जमशेदपुर -आईसीएआई जमशेदपुर शाखा का जीएसटी नोटिस व सम्मान पर वेबीनार आयोजित

0

जीएसटी नया कानून, सभी अधिकारी अच्छी तरह परिचित नहीं – जतिन हरजाई
जमशेदपुर। शनिवार को सीए संस्थान आईसीएआई की जमशेदपुर शाखा द्धारा जीएसटी नोटिस तथा सम्मान का जवाब कैसे दिया जाए के ऊपर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसमें जयपुर के सीए जतिन हरजाई मुख्य वक्ता तथा जमशेदपुर के सीए मनीष मूनका वेबीनार के सभापति थे। वेबीनार का संचालन सचिव सीए सुगम सरायवाला ने किया तथा स्वागत भाषण चेयरमैन सीए संजय गोयल ने दिया।
सीए जतिन हरजाई ने बताया की आम तौर पर कर कानूनों के तहत कोई कार्यवाही नोटिस और सम्मान जारी करने के साथ शुरू होती है। नोटिस व सम्मन के साथ कोई भी गैर अनुपालन, एक तरफ दंड प्रावधानों को आकर्षित करता है और दूसरी तरफ अन्य कठोर कार्यवाही के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकता है। जीएसटी में कई बार ये नोटिस ईमेल या वेब पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होते हैं, इसीलिए करदाता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह किसी नोटिस व सम्मन की प्राप्ति पर चैकस रहे। चूंकि जीएसटी नया कानून है, इसलिए अधिकांश अधिकारी पूर्ण कानून के प्रावधानों से अच्छी तरह परिचित नहीं हैं, जिससे कार्यवाही अमान्य हो सकती है।
तदनुसार, योग्यता के मामले को तैयार करने के अलावा प्रक्रियाओं के संबंध में तकनीकी पहलुओं की जांच करनी चाहिए। जैसे क्रमषः उचित न्यायिक अधिकारी द्वारा नोटिस जारी करना। सभी संचारों पर डीआईएन का उल्लेख करना। कानून के उचित प्रावधानों के तहत नोटिस जारी करना। करदाता को नोटिस ठीक से संबोधित किया जाता है। नोटिस का जवाब देने के लिए उचित समय अवधि होनी चाहिए। यदि उपरोक्त में से कोई भी चीज गायब है, तो करदाता को इस तरह के नोटिस के लिए प्रारंभिक आपत्तियां उठानी चाहिए जो बाद में कार्यवाही में मदद करेगा। धन्यवाद ज्ञापन सीए सिद्धार्थ खण्डेलवाल ने दिया। इस आयोजन का लाभ शहर के 200 से ज्यादा सीए ने लिया। इस आयोजन को सफल बनाने में सीए विकास अग्रवाल, सीए पंकज शिंगरी, सीए योगेश शर्मा, सीए बिनोद सरायवाला आदि का सहयोग रहा।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More