Breaking News :
मोतिहारी -ट्रेन से कटकर दो छात्राओं की दर्दनाक मौत, ईयरफोन बना मौत का कारण | जमशेदपुर -केंद्र सरकार अपनी नाकामी को छुपाने के लिए और आम लोगों को दिग्भ्रमित करने के लिए नागरिकता संशोधन बिल को लागू करना चाहती है-बन्ना गुप्ता | जमशेदपुर -मैने हेमत  सोरेन को कभी सार्वजनिक रुप में भष्ट्राचारी नही कहा – सरयू  राय | जमशेदपुर -सरयू राय पहुंचे मिलन समारोह में | सरायकेला -एफसीआई गोदाम में अनाज भरा बोरा में दबकर मजदूर घायल | देवघर -मतदाताओं की सुविधा व सुरक्षा को लेकर सभी तैयारियां दुरूस्तः जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त | देवघर -स्वयं सहायता समूह की दीदियों ने पोलिंग पार्टियों को खिलाया खाना.... | सरायकेला -मॉर्निंग स्टार किड्स विद्यालय में वार्षिक खेलकूद महोत्सव का आयोजन | सरायकेला -औद्योगिक क्षेत्र में अपराधकर्मियों न किया ट्रक चालकों से नगद व मोबाइल की छीनतई | जमशेदपुर -बच्चों ने गरीबों के लिए गर्म कपड़ों को एकत्रित किया | जमशेदपुर -वीर योद्धाओं का नागरिक सम्मान ही परिषद का उद्देश्य | धनबाद -स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने की मुकम्मल तैयारियां | Ind vs WI: चेन्नई वनडे से पहले विराट कोहली के सामने आई बड़ी समस्या, लेना होगा बड़ा फैसला | DELHI - अनशन पर बैठी स्वाति जयहिंद की हालत बिगड़ी, अचानक हुईं बेहोश; LNJP अस्पताल में कराया गया भर्ती | जमशेदपुर -बिष्टुपुर बाजार में पहली बार विंटर कार्निवल का आयोजन आज से  | XLRI FELICITATES ITS ILLUSTRIOUS ALUMNI AT ‘DISTINGUISHED ALUMNI AWARDS’ | UP - उन्नाव के बाद अब फतेहपुर में दरिंदगी, दुष्कर्म कर युवती को केरोसिन डालकर जलाया, हालत नाजुक | राँची नामकुम थाना क्षेत्र एक नाबालिग छात्रा का दिनदहाड़े अपहरण की सूचना है।नामकुम के कालीनगर का मामला | Ind vs WI: वेस्टइंडीज को अब वनडे में पटखनी देने की बारी, बारिश बिगाड़ ना दे खेल! | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक बुलाई, मंत्रिमंडल में जल्‍द हो सकता है फेरबदल |

जमशेदपुर -ई-रिक्शा पर सवार हो समाधान के विवाह मंडप पहुँचें दूल्हे राजा, सात जन्मों के बंधन में बंधे 15 जोड़े

जमशेेेेेेेदपुर।

सिदगोड़ा स्थित टाउन हाॅल मैदान में रविवार को समाधान संस्था द्वारा आयोजित पाँचवीं सामूहिक विवाह समारोह में विधि-विधान के साथ 15 जोड़े सात जन्मों के पवित्र बंधन में बंधे। टाउन हॉल परिसर में वरमाला समारोह में जैसे ही वर-वधू ने एक-दूजे को पुष्पमाला पहनाई तो समूचा परिसर तालियों से गूंज उठा। सभी जोड़ों के लिए फूलों तथा लाल और सुनहले रंग से सजे हुए 15 विवाह मंडप तैयार किए गए थे, जिसमें अपने रस्मों रिवाज के अनुसार जोड़ों ने फेरे लिए और वैवाहिक बंधन में बंधे। विवाह आयोजन में दूल्हे शेरवानी और पगड़ी का परिधान धारण किया था वहीं दुल्हनों ने लाल रंग की लहंगा पहन रखा था। सभी पंद्रह वैवाहिक कन्याओं को दूल्हन कि तरह सजाने के लिए अलग-अलग ब्यूटीशियन का प्रबंध समाधान ने किया है जो मेकअप से लेकर मेहँदी रचाने तक में निपुण थी। वैवाहिक कार्यक्रम का आयोजन समाधान संस्था ने किया। वहीं, 15 जोड़ों को आशीर्वाद देने शहर के कई प्रबुद्ध और गणमान्य अतिथि मौजूद रहें।

