सहरसा-सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के द्वारा जागरूता कार्यक्रम आयोजित

64

मध्य विधालय हरियो में स्वास्थ,प्रशनोत्तरी,जागरूकता रैली,जांच शिविर,सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित
सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-
भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय फारबिसगंज ईकाई के द्वारा शनिवार को प्रखंड के मध्य विधालय हरियो में एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की गई।
प्रजनन,मातृ,नवजात शिशू स्वास्थ,किशोर स्वास्थ पर परिचर्चा सह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता,जागरूकता रैली,नि:शुल्क स्वास्थ जांच शिविर एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने का काम किया गया ।
विधालय के छात्रों व जीविका के सदस्यों के द्वारा एक जागरूक रैली निकाली गई रैली को प्रधानाध्यापक अमरेन्द्र कुमार यादव ने हरी झंडी दिखा विदा किया।
वही विधालय में आयोजित कार्यक्रम का विधिवत उद्धाटन मोहनपुर पंचायत के सरपंच योगेन्द्र साह व प्रधानाध्यापक अमरेन्द्र कुमार यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उद्धाटनकर्ता सरपंच योगेन्द्र साह ने कहा कि आज भाग दौर की जिंदगी में लोग स्वास्थ पर ध्यान नही दे पा रहें है जो समस्या का जड़ बनता जा रहा है।उन्होने उपस्थित लोगों को कहा कि प्रत्येक गर्भवती महिला का प्रसव हर हाल में स्वास्थ केन्द्र में कराये इससे जच्चा व बच्चा को किसी प्रकार कोई समस्या नही होती है।वही जीविका के डीपीएम आर के निखिल ने सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुऐ कहा कि अगर सभी कार्यक्रमों की सही जानकारी आपलोगों के पास नही होगी तो इसका सही लाभ नही ले पायेंगे।
कार्यक्रम को प्रसिद्ध चिकित्सक रूपा कुमारी ने संबोधित करते हुऐ कही कि आज जन्म मृत्यु दर में इसलिये कमी आई है कि लोग अब प्रसव के लिये अस्पताल का रूख करने लगें है। चिकित्सक डा विजय कुमार ने कहा कि आज सरकार विभिन्न प्रकार के टीकाकरण अभियान चला रही है यह कितना लाभकारी है इस पर विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम के अंत में उपस्थित लोगों के बीच प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई जिस में सही प्रश्नों के उत्तर देने वाले एक दर्जन लोगों को पुरूस्कार के रूप में दिवालधड़ी प्रदान की गई।वही नि:शुल्क जांच शिविर में सैकड़ों लोगो की स्वास्थ की जांच विभिन्न डाक्टरों की टीम द्वारा किया गया । विभाग के नाटक मंडली के द्वारा विभिन्न नाटक का मंचन कर लेगो को जागरूक करने का काम किया गया ।कार्यक्रम का मंच संचालन सुनील कुमार चौधरी ने किया।
इस अवसर पर मनोज कुमार,पुनीता कुमारी,चन्द्र भूषण प्रसाद,श्याम कुमार,अर्जून लाल,सुरेश कुमार आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहें।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More