Breaking News :
जमशेदपुर -कौशल कॉलेज में नर्सिंग में नामांकन हेतु पूर्वी सिंहभूम से 977 छात्राएं लिखित परीक्षा में शामिल हुईं, राज्य भर से 9228 छात्राओं ने दी लिखित परीक्षा | जमशेदपुर -- गोलमुरी प्रखंड काँग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष सन्नी सिंह चौहान के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने ग्रहण की भाजपा की प्राथमिक सदस्यता | जमशेदपुर -कीमैन के सतर्कता के  कारण दुघर्टनााग्रस्त होने से  बाल बाल बची टाटा- गुवा पैसेजर | जमशेदपुर -बागबेड़ा के रोड नंबर चार स्थित श्रीश्री भद्रकाली पूजा कमिटी का भूमि पूजन संपन्न  | आईएसएल-6 : जीत के साथ नए सीजन का आगाज चाहेंगे ब्लास्टर्स | जमशेदपुर -TEEP Annual Award Function | क्या आप अपने व्यवसाय की वृद्धि करना चाहते हैं? तो फाइंड के डायरेक्ट-टू-रिटेल समाधान, यूनिकेट पर पंजीकरण कराएं एवं रिटेल की नई यात्रा की शुरुआत करें | द बॉडी शॉप®  ने इंदौर में अपना दूसरा स्‍टोर खोला | जमशेदपुर - पोटका में दो बाईक मे टक्कर . एक की मौत, तीन घायल | जमशेदपुर -भाजपा की गाँधी संकल्प यात्रा पहुँची पूर्वी विधानसभा | आईएसएल के सातवें सीजन में होगी जबरदस्त प्रतिस्पर्धा | जमशेदपुर -महिलाओ  नें निकाला कमल कलश यात्रा, मंत्री सरयू राय ने दिखाई झंडी | जमशेदपुर - बिरसानगर में सैंकड़ों ने थामा भाजपा का दामन, कहा 'अबकी बार 65 पार' | जमशेदपुर -टाटा स्टील प्लांट पुरी तरह सुरक्षित | नए कोच के साथ खराब शुरुआत की समस्या से उबरना चाहेगा नॉर्थईस्ट युनाइटेड | जमशेदपुर -श्रवण काबरा व श्याम चैधरी को दी गयी श्रद्धांजलि  | जमशेदपुर -बापू के सम्मान में जमशेदपुर में भाजपा ने शुरू की गाँधी संकल्प यात्रा | जमशेदपुर -नया झारखंड' अभियान से पार्टी तैयार करेगी चुनावी संकल्प पत्र, तय करेगी 5 सालों का एजेंडा : भाजपा | सरायकेला -कुकड़ू : जनसेवा ही लक्ष्य के संगठन एकता सम्मेलन में उमड़ी भीड़ | जिसने लगातार चमक बिखेरी है, उसका नाम है बेंगलुरू एफसी |

एफसी गोवा :  फुटबाल के प्रति गोवा के प्रेम को फिर से जाग्रत करने वाला

एक समय एसा था, जब चार क्लब गोवा फुटबाल का पर्याय बन चुके थे। बिग फोर नाम से मशहूर डेम्पो स्पोटर्स क्लब, सलगांवकर स्पोटर्स क्लब, चर्चिल ब्रदर्स एफसी और स्पोर्टिंग क्लब दे गोवा कोलकाता के तीन दिग्गज क्लबों भी अधिक ताकतवर माने जाने लगे थे और भारतीय फुटबाल में इनका नाम काफी सम्मान से लिया जाता था। इनमें से तीन ने कई बार कई खिताब जीते। स्पेर्टिंग क्लब दे गोवा दो मौकों पर इसके करीब पहुंचा लेकिन अंतिम बाधा नहीं पार कर सका।

अब गोवा में फुटबाल की सूरत बदल गई है। एक समय एसा था जब गोअन फुटबाल ने भारत के टाप डिवीजन लीग में डामिनेट किया था लेकिन एक समय एसा भी आया जब गोवा में फुटबाल लगभग लुप्त हो गया था। अब हीरो आईएसएल क्लब एफसी गोवा के माध्यम से इस क्षेत्र में फुटबाल के चर्चे फिर से सुने जा सकते हैं।

