जमशेदपुर-अगले बजट मे राज्य के  प्रत्येक गरीब घर मे एक व्यक्ति को रोजगार- रघुवर दास

 रवि झा

जमशेदपुर।

राज्य सरकार 26 जनवरी2017 के पहले अपना  बजट पेश करेगी । इस पर राज्य सरकार ने तैयारियां शुरु कर दी है । उन्होने कहा कि  इस बार का बजट मे राज्य के  हर गरीब परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार देगी  ये  बाते राज्य के मुख्यमंत्री ऱघुवर दास ने जमशेदपुर मे स्वच्छ भारत मिशन के अंतरगर्त राज्य स्तरीय जल एवं स्वच्छता सम्मेलन का उदघाटन के दौरान कही ।   उन्होने कहा कि राज्य सरकार की प्रतिज्ञा हमारा है अगले पांच सालों मे राज्य को एक विकसीत राज्य की श्रेणी मे लाना है।  उन्होने राज्य की जनता से आग्रह किया कि वे  अपने कामों को जिम्मेदारी पूर्वक करे । जैसे वे अपने कार्यो को जिम्मेदारी पूर्वक करने लगगे तो आपको लगेगा कि अप बढ रहे है। और आप बढेगे तो लगेगा कि राज्य बढ रहा है राज्य बढेगा तो देश बढ़ेगा ।

मूख्यमंत्री रघूवर दास ने कहा कि देश के अन्य राज्यों से झारखंड अच्छा कार्यक्रम किया जा रहा है इसके लिए सभी को धन्यवाद।इस दौरान उन्होंने जो स्वाच्छता का काम किया उनके प्रति धन्यवाद जताया।उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री जी ने निर्णय लिया कि हम कम से कम महात्मा गांधी का एक सपना पूरा करे।उन्होने कहा कि स्वच्छता भारत के लिए जन अदोलन का रूप  ले चूका है।  उन्होने कहा कि जागरूकता लोकतंत्र का मूल मंत्र है।मुखिया की ये जिम्मेदारी बनती है कि सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहूचाए।   उनका मुख्य उद्देश्य है कि प्रत्येक गाँव का विकास हो। ये मेरी प्रतिज्ञा है कि राज्य से गरीबी को निस्ताबूद करना है।

 

जब दो हजार नोट बंदी की बात कही सी एम ने

भाषण के दौरान सी एम ने जैसे ही कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा जो एक हजार और दो हजार के नोट की बंदी काफी सरहाणीय बताया। हालाकि उन्हे इस बात का अहसास नही हुआ क्योकि उनकी भाषण लगातार जारी रही ।

नोट बंदी को सराहाः

उन्होंने पी एम के नोटबंदी के कार्यों को सराहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा इस प्रकार कार्य देश के लिए कर रहे है। इस देश से भष्ट्राचार वाली कलंक को मिटाना है । उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार उसी पर काम कर रही है  और भारत सरकार के मार्गदर्शन पर राज्य सरकार काम कर रहीहै।  उन्होने कहा राज्य के लोगो को कहा कि वे अपना कारोबार अधिक से अधिक लेन देन ने ऑन लाईन करे । उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए  राज्य सरकार ने पांच हजार तक के मोबाइल सेट  को वैट मुक्त कर दिया है।  उन्होने कहा कि  प्रखण्ड विकास पदाधिकारी भी अपने कार्यों को समझे। उसी प्रकार मुखिया भी अपने कार्यो को समझे। उन्होंने कहा कि झारखंड को पहला कैश लैस राज्य बनाना और पहला शौच मुक्त राज्य बनाना है।

2022 तक पूरे झारखंड में स्वच्छय जल

इस अवसर पर पेयजल स्वच्छ मंत्री चन्द्र प्रकाश चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार की स्वच्छता  अभियान के बढावा देते हुए राज्य सरकार हर स्कुल मे शौचालय बना रही है। उन्होने कही कि पानी के अभाव मे कई जगहो  शौचालय की व्यवस्थ फेल हो गई है। उसे देखते हुए राज्य सरकार ने अतिकीक्त पानी की व्यवस्था करा रही है। ताकि पानी के कारण शौचालय बंद न हो। उन्होने कहा राज्य सरकार 2022 तक पूरे झारखंड के हर हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा।

2018 तक राज्य में 30 लाख शौचालय बनेगे- राजबाला बर्मा

वही मूख्य सचिव  राजबाला बर्मा ने कहा कि  केन्द्र सरकार की इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए राज्य सरकार युद्द स्तर पर काम कर रही है। उसी के तहत इस राज्य सरकार पुरे प्रदेश मे 30 लाख शौचालय बनाने की योजना है। जिसमे  2017  तक 15 लाख और और 2018 मे और 15 लाख बननी है।

पुरे देश मे वित्तीय वर्ष मे 150 गांवो के शौच मुक्त बनाना है- परमेश्रर  अय्यर

केन्द्र सरकार के स्वच्छता मिशन के सचिव परमेश्वर अय्यर ने कहा कि केन्द्र सरकार पहले चरण के तहत इस वर्ष  पुरे देश भर मे 150 जिलो को खुले में शौच मुक्त करना है। इसके लिए कार्य शुरु हो गया है। उन्होने कहा  राज्य सरकार के द्वारा स्वच्छता मिशन पर चल रही योजनाओ की भी काफी प्रशंसा की।

कौन कौन थे मौजुद

कार्यक्रम मे जमशेदपुर के सासंद विधुत वरण महतो. विधायक .मेनका सरदार ,लक्ष्मण टुडू ,जिला परिषद अध्यक्ष   बुलु रानी सिंह , जिला परिषद  उपाध्यक्ष राजकुमार सिह के अलावे कई राज्य  और जिले के पदाघिकारी मौजुद थे। इस दौरान  पेयजल स्वच्छता विभाग के 218 योजनाओं का लोकार्पण किया गया है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More