कोल्हान के 14 सीटो के लिए मतदान कल .अर्जून ,रघुवर , बन्ना सहीत कई की किस्मत होगी ईवीए मे बंद

62

 

रवि कुमार झा.जमशेदपुर ,01 दिसंबर

कोल्हान के 14 विधानसभा सीटो के लिए मतदान कल  होगा ।इस चुनाव मे पुर्व मुख्यमंत्री अर्जून मुंडा के अलावे भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ,  वर्तमान मंत्री बन्ना गुप्ता के अलावे कई दलो के छोड कर काग्रेस मे आए दुलाल भुईया की प्रतिष्ठा दांव पर लगी ङुई हैं इन सबो के किस्मत कल ईवीएम मे कैद हो जाएगी,

कोल्हान मे 14 विधानसभा क्षेत्र  आते है जिनमे से खऱसांवा,मझगांव .जमशेदपुर (पुर्वी और पश्छिमी).जुगसलाई  बहारागोङा ,सरायकेला .घाटशिला विधानसभा सीटो पर सबसे अधिक लोगो की निगाह है।

खंरसांवा विधानसभा सीट से स्वंय अर्जुन मुंडा उम्मीदवार है और उनके सामने झारखंझ मुक्ती मोर्चा के कृष्णा गागराई खङे है।जबकि सरायकेला से वर्तमान सरकार के परिवहन मंत्री चंपाई सोरेन चुनाव लङ रहे है तो उनके सामने गणेश महाली को भाजपा ने अपना   उम्मीदवार बनाया है .

जमशेदपुर पुर्वी से भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रधुवर दास चौथी बार विधायक बनने के इतिहास रचाने के लिए चुनाव लङ रहे है और उनके सामने काग्रेस ने युवा नेता आनन्द बिहारी दुबे को  उतारा है वही पिछले चुनाव मे दो नंबर मे रहनेवाले झाविमो के केन्द्रीय सचिव अभय सिंह झारखंज विकास मोर्चा ने उतारा हैं

वही जमशेदपुर पश्छिम के लङाई काफी रोचक देखी जा रही है यहाँ पर वर्तमान सरकार के मंत्री बन्ना गुप्ता के सामने भाजपा के सरयु राय खङे है।क्योकि पिछले चुनाव मे भाजपा के इस सीट पर बन्ना गुप्ता ने सरयु राय को हरा कर कब्जा किया था। वही यहां जे एमएम ने उपेन्द्र सिह को उतारा है और जेवीएम ने अल्पसख्यक के वोट को अपने पक्ष मे करने के लिए फिरोज खान को प्रत्याशी बनाया है .जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र मे मुस्लिम मतदाताओ की प्रत्याशी की संख्या काफी अधिक है

सबसे अधिक नजर लोगो की जुगसलाई विधानसभा सीट पर है जहां पर काग्रेस  ने कई दलो को छोङकर  काग्रेस मे शामील हुए दुलाल भुईया को उम्मीदवार बनाया है और पटमदा मे सोनिया गांधी की सभा होने से उनकी स्थिती काफी मजबुत हो गई है .,यहा पर दुलाल के लङाई सीधे वर्तमान आजसू के विधायक रामचन्द्र सहीस से हैं। यह सीट भाजपा के साथ गठबंधन होने पर आजसू के खाते मे चला गया था ।

बहारागोङा सीट पर जहां भाजपा मे भाजपा के पुर्व प्रदेश अध्यक्ष दिनेशा नंद गोस्वामी को उम्मीदवार बनाया है जबकि यहां से जेएमएम ने पुर्व मंत्री दिनेश षांढगी के कुणाल गोस्वानी को उम्मीदवार  बनाया है और इनकी स्थिती काफी अच्छी बताई जा रही हैं।

वही घाटशिला से काग्रेस ने प्रदीप बालमुचू की बेटी सिड्र्ला बालमुचु के उतारा है जबकि जेएमएम ने सीटिंग एमंएलए को रामदास सोरेन को मैदान मे उतारा है जबकि भाजपा ने सरायकेला से कई बार भाजपा के टिकट पर अपना किस्मत अजमा चुके लक्ष्मण गिलुआ को उम्मीदवार  बनाया है .

वही पोटका से मेनका सरदार  वर्तमान विघायक मेनका सरदार पर भाजपा ने एक बार फिर दांव लगाया है।यहां से कॉग्रेस से दुखमई सरदार मेनका से सामने है और जेएमएम ने भी अपना उम्मीदवार को य़हां से खङा किया हैं. वही सुर्य सिह बेसरा भी जे पी पी से पोटका विधानसभा सीट से एक बार फिर अपनी किस्मत अजमा रहे हैं.

Local AD

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More