South Eastern Railways:टाटा -पटना चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस,ऐ हो सकता है मार्ग

0 1,590

जमशेदपुर।

दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर रेल मंडल जल्द ही टाटानगर- पटना के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना बना रही है।इसको लेकर रेलवे इसके अलग अलग मार्ग को लेकर मंथन भी कर रहा है।ताकि यह ट्रेन ऐसे मार्ग पर चले ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री यात्रा कर सके। रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलती है तो पटना से टाटानगर के बीच जल्द वंदेभारत की सेवा शुरू हो सकती है। बताया जा रहा है कि इस रूट पर आठ कोच की चेयरकार वंदे भारत चलाने की योजना है। जिसकी स्पीड 130 से 160 किमी प्रति घंटे रहेगी। पटना से टाटानगर की दूरी वंदे भारत मात्र सात घंटे में तय करेगी।हालांकि रेलवे कई ओर से इसको लेकर कोई अधिकारीक बयान नहीं जारी किया गया है। लेकिन रेल सुत्रो की माने तो जल्द इस ट्रेन का परिचालन हो सकता है।

South Eastern Railways:राउलकेला-पुरी चलेगी रथ यात्रा स्पेशल,चक्रधरपुर,चाईबासा में भी होगा ठहराव,जाने समय-सारिणी

टाटा में होगा मेंटेनेंस

दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के चक्रधरपुर रेल डिवीजन इस वंदेभारत की देखरेख करेगा बकायदा टाटानगर में रेलवे की सिक लाइन में मेंटेनेंस सेंटर बनाने का काम चल रहा है इसको देखते हुए वहां की पुरानी वाशिंग लाइन में ट्रेन के कोच की देखरेख की योजना बनायी गयी है।जबकि प्राइमरी मेंटनेंस पटना में प्रस्तावित पाटलिपुत्र कोचिंग कॉम्प्लेक्स में किया जायेगा।

इसे भी पढ़े :-South Eastern Railways:आदित्यपुर,गम्हरिया ,कांड्रा और चांडिल के लोकल रेल यात्रियों को होगी परेशानी,शनिवार को रद्द रहेगी कई लोकल ट्रेन,देखें लिस्ट

भोजूडीह-गोमो के रास्ते चल सकती है वंदेभारत एक्सप्रेस

रेलवे कई नई मार्ग पर इस ट्रेन को चलाया जा सकता है। यह ट्रेन टाटा -पुरूलिया-अनारा-भोजूडीह-महुदा-गोमो-कोडरमा-गया-जहानाबाद -पटना के रास्ते चलाया जा सकता है। अभी हाल ही में टाटा – पटना स्पेशल ट्रेन चलाया गया था जो इस मार्ग से मात्र आठ घंटे में पटना पहुचाने का समय बनाया गया था। इस मार्ग से चलने से दक्षिण पूर्व रेलवे अपना ज्यादा से ज्यादा स्टेशन को संर्पक कर सकता है। और भोजूडीह या महुदा में इस ट्रेन का ठहराव होने से धनबाद के लोगो को भी लाभ मिलेगा।यही नही रेलवे को इंजन बदलने वाला इस मार्ग पर नही पङेगा।

South eastern Railways:बदामपहाड से पूरी चलेगी रथ यात्रा स्पेशल,हल्दीपोखर,टाटा,घाटशिला और चाकूलिया में होगा ठहराव,जानिए समय

अभी आसनसोल होकर पटना जाती है ट्रेन

अभी टाटा – बिहार की ओर आने जाने वाली ट्रेन पुरूलिया-जयचंडी पहाड-आसनसोल-जेसीडीह-क्यूल के रास्ते चलती है। इस दौरान आसनसोल स्टेशन पर इसके इजंन को बदलना पङता है ।इस कारण काफी समय बरबाद होता है।

South Eastern Railways:रेलवे का बड़ा फैसला, 18 समर स्पेशल के बढ़ाए फेरे,जुलाई तक दौड़ेंगी ऐ ट्रेनें, देखें पूरी सूची

टाटा – पटना के लिए यह है ट्रेन

बता दें अभी टाटा से पटना के लिए कोई ट्रेन नही है।जो भी ट्रेन है वह पटना से आगे जाती है। इन ट्रेनों में टाटा -बक्सर एक्सप्रेस,दुर्ग -आरा दक्षिण बिहार एक्सप्रेस और विलासपुर-पटना सुपर एक्सप्रेस शामिल है।

Local AD
Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More