● ई-रिक्शा पर सवार हो दूल्हें पहुँचें मंडप तक

शाम करीब 5:30 बजे सूर्य मंदिर, सिदगोड़ा में पूजन के बाद बाजे-गाजे के साथ सामूहिक बारात निकाली गई। पर्यावरण की चिंता कर रही संस्था समाधान द्वारा प्रबंध किये गये ई-रिक्शों पर सवार 15 दूल्हों के आगे नाचते-झूमते बारातियों का उत्साह देखते ही बन रहा था। बारात में सभी दूल्हे अलग-अलग ई रिक्शा पर चल रहे थे। उनके साथ आए हम बाराती बारात लेके…, दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे…, तेरे द्वार पे आई बारात…, आज मेरे यार की शादी है…जैसे धुन और गीतों पर बाराती नाचते हुए बढ़ रहे थे। भव्य आतिशबाजी और विद्युत सज्जा सभी को आकर्षित कर रही थी। वहीं, विवाह स्थल टाउन हॉल ग्राउंड पहुंचने पर दुल्हनों के परिजनों व संस्था के सदस्यों ने बारात का स्वागत किया।

● खड़ियाकोचा गाँव के सबरों ने भी दिए नृत्य प्रस्तुतियाँ

कार्यक्रम में गायकी एवं सांस्कृतिक नृत्य की भी प्रस्तुति दी गई। इस दौरान शहर के ही युवा पार्श्व गायकों एवं उनकी टीम “सुर सारथी” ने जबरदस्त गायकी से समां बांधकर वाहवाही लूटी। इस मौके पर खड़ियाकोचा गांव के लोगों ने भी सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन उदय चंद्रवंशी ने किया।

● आयोजन में इनकी रही सक्रिय भूमिका

सामूहिक विवाह आयोजन को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने में कार्यकारी अध्यक्ष बीना अरुण ख़िरवाल, दिनेश कुमार, पूनम साहू, हरजीत भाटिया, कोषाध्यक्ष कुलजीत सदाना, अमरजीत सिंह राजा, अंकित आनंद, रमेश खण्डेलवाल, आशीष गुलाटी, डॉ.नीलम सिन्हा, गीता वगाडिया, अमिता महेंद्रु , किरण साव, मधु प्रसाद, शैलेंद्र मिश्रा, सरबजीत सिंह भाटिया, कमलेश विभार, अनीता विभार, सुनीता सचदेवा समेत रेमन साहू, गीतांजलि बोस, राकेश बारीक, मोहम्मद नौशाद, संतोष कुमार, विक्रम पंडित, बिनोद प्रसाद, पंकज विभार, परमजीत पिंटू, रंजीत, अमित मिश्रा एवं अन्य का सक्रिय योगदान रहा।

● समाधान ने नवविवाहित जोड़ों को दिए भेंट :

