पटना-सीवान पत्रकार हत्याकाण्ड की सी0बी0आई0 जॉच होगी :- मुख्यमंत्री

76

राजेश तिवारी, पटना
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये कहा कि सीवान पत्रकार हत्याकाण्ड की सी0बी0आई0 जॉच होगी। सीवान पत्रकार हत्या मामले में पुलिस महानिदेशक श्री पी0के0 ठाकुर से बात कर सी0बी0आई0 से जॉच कराने का निर्णय लिया गया है।
मुख्यमंत्री ने पत्रकार राजदेव रंजन एवं रोडरेज मामले में आदित्य सचदेवा की हत्या पर गहरा दुख जताया। उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है। गया रोडरेज मामले में गिरफ्तारी की जा रही है। मामले का स्पीडी ट्रायल होगा। उन्होंने कहा कि लोग अपराध कर सकते हैं। किसी के मनोवृति पर किसी का नियंत्रण नहीं है। उन्होंने कहा कि अपराधी चाहे कोई भी हो, उन्हें बख्शा नहीं जायेगा। किसी मामले में कोताही नहीं बरती जायेगी, सख्ती के साथ कार्रवाई होगी। पूरे साक्ष्य के साथ पुलिस चार्जशीट दायर करेगी और स्पीडी ट्रायल की मॉग करेगी। पीड़ित परिवारों को न्याय मिलेगा, अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया है कि पुलिस के वरीय पदाधिकारी रोडरेज मामले में पीड़ित परिवार से सम्पर्क स्थापित करें तथा पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई से उन्हें अवगत करायें। उनसे पूछ लिया जाय कि पुलिस द्वारा किये जा रहे जॉच की कार्रवाई से संतुष्ट हैं या नहीं। अगर पुलिस जॉच पर भरोसा नहीं है और वे सी0बी0 आई0 जॉच चाहते हैं तो मामले की सी0बी0आई0 जॉच की अनुशंसा की जा सकती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवान पत्रकार हत्या मामला एवं गया के रोडरेज मामले से मैं उनलोगों की तुलना में बहुत ज्यादा दुखी हूॅ, जो सिर्फ बोलकर संतुष्ट हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकार हत्या मामले में कड़ी कार्रवाई की जा रही है। दोषी चाहे जो कोई भी हो, उसे बख्शा नहीं जायेगा। पत्रकार के ऊपर हमला को हम अपने ऊपर हमला मानते हैं। मुझे पुलिस पर पूरा भरोसा है। पुलिस सख्ती से कार्रवाई कर रही है। उनके परिजनों ने सी0बी0आई0 जॉच की मॉग की है। उनके मॉग के आलोक में हमने मामले का सी0बी0आई0 से जॉच कराने का आज ही निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हमारा यह सिद्धांत है कि घटना घटेगी तो तार्किक परिणति तक जॉच को ले जाना चाहिये और कानून के अनुसार दोषी को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिये। बिहार पुलिस बिना दवाब के निष्पक्षतापूर्वक कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बिना वजह अकारण ही बिहार में जंगलराज की बात की जाती है। पिछले विधानसभा चुनाव में जो लोग जंगलराज का भय दिखाकर जनता का वोट लेना चाहते थे, वे वोट नहीं ले पाये। अब जंगलराज की बात करते हैं। शराबबंदी से बिहार ही नहीं पूरे देश में शराबबंदी के खिलाफ वातावरण बना है। शराबबंदी को लेकर लिकर लॉबी सक्रिय है। मेरा काम है जनता की सेवा करना। जनता को किये वायदे को पूरा करने के लिये तथा जनता के जनादेश का पालन करते हुये हम अहर्निश काम करते हैं। निष्पक्षता, प्रतिबद्धता के साथ हम जनता से किये वायदे को पूरा कर रहे हैं। शराबबंदी से बहुत बड़ा काम हुआ है। इससे लोगों के स्वभाव, व्यवहार एवं आचरण में परिवर्तन आ रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में कानून का राज है और कानून का राज रहेगा। भाजपा शासित राज्यों या दिल्ली में हो रहे अपराधों की तुलना बिहार से की जाय तो बिहार में अपराध बहुत कम होते हैं। दूसरे राज्यों की तुलना में बिहार में अपराध कम है। विपक्ष के दुष्प्रचार से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मैं काम करता हूॅ और झेलता हूॅ। उन्होंने कहा कि देश से नौ हजार करोड़ रूपये लेकर विजय माल्या हवाई जहाज से भाग गये, इसके लिये क्या केन्द्र सरकार को दोषी ठहराया गया। उन्होंने कहा कि कानून के राज के लिये मुझे किसी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजद नेता रधुवंश प्रसाद एवं सांसद तस्लीमुद्दीन केवल छपने के लिये बयान देते हैं। कोई भी बोलता रहे, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। इनके बारे में कुछ बोलूॅगा तो इनका मन बढ़ जायेगा। जनता ने श्री रघुवंश प्रसाद और श्री तस्लीमुद्दीन का मुॅह देखकर वोट नहीं किया। जनता