जमशेदपुर-पतरातू में 200 एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी: मुख्यमंत्री

 

सरकार मेडिकल टूरिज्म को दे रही प्राथमिकता

जमशेदपुर।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि इन दिनों फिल्म उद्योग के लोगों की नजरों झारखंड की छवि अच्छी बन रही है. राज्य फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों का लुभा रहा है. पतरातू डैम को मुबई मैरिन ड्राइव जैसा बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार हो गई है. पतरातू में दो सौ एकड़ में फिल्म सिटी बनायी जा रही है. इसके लिए डीपीआर तैयार हो रहा है.

झारखंड टूरिज्म डेवलमेंट कॉरपोरेशन के सहयोग से पी पी पी मोड में खोले गए होटल केनेलाइट साकची विहार का मुख्यमंत्री रघुवर दास ने फीता काट कर और दीप प्रज्ज्वलित कर किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पर्यटन मंत्री अमर बाउरी को झारखंड पर्यटन विकास निगम लिमिटेड और निजी क्षेत्र की साझेदारी के साथ पी पी पी मोड में खोले गए होटल के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि पर्यटन ऐसा क्षेत्र है जिससे राज्य की किस्मत बदल सकती है. झारखंड प्रकृति की गोद में बसा है. राज्य में खनिज सपदा, जंगल, नदियां आदि हैं. राज्य में किसी भी क्षेत्र का प्राकृतिक सौंदर्य देखने योग्य है. रांची हो या संथाल का क्षेत्र हर जगह प्राकृतिक सौंदर्य है. उन्होंने कहा कि जिले में घाटशिला ऐसा क्षेत्र हैं जहां बंगाल से पर्यटक आते हैं. इको टूरिज्म के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं. माइनिंग टूरिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं. सरकार मेडिकल टूरिज्म को प्राथमिकता देने जा रही है. उन्होंने कहा कि वे पर्यटक को उद्योग मानते हैं. पर्यटन क्षेत्र विकसित होगा तो रोजगार मिलेगा. सरकार ने हिल पॉलिसी बनायी है.

फिल्मी उद्योग की नजर में झारखंड की छवि अच्छी

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि फिल्मी उद्योग की नजर में भी झारखंड की छवि अच्छी बन रही है. पिछले करीब एक महीने से दुमका में फिल्म निर्माता निदेशक महेश भट्ट, अभिनेता नसीरूद्दीन शाह, अभिनेत्री विद्या बालन फिल्म बन की सूटिंग कर रहे हैं. उनलोगों ने राज्य के विकास की सराहना की है. उन्होंने दुमका के लोगों से मिल रहे सहयोग की ाी सराहना की है. अनुपम खेर ने राज्य की सरहना की है.

राज्य के धार्मिक स्थलों का सौंदर्यकरण

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि  झारखंड में देवघर, पारसनाथ जैसे कई धार्मिक स्थल है. नेशनल स्तर पर पारसानाथ मंदिर का तिरुपतिधाम की तरह सौंदर्यीकरण किया जाएगा. देवघर, पारसनाथ समेत अन्य मंदिरों का सौंदर्यीकरण होगा. दूसरी प्राथमिकता राज्य स्तर पर और तीसरा जिला स्तर पर होगा.

टूरिज्म के लिए लैंड मार्क होगा होटल केनेलाइट

खेलकूद व पर्यटन मंत्री अमर बाउरी ने कहा कि झारखंड में टूरिज्म की काफी संभावना है. दुर्भाग्य यह रहा कि पर्यटन के क्षेत्र में किसी सरकार के पास कुछ करने के लिए नहीं रहा. रघुवर दास की सरकार ने राज्य की अहमियत को समझा. राज्य में शैक्षणिक, पर्यटन, धार्मिक स्थल हैं. सरकार ने डेढ़ दो वर्षों के कार्यकाल में टूरिज्म की पॉलिसी बनाने पर जोर दिया है. जमशेदपुर पहले से ही धनी शहर रहा है. यह इंडस्ट्रीयल क्षेत्र हैं. जमशेदपुर  की सौंदर्य खूबसूरत है, लेकिन पर्यटक के लिए उतनी अच्छी व्यवस्था नहीं रही. उन्होंने कहा कि शहर की खूबसूरती को देखते हुए होटल केनेलाइट साकची विहार को झारखंड पर्यटन विकास निगम लिमिटेड  ने पी पी पी मोड में तैयार कराया है. पर्यटन विभाग के सचिव सत्येन्द्र कुमार सिह ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने लिए पी पी पी मोड में यह होटल बनाया गया है. आने वाले समय में पर्यटकों के लिए होटल केनेलाइट दर्शकों लिए आकर्षक का केन्द्र होगा.

होटल के डायरेक्टर ने किया मुख्यमंत्री को सम्मानित किया

होटल केनेलाइट साकची विहार के डायरेक्टर मिथिलेश झा ने मुख्यमंत्री रघुवर दास का स्वागत किया. इस मौके पर उपायुक्त अमित कुमार, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष विजय खां, सिंहभूम चैबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष सुरेश सोंथालिया, कांग्रेस नेता रवीन्द्र झा, एसएसपी अनूप टी मैथ्यू आदि मौजूद थे.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More