गोभी की खेती कर एक अलग पहचान बनाई है काशीनाथ भकत ने

44

संतोष अग्रवाल ,जमशेदपुर ,14 दिसबंर
जमशेदपुर से सटे पोटका प्रखण्ड के कुलडीहा पंचायत अंतर्गत भुरकाडीह गाँव के 65 वर्षीय किसान काशीनाथ भकत ने अपने लगन और कठोर परिश्रम के बलबूते पूरे प्रखण्ड मे एक अलग पहचान बनाई है ।
काशीनाथ भकत को उनके सब्जी की खेती खासकर गोभी की खेती के लिए बच्चा – बच्चा पहचानता है ।
काशीनाथ भकत के खेतो मे खिले हुए गोभी ही सबकुछ ब्यान करती है गोभी के अलावे वे टमाटर , बैगन आदि की भी खेती करते है ।
काशीनाथ भकत ने बताया की उनके इस काम मे उनकी पत्नी उनका पूरा सहयोग करती है और चारा लगाने से लेकर फसल काटने तक का काम वे दोनों करते है और वे फसल मे गुनवता पर पूरा ध्यान देते है और समय से पानी खाद आदि डालते है जिसके कारण उनकी गोभी का साइज़ थोड़ा बड़ा रहता है ,उन्होने बताया की वे लगभग 10 हज़ार गोभी लगाते है और इससे एक लाख के आसपास आमदनी हो जाती है जिससे उनका परिवार का साल भर का खर्च चलता है , उन्होने सरकारी सहयोग नहीं मिलने पर दुख व्यक्त करते हुए कहा की अगर सरकारी सहयोग मिलता तो वे और अधिक गोभी लगाते और उनकी आमदनी मे भी बढ़ोतरी होती , पैसो के अभाव के कारण वे और अधिक खेती नहीं कर पा रहे है उनके पास और जमीन है लेकिन वर्तमान मे लागत बहुत अधिक हो गया है जिसके कारण वे चाहकर भी बाकी जमीन पर खेती करने मे असमर्थ है ।

Local AD

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More