बीते साल साल में गौर्स नाम से मशहूर यह क्लब हर एक गोवावासी की जुबान पर है। एफसी गोवा ने इस क्षेत्र में फुटबाल के क्षेत्र में काफी अंदर तक अपनी पहुंच बनाई है। यह क्लब इस क्षेत्र में फुटबाल के विकास के लिए लम्बी अवधि के ग्रासरूट प्रोग्राम चला रहा है।

इससे एफसी गोवा को आईएसएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का बल मिला है। पांच में से सिर्फ एक बार ही एसा हुआ है कि यह क्लब शीर्ष-4 में जगह नहीं बना सका। बीते दो सालों में सर्गियो लोबेरा की देखरेख में गोवा ने भारतीय फुटबाल में अटैकिंग फुटबाल के रूप में स्पेनिश शैली की छौंक लगाई है।

एफसी गोवा के अध्यक्ष अक्षय टंडन ने कहा-मुझे लगता है कि हम पूरी कम्यूनिटी को रीप्रेजेंट करते हैं। यह कारण है कि हम इस ताने-बाने का हिस्सा बन गए हैं। हम अपने फैन्स को इन्वाल्व किए बगैर कोई काम नहीं करते। वे हमेशा हमसे जुड़ी मार्केटिंग एवं सीजन टिकट गतिविधयों का हिस्सा होते हैं। मुझे लगता है कि हम आईएसएल का एकमात्र एसा क्लब हैं, 1000 सीजन टिकट होल्डर्स को पार कर चुके हैं और इस सीजन में हम 1500 टिकट होल्डर्स को भी पार कर जाएंगे।–

टंडन ने जो कहा वह उससे दूर नहीं हैं। सीनियर टीम के अलावा इस क्लब ने यूथ अकादमी और एज-कटेगरी टीमों का एक शानदार पिरामिड खड़ा किया है। खास बात यह है कि ये टीमों अपने सीनियर टीमों से जुड़ी रही हैं। एफसी गोवा की डेवलपमेंटल टीम ने 2018-19 में गोवा प्रो लीग जीता।

इसके अलावा एफसी गोवा के पास यू-14, यू-16, यू-18 और यू-20 टीमें हैं। इन टीमों में शामिल खिलाड़ियों का मकसद सीनियर टीम के लिए खेलना है। सिर्फ दो साल में मोहम्मद नवाज, लिस्टन कोलाको, सेवियर गामा और जोनाथन कार्दाजो सीनियर टीम में जगह बना चुके हैं और इस सीजन में कुछ और खिलाड़ी उनकी राह पर चलते हुए दिखेंगे।

गोवा के पास किसी अन्य टीम की तुलना में सबसे अधिक लोकल खिलाड़ी हैं। बीते सीजन में आठ खिलाड़ी लोकल थे। यह किसी अन्य क्लब से अधिक संख्या है। इनमें से चार-मंडार राव देसाई, ब्रेंडन फर्नांडिस, शेरिटन फर्नांडिस और लेना रोड्रिग्वेज सीनियर टीम में स्थायी जगह बना चुके हैं।

टंडन ने कहा-हमारा सबकुछ फैन्स की बदौलत है। हम सबकुछ फैन्स के लिए करते हैं औऱ हम यह सब कम्यूनिटी की मदद से करते हैं। हम इस टीम में स्थानीय खिलाड़ियों को शामिल करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इसलिए हम एफसी गोवा को मिल रहे प्यार के लिए गोवा में अपने फैन्स को धन्यवाद करना चाहेंगे। हम जानते हैं कि वे फुटबाल के प्रति कितने पैशनेट हैं। इसीलिए वे हमें जितना प्यार देते हैं, हम उन्हें उतना ही प्यार और सम्मान देने का प्रयास करते हैं। और उनके गर्व का रक्षक बनने का हमारे पास यही एक रास्ता है।–

गोवा में जब भी मैच होता है तो इस क्लब के फैन्स का जुनून देखते ही बनता है। फातोर्दा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम की ओर मैच के दिन जाती हर एक कार एफसी गोवा के रंगों से रंगी रहती है। एफसी गोवा मैदान में तो आग उगलता ही है, मैदान के बाहर भी शानदार काम कर रहा है। इसका फोर्सा गोवा फाउंडेशन पूरे साल 1000 से अधिक बच्चों को ट्रेन करता है और आगे आने वाले कई सालों तक कहता रहेगा।

0

Leave a Reply