रेडक्रास ने किए कई कार्यक्रम नेत्रदान शिवीर का किया गया आयोजन

 

संवाददाता,जमशेदपुर 31 मई

भारतीय रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा रेड क्रॉस भवन में प्रारम्भ किये गये नेत्र ज्योति अभियान के तहत आज 32 नेत्र रोगियों की जांच की गयी, जिसमें से 12 नेत्र रोगियों का ऑपरेशन रेड क्रॉस भवन स्थित स्व. मृणालिनी झा-पल्लवी झा स्मृति ऑपरेशन थियेटर में किया जायेगा, जहां अत्याधुनिक मशीनों के साथ जाने माने नेत्र चिकित्सक डॉ. बी. पी. सिंह एवं उनके चिकित्सीय टीम द्वारा नेत्र रोगियों का ऑपरेशन किया जायेगा। रेड क्रॉस के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने बताया कि रेड क्रॉस भवन में शनिवार से सोमवार तक तीन दिवसीय साप्ताहिक नेत्र शिविर का आयोजन गरीब व कम आय वाले लोगों के लिए रियायती दर पर किया जायेगा, जिसमें शनिवार को आंखों का जांच कराने वाले रोगियों को ऑपरेशन योग्य पाये जाने पर रविवार को ऑपरेशन एवं सोमवार को उनकी अंतिम जांच की जायेगी,  जिसमें न्यूनतम 3100 रुपये तथा साधारण मरीजों से 5100 रुपये लेकर ऑंखों का ऑपरेशन एवं लेंस प्रत्यारोपण किया जायेगा।

 

जमशेदपुर। इन्टरनेशनल रेड क्रॉस सोसाईटी एवं इंडियन रेड क्रॉस सोसाईटी के सहयोग से रेड क्रॉस सोसाईटी झारखंड के संयोजन में आयोजित चार दिवसीय फर्स्ट मेडिकल रिस्पॉण्डर्स सह फर्स्ट एड ग्रुप का प्रशिक्षण सत्र यहां रेड क्रॉस भवन में सम्पन्न हुआ, जहां इस शिविर के अंतिम दिन पानी में डूबने वालों के प्राथमिक चिकित्सा व आपातकालीन स्थितियों में फंसे लोगों की निकासी के सम्बन्ध में जानकारी व व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। आज प्रशिक्षण का अंतिम दिन होने के कारण राज्य के विभिन्न जिलों से आये प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण की व्यवहारिकता पर भी उनके विचार लिये गये। कार्यक्रम के अंतिम चरण में प्रशिक्षणार्थियों के साथ जमशेदपुर की टीम ने मिलकर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया तथा इस प्रशिक्षण सत्र का समापन सहभोज के साथ रेड क्रॉस भवन में हो गया। इस प्रशिक्षण के दौरान 28 मई से 31 मई तक प्रशिक्षणार्थियों के लिए सम्पूर्ण आवासीय व्यवस्था रेड क्रॉस भवन में की गयी थी। आज कार्यक्रम के अंतिम दिन रेड क्रॉस के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने विभिन्न जिलों से आये प्रशिक्षणार्थियों को रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के साथ बेहतर सामंजस्य स्थापित करने हेतु धन्यवाद दिया। प्रशिणार्थियों ने यहां उपलब्ध व्यवस्था पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि इन चार दिनों में किसी भी पल ऐसा नहीं लगा कि हम अपने घर परिवार से कहीं दूर है, ऐसा लगा कि यहां सभी कोई अपने है।

 

जमशेदपुर। गर्मी के दिनों में रक्त की बढ़ती जरूरत तथा उसके अनुरूप रक्तदान शिविर के आयोजन न हो पाने के कारण रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा विशेष प्रबंधन के साथ इस कमी को पिछले 8 वर्षों से एक अभियान के साथ पूरा किया जाता रहा है, जिसमें कारपोरेट एवं कम्पनियों द्वारा आयोजित किये जाने वाले रक्तदान शिविर का विशेष महत्व है, जिसे आयोजित करने में रेड क्रॉस सोसाईटी निरंतर भूमिका निभाता है। इसी क्रम में प्रत्येक वर्ष विश्व में सीमेंट निर्माता के रूप में अपनी पहचान रखने वाले लाफार्ज इंडिया लिमिडेट की जमशेदपुर प्लान्ट सेफ्टी माह का आयोजन जून में करती है, जिसका आयोजन रक्तदान शिविर के साथ कम्पनी में किया जाता है। इस वर्ष भी सेफ्टी माह का आयोजन जून महीने में किया गया है, जिसकी शुरुआत रक्तदान शिविर के साथ 2 जून को लाफार्ज कम्पनी के प्रशासनिक भवन में रेड क्रॉस के सहयोग से किया जायेगा। इस रक्तदान शिविर के लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More