दोस्त को जीत तो दिला दी लेकिन खुद हार गए अर्जुन मुंडा

 

घाटशिला में पहली बार भगवा लहराया।

 

रवि कुमार झा.जमशेदपुर,23 दिसबंर

जमशेदपुर के घाटशिला विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण टुडू ने आखिर जीत का सेहरा पहनने मे  सफलता पा ली  । इससे पहले लक्ष्मण टुडू वर्ष 2004 और 2009 में  सरायकेला विधानसभा क्षेत्र से इन्होने अपना  किस्मत का अजमाया था लेकिन दोनो बार उन्हे निराशा हाथ लगी थी।थक हार कर उन्होने इस बार अपना विधानसभा क्षेत्र घाटशिला को चुना और जीत का सेहरा पहनने में सफल रहे।

लक्ष्मण टुडु के बारे कहा जाता है कि वे  अर्जुन मुंडा के  बचपन के दोस्त  है .और सरायकेला विधानसभा से दोनो बार भाजपा का टिकट दिलाने में अर्जुन मुंडा ने  अहम भूमिका निभाई थी ।और दोस्ती का फर्ज अदा किया था। लेकिन दोनो बार वे जीत दर्ज नही कर सके.सुत्रो की माने तो अर्जूनं मुडा नें लक्ष्मण टुडु  को घाटशिला सीट पर तैयारी करने को कहा औऱ इसका नतीजा यह निकला की वे इस सीट पर जीत दर्ज की और  लक्ष्मण की जीत के साथ ही मुंडा की दोस्ती का कर्ज  अदा हो गया । लेकिन खरसांवा में दशऱथ सें हार गए।

घाटशिला विधानसभा क्षेत्र से लक्ष्मण गिलुवा की जीत काफी  अहम हैं, क्योकि घाटशिला में पहली बार भगवा लहराया। पहले से ही इस सीट पर भाजपा व झामूमो में सीधी टक्कर चर्चा थी । भाजपा के साथ-साथ झामुमो प्रत्याशी को यहां उम्मीद के अनुरूप ही मत मिले।

2009 का परिणाम

रामदास सोरेन, झामुमो-38283

प्रदीप कुमार बलमुचू, कांग्रेस-37091

सूर्य सिंह बेसरा, भाजपा-28561

 

2014 का परिणाम

लक्ष्मण टुडू (भाजपा)—-52466

रामदास सोरेन (जे एम एम)—45081

डॉ सिड्रेला बालमुचू (कॉग्रेस)—36663

——————–

करूंगा क्षेत्र का सर्वागीण विकास : लक्ष्मण

घाटशिला : भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण टुडू ने कहा कि घाटशिला के लोगों ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व व उनकी छवि को पसंद किया है। वे प्रयास करेंगे कि उनकी छवि धूमिल न हो। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र के सर्वागीण विकास में जुट जाएंगे। बंद पड़ी माइंसों को खुलवाने, धालभूमगढ़ एयरपोर्ट चालू करवाने तथा समुद्री मार्ग विकसित करने की योजना पर वे काम करेंगे।

 

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More