मोदी ने कटरा से चलने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, बोले- जीतना है दिल

46

नई दिल्ली,0जूलाई

लंबे इंतजार के बाद आखिर वह घड़ी आ गई जब माता वैष्णो देवी के दर्शन करने की इच्छा रखने वाले तीर्थयात्री रेलगाड़ी से सीधे इस विख्यात तीर्थस्थल के आधार शिविर कटरा तक सीधे पहुंच सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कटरा से चलने वाली पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर रेल मंत्री सदानंद गौड़ा, प्रदेश के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी मौजूद थे।

इसके बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज बहुत ही पवित्रता का माहौल है। एक तरफ अमरनाथ यात्रा जारी है तो दूसरी ओर रमजान का पवित्र महीना चल रहा है ऐसे में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए लोगों को आज एक सहुलियत उपलब्ध हो रही है। अब लोग आसानी से माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से कटरा तक छह जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस ट्रेन को श्री शक्ति एक्सप्रेस के रूप में जाना जाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि जम्मू के विकास को लेकर कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार रेलसेवा को बनिहाल तक विस्तार करने को लेकर प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों का दिल जीतना ही हमारा मकसद है। हम चाहते हैं कि इस राज्य के लोग भी देश के अन्य राज्य के लोगों की तरह हर तरह की सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें।

इससे पहले वहां लोगों को संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है। उन्होंने कहा कि इससे करोड़ों लोगों की आकांक्षा पूरी हुई है। अब वे आसानी से माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करते हैं। इस मौके पर उमर अब्दुल्ला ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह को भी याद किया और इस योजना में योगदान के लिए उनका शुक्रिया अदा किया। इससे पहले रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने भी लोगों को संबोधित किया।

जम्मू से कटरा के लिए नवनिर्मित इस लाइन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री सदानंद गौड़ा के साथ कटरा जाने वाली पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। त्रिकुटा पहाड़ियों पर बना यह स्टेशन श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन कहलाएगा। स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म हैं।

लगभग 1132.75 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस लाइन से कटरा से उधमपुर जाने में 30 मिनट लगेंगे। इस दुर्गम लाइन पर 7 सुरंग ओर 30 छोटे-बड़े पुल हैं। वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के अनुसार उधमपुर और कटरा के बीच चकराखवाल नामक एक छोटा स्टेशन पड़ेगा।

रेलवे जम्मू मेल और संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को कटरा तक विस्तारित करने पर विचार कर रहा है। इनके अलावा वहां के लिए कुछ नई रेलगाड़ियां जैसे कटरा-कालका एक्सप्रेस, दिल्ली सराय रोहिल्ला-उधमपुर एक्सप्रेस और अहमदाबाद-उधमपुर एक्सप्रेस शुरू की जाएंगी।

जम्मू-उधमपुर के बीच 53 किलोमीटर लंबी लाइन पहले ही शुरू हो चुकी है और उधमपुर-कटरा लाइन शुरू हो जाने से अब सीधे कटरा तक पंहुचा जा सकेगा। इससे वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा पर जाने वाले सीधे इस तीर्थस्थल के आधार शिविर तक जा सकेंगे।

एक अनुमान के अनुसार प्रतिवर्ष 10 लाख श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए यहां आते हैं। नवनिर्मित कटरा स्टेशन पर गाइड काउंटर, प्रतिक्षा हॉल वीआइपी लाउंज, एस्केलेटर, लिफ्ट और पार्किंग जैसी सभी आधुनिक सुविधायें उपलब्ध हैं।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More