जमशेदपुर -भारत में लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीर और सतर्क होना जरुरी है: ओलिंपियन योहान ब्लैक

विश्व और ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता जमैकन योहान ब्लैक ने कहा, भारत में हर साल 150,000 से ज्यादा लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु होना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना जरुरी है।

 सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए खेली जाने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के प्रमोशन के लिए दुनिया के सबसे तेज चैंपियंस में से एक भारत में दाखिल

 सड़क सुरक्षा का संदेश ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए विश्व का सबसे तेज स्प्रिंटर प्रयासशील

 मुंबई दुनिया के सबसे तेज मानवों में से एक जमैका का योहान ब्लैक ने सोमवार को मुंबई में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया किसड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना बहुत जरुरी है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और ओलंपिक्स में 100 और 200 मीटर के चैंपियन योहान रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी 20 क्रिकेट प्रतियोगिता के प्रमोशन के लिए भारत आए हुए है। अगले साल फरवरी महीने में भारतऑस्ट्रेलियादक्षिण अफ्रीकावेस्ट इंडीज और श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेट खिलाडियों के बीच यह सीरीज खेली जाएगी।

 अगले साल अगस्त महीने में टोक्यो में होने वाले 2020 समर ओलंपिक्स में 100 मीटर और 200 मीटर प्रतियोगिताओं के संभावित स्वर्ण पदक विजेता जिन्हें माना जा रहा है वह योहान ब्लैक ने बताया, “यहां भारत में आकर मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है लेकिन मुझे एक बात का दुःख भी बहुत हुआ जब मुझे समझा कि भारत में हर साल 150,000 से ज्यादा लोग सड़क दुर्घटनाओं में जान गवा देते हैं। यह संख्या बहुत बड़ी है। मौल्यवान मानवी जीवन इस प्रकार से ख़त्म होना यह काफी गंभीर है। मैं मानता हूं कि सड़क सुरक्षा का संदेश ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज यह एक प्रभावशाली मंच है क्योंकि भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है और इस सीरीज को कई लोग देखेंगे। लोगों की जानें बचाने के लिए इस पहल में हम सभी को एकसाथ आना जरुरी है।”

 रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में सहभागी होने वाली वेस्ट इंडीज लीजेंड्स टीम के रोड सेफ्टी चैंपियन योहान ब्लैक ने आगे कहा, “अगले साल फरवरी महीने में होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए मैं बहुत उत्सुक हूं। मैंने पहले भी कई बार कहा हैक्रिकेट मेरा पहला प्यार है। मेरे पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकरब्रायन लारावीरेंदर सेहवागब्रेट ली और कई अन्य दिग्गजों को फिर एक बार मैदान पर खेलते हुए देखना बहुत ख़ुशी की बात होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि वे सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि एक अहम् संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए खेलेंगे। रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज यह मात्र प्रतियोगिता नहीं बल्कि मानवी जीवन को बचाने के लिएसड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के दृष्टिकोण को बदलने के लिए एक अभियान है।”

 रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के साथ ब्लैक के सहयोग का स्वागत करते हुए ठाणे (कोंकण रेंज) के आरटीओ चीफमहाराष्ट्र के सड़क सुरक्षा सेल के वरिष्ठ सदस्य और शांत भारत सुरक्षित भारत ट्रस्ट के चेयरमैन श्री. रवि गायकवाड़ ने कहा, “योहान ब्लैक जैसे अंतर्राष्ट्रीय चैंपियन का भारत में आकर सड़क सुरक्षा की पहल को समर्थन देना बहुत ही गौरवपूर्ण और ख़ुशी की बात है। मैं योहान का आभार प्रकट करता हूं कि वो भारत में आए और रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के जरिए सड़क सुरक्षा का संदेश दे रहे हैं। मैं उनका इसलिए भी शुक्रगुजार हूं कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए वो हमारे साथ समय बिताने के लिए तैयार हैवो मानते है कि सड़क सुरक्षा यक़ीनन एक गंभीर मुद्दा है।  ब्लैक जैसे नामचीन अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी के समर्थन से हम इस संदेश को देश के साथ-साथ दुनियाभर के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकेंगे। मुझे विश्वास है कि हम जितने ज्यादा लोगों तक यह संदेश पहुंचाएंगे उतनी ही ज्यादा जानें हम बचा पाएंगे। इस सीरीज के समर्थन के लिए ब्लैक का आना हमारे लक्ष्य की दिशा में उठाया गया एक सकारात्मक कदम है।”

