नई दिल्ली-आयकर विभाग ने 1.42 लाख करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए

15

नई दिल्ली।

अगर आप भी आयकर विभाग से अपने बकाया रिफंड के लिए इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आईटी डिपार्टमेंट ने इस साल रिफंड देने में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. तो आप भी चेक कर लें कि आपका रिफंड आ तो नहीं गया है.
आयकर विभाग ने मौजूदा वित्त वर्ष में 10 फरवरी तक 1.42 लाख करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए हैं जो कि पिछले साल की तुलना में 41.5 फीसदी अधिक है. आधिकारिक बयान के अनुसार टैक्स विभाग के केंद्रीयकृत कार्रवाई केंद्र (सीपीसी) ने 10 फरवरी 2017 तक 4.19 करोड़ आयकर रिटर्न का निपटान करते हुए 1.62 करोड़ से अधिक रिफंड जारी किए हैं.
इसके अनुसार,‘ रिफंड की राशि 1.42 लाख करोड़ रुपये रही है जो कि पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 41.5 फीसदी अधिक है.’ छोटे टैक्सपेयर्स को जल्द से जल्द रिफंड करने के प्रयासों के चलते 92 फीसदी रिफंड में राशि 50,000 रुपये से कम रही है. इसके अनुसार अब 50,000 रुपये से कम राशि के केवल 2 फीसदी रिफंड ही जारी किए जाने बाकी हैं. इनमें भी ज्यादातर मामले हाल ही में भरे गए आईटीआर से सम्बद्ध हैं.
आईटी विभाग ने करदाताओं को सलाह दी है कि वे ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपने ईमेल पते व मोबाइल नंबर अपडेट करें. जिससे उनके उनके टैक्स, टीडीएस की सही जानकारी समय समय पर भेजी जा सकेगी.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More