Jamshedpur Good News :IAS टॉपर्स बताएंगे कैसे करें IAS की तैयारी

इस सेमिनार को इस साल UPSC परीक्षा में सफल रैंक 1 शुभम कुमार के अलावा रैंक 7 प्रवीण कुमार एवं अन्य टॉपर्स संबोधित करेंगे

0 348

JAMSHEDPUR

IAS परीक्षा की तैयारी कैसे करें, IAS टॉपर शुभम कुमार, प्रवीण कुमार व अन्य टॉपर्स सेमिनार के माध्यम से सफलता की रणनीति अभ्यर्थियों के साथ साझा करेंगे। इस हेतु जिला प्रशासन, पूर्वी सिंहभूम के सहयोग से NACS के द्वारा दिनांक 26 नवंबर को दिन के 10 बजे रविन्द्र भवन ऑडोटोरियम, साकची, जमशेदपुर में एक ओपन सेमिनार रखा गया है जिसमे कोई भी अभ्यर्थी जो IAS बनना चाहते हैं वे भाग ले सकते हैं। इस सेमिनार को इस साल UPSC परीक्षा में सफल रैंक 1 शुभम कुमार के अलावा रैंक 7 प्रवीण कुमार एवं अन्य टॉपर्स संबोधित करेंगे तथा अभ्यर्थियों के साथ सिविल सर्विसेस परीक्षा से जुड़ी तमाम बारीकियों, कठिनाइयों और चुनौतियों के बारे में चर्चा करेंगे।

देश ही नही दुनिया के सबसे कठिनतम माने जाने वाले इस परीक्षा की तैयारी कब शुरू करे, तैयारी का माध्यम क्या हो, वैकल्पिक विषयों का चयन कैसे किया जाय, पढ़ाई की रणनीति क्या हो, लंबे समय तक मनोबल कैसे बनाये रखे, साक्षात्कार कैसे फेस करे जैसे तमाम तरह के सवालों और आशंकाओं का समाधान इस सेमिनार में इन सफल अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

NACS द्वारा आयोजित इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य यह है कि अभ्यर्थी सीधे उन टॉपर्स से बात करे जो स्वयं इस साल सफल हो चुके है ताकि वे भी अपनी तैयारी को एक नई धार व दिशा दे सके। उल्लेखनीय है NACS सीनियर IAS अधिकारी श्री बी के प्रसाद के मार्गदर्शन में स्थापित एवं संचालित बिहार और झारखंड के सिविल सेवकों का एक ऐसा संगठन है जो 2014 से लगातार बिहार-झारखंड के अभ्यर्थियों को सिविल सेवा हेतु मार्गदर्शन प्रदान करता रहा है। इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2020 में मुख्य परीक्षा क्लियर कर चुके अभ्यर्थियों के लिए इंटरव्यू गाइडेंस प्रोग्राम यानी IGP चलाया गया जिसमें 58 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इनमें से रैंक 1 शुभम कुमार सहित कुल 30 से भी ज्यादा अभ्यर्थी अंतिम रूप से चयनित हुए थे।

इस सफलता को देखकर NACS अब और बड़े स्तर पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करना चाहता है ताकि बिहार-झारखंड से IAS के चयन को बढ़ाया जा सके। इसी कड़ी में पटना, गोपालगंज तथा समस्तीपुर के बाद अब जमशेदपुर में भी इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। जिला उपायुक्त श्री सूरज कुमार, IAS मुख्य अतिथि के रूप में अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी NACS के ट्विटर हैंडल @NacsBihar_JH, फेसबुक पेज National Association of Civil Servants-Bihar & Jharkhand एवं वेबसाइट nacsbiharjharkhand से जुड़े रहे

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More