 अंडर-15अंडर-17 और अंडर-19 के क्रिकेटररणजी ट्रॉफी कैंप के सहभागीसाथ ही एचएससी में क्षेत्र में अव्वलइंजीनियरिंग गोल्ड मेडलिस्ट और आरटीओ में आने से पहले सायंटिस्ट रह चुके श्री. रवि गायकवाड़ ने आगे कहाअंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 के क्रिकेटररणजी ट्रॉफी कैंप के सहभागीसाथ ही एचएससी में क्षेत्र में अव्वलइंजीनियरिंग गोल्ड मेडलिस्ट और आरटीओ में आने से पहले सायंटिस्ट रह चुके श्री. रवि गायकवाड़ ने आगे कहा, “मैं बार बार कहता आया हूं कि अलग अलग क्षेत्रों से लोगों को इस पहल के समर्थन के लिए आगे आना जरुरी है क्योंकि सड़क दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसान का प्रभाव बहुत ज्यादा हैइससे कई लाखों परिवार उजड़ चुके हैं। जब भी सड़क दुर्घटना में किसी की जान जाती है तब पूरे परिवार का नुकसान होता है। इस समस्या की गंभीरता को वही परिवार सबसे ज्यादा समझ सकते हैं। सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु पूरे परिवार को असहाय और अनाथ कर देती है।”

 

उन्होंने आगे बताया, “घर से बाहर निकलते समय हर व्यक्ति के मन में कई आशाएंअपेक्षाएं होती हैंघर से बाहर निकलना मतलब अधूरे सपनों को साकार करने के लिए कदम उठाना! सड़क दुर्घटना इन सभी आशाओंसपनों को चूर-चूर कर देती है। इस नुकसान की भरपाई जिंदगी भर नहीं हो सकती। मैं निजी तौर पर ऐसे कई परिवारों को जानता हूं जो सालों तक आघात से बाहर नहीं निकल पाए हैं। कई लोगों ने अपना पूरा जीवन दुःखअफ़सोस और इस इच्छा में बिताया है कि काशवह दुर्घटना टाली जा सकती! रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के जरिए हम इस समस्या का निवारण करना चाहते हैं।”

 

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज को वायाकॉम 18 का समर्थन मिला है। कलर्स सिनेप्लेक्स उनके ब्रॉडकास्ट पार्टनर हैवूट और जिओ डिजिटल पार्टनर है।

 

शांत भारत सुरक्षित भारत

शांत भारत सुरक्षित भारत एक ट्रस्ट है जो महाराष्ट्र के आरटीओ विभाग और सड़क सुरक्षा सेल के साथ मिलकर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम करता है। सड़क सुरक्षा के लिए जागरूकता अभियानों के अलावा इस ट्रस्ट ने पिछले वर्ष मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टी20 क्रिकेट मैच का आयोजन किया था। टाटा हॉर्न नॉट ओके प्लीज ट्रॉफी के लिए खेले गए इस मैच में यातायातसड़क सुरक्षाध्वनि प्रदुषण की समस्याओं पर प्रकाश डाला गया। शिखर धवनकेएल राहुलसुरेश रैनायुवराज सिंगजसप्रीत भुमराह और अन्य कई खिलाड़ियों ने इसमें हिस्सा लिया था।

 

पीएमजी

प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (पीएमजी) यह भारत की पहली स्पोर्ट्स मार्केटिंग एजेंसी है। दिग्गज क्रिकेटर श्री सुनील गावसकर पीएमजी के सह-संस्थापक है। देश में क्रिकेट और अन्य खेलों की बढ़ती हुई लोकप्रियता और इस क्षेत्र में ब्रांड्स और व्यवसायों के लिए अवसरों को मद्देनजर रखते हुए 1985 में पीएमजी की शुरूआत की गई। आज               श्री सुनील गावसकर के साथ श्री सैम बलसारा और श्री नूमी मेहता जैसे प्रभावकारी उद्यमियों ने पीएमजी को भारतीय क्रीड़ा क्षेत्र में अग्रणी बनाया है।

 

वायाकॉम 18

वायाकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड यह भारत के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए मनोरंजन नेटवर्क्स में से एक है। अलग-अलग प्लेटफॉर्म्सअलग-अलग पीढ़ियों और अलग-अलग संस्कृतियों से जुड़े ब्रांड अनुभव प्रदान करने वाले अग्रणी ब्रांड्स यह कंपनी सफलतापूर्वक चला रही है। टीवी18 (51%) और वायाकॉम आईएनसी (49%) के बीच साझेदारी से बनायी गई वायाकॉम 18 ने अपनी एयरऑनलाईनऑन ग्राउंडइन शॉप और सिनेमा प्रॉपर्टीज के जरिए लोगों के जीवन में अपना स्थान बनाकर भारत में मनोरंजन में क्रांति लायी है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More