समाधान संस्था ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। इसके साथ ही उपहार के रूप में गृहस्थ जीवन के लिए उपयोगी कई सामग्रियाँ उपहार स्वरूप सभी पंद्रह जोड़ों को दिये गये। समाधान की ओर से पंद्रह जोड़ों को पलंग, आलमारी, टेबल पंखा, अटैची, पांच जोड़ी साया-साड़ी व ब्लाउज, दूल्हे के लिए कुर्ता पैजामा, शर्ट-पैंट के कपड़े, गद्दा, तकिया, कंबल, दो सेट चादर, श्रृंगार बाक्स, 111 पीस बर्तन सेट, मोल्डेड कुर्सी, ब्राइडल सेट और हाथों का चूड़ा, मांगटीका, पायल, बिछिया, मंगलसूत्र, नथिया, चप्पल, जूता, पगड़ी, स्वेटर, शॉल, प्रत्येक जोड़े के लिए 1000 रुपये का संयुक्त खाता, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आर्थिक मदद, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत 01 लाख रुपये का बीमा, हर जोड़े के बीमा की राशि का भुगतान समाधान संस्था द्वारा किया जाएगा। इसके अलावे व्याहित बेटियों को स्वालंबी बनाने के उद्देश्य से सिलाई मशीन भी मुहैया कराई गयी।

● जनम जनम का साथ निभाने का वचन ले एक-दूजे के हुए पंद्रह जोड़ें

सभी पंद्रह जोड़ों का उनके विधि अनुसार वैवाहिक अनुष्ठान संपन्न कराया गया। पुरोहितों ने वैदिक मंत्रोच्चार और पूजन के साथ रस्में पूरी कराई। इस दौरान वर-वधु ने जन्म जन्म का साथ निभाने की वचन लेकर सात फ़ेरे लिए और दांपत्य बँधन में बंध गए। इस साल समाधान की ओर से आयोजित होने वाले भव्य सामूहिक शुभ विवाह समारोह का पाँचवाँ आयोजन वर्ष है। विवाह के निमित्त इंदुमती गुंटारा संग प्रसाद लोहार, बबिता पात्रो संग शैलेश चंद्र पात्रो, संजना रजक संग पार्थ सिंह, लक्ष्मी कुमारी संग प्रह्लाद दास, मधुवती दास संग गोपाल दास, खुशबू पात्रो संग रतन केशरी, हीरा दास संग बोरमा भूमिज, सुनीता कुंटिया संग लक्ष्मण कुंटिया, संगीता कुंटिया संग आंनद बिरुली, मुनमुन कुमारी संग सूरज लोहार, अनिता गागराई संग राकेश सरदार, संगीता पात्रो संग रोहित पात्रो, रौशनी गोप संग मुकेश दीप, द्रौपदी पात्रो संग राजेश मोदक, पूनम पात्रो संग आकाश, समाधान के मंडप में वैवाहिक बँधन में बंधें।

● लजीज़ व्यंजन का रहा प्रबंध
वैवाहिक समारोह के दौरान वर-वधु पक्ष के लोगों और अन्य आंगतुकों के लिए समाधान ने लजीज़ व्यंजनों का भी प्रबंध किया था। लोगों ने गाजर के हलवे, गुलाब जामुन, रसगुल्ले, टोमैटो सूप, पूरी, पुलाव, मिक्स सब्जी, मटर पनीर की सब्जी, तवा रोटी, सलाद, आचार, कॉफ़ी, इत्यादि का लुफ़्त लिया।

● पूर्व के ब्याहित 56 जोड़ों ने एक संग मनाई सालगिरह

सामूहिक विवाह में पंद्रह जोड़ें एक दूजे का साथ निभाने का वचन देते हुए फ़ेरे ले रहे थें, तभी बीते चार वर्षों में समाधान के माध्यम से संपादित सामूहिक शुभ विवाह में व्याहित 56 जोड़ों ने एक संग अपने विवाह का सालगिरह मनाया। इनमें से कईयों के लिए यह पहला तो कई जोड़ों का चौथा, तीसरा और दूसरा वर्षगाँठ था। इसके लिए समाधान संस्था की ओर से भव्य बीस पाउंड की केक तैयार कराई गयी थी। वहीं वैवाहिक आयोजन को देखने और सम्मिलित होने के लिए समाधान संस्था द्वारा गोद लिए गए गाँव खड़ियाकोचा निवासी सभी सबर परिवार के लोग भी मौजूद थें।

0