लोकसभा न विधानसभा सबसे ऊपर ग्रामसभा :कृष्ण हांसदा

 

उपायुक्त को ज्ञापन बाहर आकर लेने के लिए उपायुक्त कार्यालय को 4 घंटे रखा जाम
इको सेंसेटिव जोन के विरोध में चार घंटो तक उपायुक्त कार्यालय के समक्ष किया प्रदर्शन
 संवाददाता,जमशेदपुर ,05 फरवरी

विकास के नाम पर दलमा क्षेत्र को सेंसेटिव जोन घोषित किये जाने के विरोध और भूमि अधिग्रहण कानून वापस लेने तथा पांचवीं अनुसूची क्षेत्रों में ग्राम सभा सर्वोपरि है की मांग को लेकर हजारों की संख्या में पारंपरिक हथियारों के साथ ग्रामीणों ने उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन कर रोड जाम किया। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत दलमा क्षेत्र ग्रामसभा सुरक्षा मंच के बैनर तले चांडिल, नीमडीह, बोड़ाम, पटमदा तथा जमशेदपुर प्रखंड के लगभग सैकड़ों से अधिक गांव से लोग विभिन्न वाहनों पर सवार होकर साकची आमबगान मैदान में जुटे थे। आमबगान मैदान साकची से अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए उपायुक्त कार्यालय तक पहंुचे। लगभग तीन घंटे तक ग्रामीणों ने उपायुक्त कार्यालय के समक्ष सड़क पर बैठकर रोड जामकर दिया था। जुबली पार्क गेट से लेकर रमेश होटल तक ग्रामीणों की भीड़ थी। एसडीओ प्रेमरंजन और सिटी एसपी कार्तिक एस प्रदर्शनकारियों से वार्ता कर उनकी मांगों को सरकार तक पहंुचाने का आश्वासन देने के बाद प्रदर्शन एवं रोड जाम हटा। ग्रामसभा सुरक्षा मंच के प्रतिनिधियों ने राष्ट्रपति के नाम उपायुक्त को एक ज्ञापन भी सौंपा।

 

 कृष्णा हांसदा ने कहा की कार्यपालिका,विधायिका और न्यायपालिका तीनो का अधिकार ग्राम सभा के पास होता है इसलिए आपके गाँव में जब भी उपायुक्त, अनुमंडलाधिकारी,अंचलाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी जायें तो आप उन्हें जमीन पर नीचे बैठायें।कृष्णा हांसदा,हरमोहन महतो,प्रदीप बेसरा, और कुड़मी सेना के शैलेंद्र महतो के उग्र भाषण से उपायुक्त कार्यालय के समक्ष घेरा डाले ग्रामीण बार-बार उग्र होकर हत्यारों को लहरा कर केंद्र एवं राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे थे. अनुमंडलाधिकारी प्रेम रंजन, सिटी एसपी कार्तिक एस के साथ अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी बार-बार धरना पर बैठे लोगो से ज्ञापन उपायुक्त को सौंपने का आग्रह कर रहे थे परन्तु ग्राम सभा के पदाधिकारी उपायुक्त को अपने कार्यालय कक्ष से बाहर आकर सड़क पर ज्ञापन लेने की मांग को लेकर अड़े हुए थे.सांसद विद्युत महतो,विधायक चम्पई सोरेन,पूर्व विधायक दुलाल भुइयां सहित अन्य नेता ग्राम सभा के सामने बेबस नज़र आरहे थे.समय बीतता देख ग्राम सभा के बैनर तले उपायुक्त कार्यालय का घेराव कर रहे कृष्ण हांसदा ने उपायुक्त को अपने कार्यालय से बाहर आकर ज्ञापन लेने के लिय दो मिनट का अल्टीमेटम जारी किया जिसके बाद जमशेदपुर के सांसद विद्युत महतो उपायुक्त से भीड़ को अन्यन्त्रित होने से रोकने के लिये अपने कार्यालय कक्ष से बाहर आकर ज्ञापन लेने का आग्रह किया जिसके बाद 4 बजकर 25 मिनट में उपायुक्त अपने कार्यालय कक्ष से बाहर आकर ज्ञापन लिया। इस बीच उपायुक्त कार्यालय से लेकर जुगली पार्क और आमबगान तक ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गयी थी।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More