ने महागठबंधन को वोट दिया है। महागठबंधन के तीन चेहरों को देखकर जनता ने जनादेश दिया है। उन्होंने कहा कि प्रमुख दलों में आपराधिक छवि वाले नेता पर क्या कार्रवाई करती है। प्रमुख दल के नेता के धर से करोड़ो रूपये बरामद हुये। इस मामले की जॉच होनी चाहिये थी लेकिन जॉच न होकर आपराधिक छवि वाले नेता को मंत्री बना दिया गया। जदयू ने एम0एल0सी0 मनोरमा देवी को दोषी पाये जाने पर तुरंत निलंबित कर दिया। उन्होंने कहा कि ब्रह्मेश्वर मुखिया हत्याकांड में क्या हुआ था। क्या हत्या मैंने कराई थी। किसकी फोटो फाड़ी जा रही थी। उस समय तो साथ ही थे। ब्रह्मेश्वर मुखिया हत्याकाण्ड का जॉच हमने ही सी0बी0आई0 को दिया था।
पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर किसी मामले की अनदेखी नहीं हुयी है। 10 अप्रैल 2016 को जदयू के अध्यक्ष का पद संभाला है। उसके बाद से हम मुश्किल से सौ घंटा भी बिहार से बाहर रहे होंगे। हमारी पृष्ठभूमि साधारण है। हम इलिट वर्ग से नहीं आते हैं इसलिये हमारी आलोचना होती है। मेरी प्रतिबद्धता बिहार की जनता के साथ है। उन्होंने कहा कि मैं पॉलिटकल आदमी हूॅ। पार्टी द्वारा दिये गये जिम्मेवारी को निर्बाह करना मेरा दायित्व है। जनता ने जो शक्ति दिया है, उसका हम सदुपयोग करेंगे। जो अच्छा काम करता है, उसका प्रशंसा करते हैं। गैर कानूनी काम करने वाले पर कानूनी गाज गिरता है। अपराधी कोई भी रहे, हमारी नजर से ओझल नहीं हो सकता है। इस मामले में हम किसी तरह से समझौता नहीं कर सकते। अपराधी बचकर कहॉ जायेगा, कितने दिनों तक बचेगा। उन्होंने कहा कि हम जनता की सेवा जन प्रतिनिधि के रूप में करते हैं। आप पत्रकार हैं, पत्रकारिता के माध्यम से जनता की सेवा करते हैं। अगर आपको मालूम है तो बताइये मनोरमा देवी कहॉ छिपी हुयी है, उसे तुरंत गिरफ्तार किया जायेगा। आपका नाम गुप्त रखा जायेगा। पुलिस का काम है अच्छे ढ़ंग से सबूत जुटाकर चार्जशीट दायर करना। पुलिस अपना काम कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक शिकायत निवारण कानून को लागू करने की समीक्षा हो रही है। 5 जून से लोक शिकायत निवारण कानून का शुभारंभ हो रहा है। 6 जून से लोग शिकायत दर्ज करेंगे। सात निश्चय में से एक निश्चय हमने लागू कर दिया है। बिहार सरकार के सभी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड एवं स्वयं सहायता भता के लिये जिला में निबंधन कार्यालय खोला जा रहा है। 2 अक्टूबर से काम शुरू होगा। सात निश्चय के लिये बिहार विकास मिशन काम कर रहा है, जिसमें प्रोफेशनल एवं एक्सपर्ट को लिया गया है। हम कुछ भी करेंगे तो उस पर लोगों की नजर नहीं जायेगी। कुछ लोग कुछ भी नहीं करते हैं तो उनके तारीफ के पुल बॉधी जाती है। आज जो हम कर रहे हैं, कल उसका असर दिखायी पड़ेगा। बिहार की जनता के प्यार एवं समर्थन से हम अपना काम करते रहते हैं, हतोत्साहित नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि निष्पक्षता, गंभीरता एवं धैयपूर्वक बगैर किसी भेदभाव के हम अपना काम करते रहते हैं।
इस अवसर पर सीवान पत्रकार हत्या मामले में पुलिस महानिदेशक श्री पी0के0 ठाकुर ने कहा कि सी0सी0टीवी फुटेज का 70 प्रतिशत रिकवर हुआ। शूटर जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे। पत्रकार राजदेव रंजन के हत्यारे सुपारी किलर हैं। सी0बी0आई0 जॉच के शुरू होने तक पुलिस की जॉच जारी रहेगी।
आज के जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बिहार के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुये 352 लोगों की सामान्य प्रशासन, ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, पंचायती राज, ऊर्जा, पथ निर्माण, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, कृषि, सहकारिता, पशु एवं मत्स्य संसाधन, जल संसाधन, उद्योग, गन्ना उद्योग, नगर विकास एवं आवास, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण, परिवहन, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण एवं वन, श्रम संसाधन, लघु जल संसाधन, योजना एवं विकास, पर्यटन, भवन निर्माण एवं सांस्थिक वित विभाग से संबंधित समस्याओं से रू-ब-रू हुये तथा समस्याओं के निष्पादन हेतु संबंधित विभागों के मंत्री/प्रधान सचिव/सचिव को निर्देश दिया।

Local AD

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More