सहरसा-महिलाओं ने मकई खेत में महुआ शराब बनाने की भट्ठी को तोड़ा

87

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा)से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-
जब से बिहार में शराब पर पाबंदी लगी है अबैध रूप से अंग्रेजी शराब तस्करी व अबैध रूप से महुआ शराब बनाने का नया-नया तरिका देखने को मिल रहा है। अक्सर गांव मुहल्लों में महुआ शराब चोरी छिपे बनाये जानें की बात सुनते आ रहें होंगे लेकिन पहली बार मकई की फसल की आड़ में बीच खेत में लोगों की नजर से औझल हो कर महुआ शराब की भट्ठी लगा शराब बनाने का मामला सामने आया है।
कोशी दियारा क्षेत्र क्षेत्र में इस वक्त मकई की लहलहाती फसल का फायदा उठा कर सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल के सलखुआ थाना क्षेत्र के चिड़ैया ओपी अंर्तगत धाप बाजार के निकट मकई के खेत में कुछ दिनों से चोरी छिपे महुआ शराब बनाने की बात यहां की ग्रामीण महिलाओं को जानकारी हुआ लेकिन सही ठीकाने की जानकारी नही रहने की वजह से ये लोग कुछ नही कर पाती थी लेकिन इनलोगों ने आखिरकार पता लगा लिया कि महुआ शराब मकई के खेत में बनता है।
सभी सजग ग्रामीण महिलाओं ने वुधवार को उस शराब भट्ठी को खोज निकालने की ठानी काफी मशक्कत के बाद बीच मकई के खेत से अबैध भट्ठी को पकड़ा हलांकि शराब बनाने वाले सभी लोग फरार हो गये लेकिन सभी महिलाओं ने अर्ध निर्मित शराब व समानों को क्षतिग्रस्त कर अपने मनसुबों को कामयाब कर ली।
इस संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि बुधवार दोपहर लगभग पांच दर्जन लाठी पार्टी महिलाओं को धाप बाजार और बिंद टोली के बीच मकई के खेत में महुआ बनाये जाने की पुष्ट खबर मिल गई ।जिसके बाद महिलाओं ने मकई के खेत में घुस कर शराब की भट्ठी की खोजबीन शुरू कर दी । लगभग एक घँटे की कड़ी मशक्कत के बाद महिलाओं ने महुआ बनाने वाले स्थान को खोज निकाला। महिलाये जब उक्त स्थल पर पहुंची उस वक्त भी महुआ बनाया जा रहा था। हालाँकि, महुआ शराब बनाने वाला लोग मौका देख कर फरार हो गया।महिलाओं ने बताया कि बीते कुछ महीनों से महुआ बनाने की बात सामने आ रही थी जिसके बाद हमने खोजबीन शुरू की और आज सफलता हाथ लगी।
वही सूत्र बताते है कि पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर कई जगह गुपचुप तरीके से महुआ शराब बनाया जाता है साथ ही बड़े पैमाने पर अंग्रेजी शराब यहां मकई खेत के बीच में सुरक्षित रख अन्य स्थानों पर खपाया जाता है लेकिन प्रशासन के कानों पर जूं तक नही रेंगता। वही महिलाओं के द्वारा वुधवार को की गई इस कार्यवाही के संबंध चिड़ैया ओपी प्रभारी राजीव लाल पण्डित से पुछे जानें पर बताया कि जानकारी प्राप्त हुई है, एएसआई सुनील कुमार को दल-बल के साथ घटनास्थल पर भेजा गया है।उन्होंने कहा कि मामले की छानबीन की जा रही है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More