल रहे लेकिन पुलिस की सर्तकता व सीसीटीवी कैमरे की मदद से साकची एडीएल स्कूल के पास पकड़ लिया। इसी प्रकार दूसरा मॉक ड्रील सड़क दुर्घटना का था जो बिष्टुपुर खरकाई ब्रिज के पास स्कूटर और मोटरसाइकिल में भिडंत हुई। राह चलते लोगों ने 100 नंबर पर सूचना दी और एक मिनट में एंबुलेंस पहुंच गयी। एंबुलेंस में सवार कर्मचारियों ने घायल व्यक्ति को पास में ही स्थित कांतिलाल गांधी अस्पताल ले गये जहां निःशुल्क चिकित्सा शुरू कर दी गयी ताकि घायल को बचाया जा सके। इस संबंध में डीजीपी राजीव कुमार ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सीसीटीवी कैमरा और एंबुलेंस की सेवा से आम जनता को काफी राहत मिलेगी। पुलिस को भी अनुसंधान करने में सहयोग मिलेगा। डीजीपी ने कहा कि कंट्रोल रूम में तैनात जवानों को अच्छी जानकारी देनी होगी ताकि अपराधी को फरार होने का मौका ही न मिले।
उन्होने कहा कि पहले चरण पर शहर के प्रमुख स्थानो में 25 स्थानो को चयन किया गया और दुसरे चरण में और 130 कैमरा लगाये जाएंगे.उन्होने कहा कि यदि यह का प्रयास सफल रहा तो राज्य के अन्य प्रमुख स्थोनो में इक प्रकार का प्रयोग किया जाएगा।
इस मौके पर छोटानागपुर प्रमंडलीय आईजी श्री भाटिया और कोल्हान प्रमंडल के डीआईजी मो. नेहाल, जमशेदपुर के एसएसपी एभी होमकर, सिटी एसपी कार्तिक एस, ग्रमीण एसपी शैलेन्द्र सिंह, सरायकेला एसपी मदनमोहन लाल और चाईबासा एसपी समेत शहर के सभी डीएसपी व इंस्पेक्टर तथा कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More