लेफ्टिनेंट जनरल दलबीर सिंह होंगे अगले थल सेनाध्यक्ष

 

डेस्क,नई दिल्ली,15 मई

सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल दलबीर सिंह सुहाग को अगला सेना प्रमुख नियुक्त करने की बुधवार को आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी।

रक्षा मंत्रालय की यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार जनरल दलबीर सिंह 31 जुलाई को सेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। जब मौजूदा सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह अवकाशग्रहण कर रहे होंगे। जनरल दलबीर सिंह अभी सेना उप प्रमुख के पद पर हैं। उनका कार्यकाल 30 महीने का होगा।

जनरल दलबीर सिंह की नियुक्ति पर मंगलवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षतावाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मुहर लगा दी थी। सरकार ने अपने आखिरी दिनों में नियुक्ति की यह प्रक्रिया पूरी की है जबकि भाजपा ने इसका कड़ा विरोध किया था। इसके बाद सरकार ने सेना प्रमुख की नियुक्ति के मामले को चुनाव आयोग के पास भेज दिया था जिसने कल सरकार को इसके लिए हरी झंड़ी दे दी थी।

सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर भारतीय जनता पार्टी के विरोध और नौसेना प्रमुख की नियुक्ति में वरिष्ठता का उल्लंघन किए जाने की वजह से स्थिति ने असामान्य मोड़ ले लिया था। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब किसी सरकार ने अपने अंतिम दिनों में सैन्य बलों के प्रमुख की नियुक्ति की है। इसे पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार ने अपने कार्यकाल के अंतिम सप्ताह में एडमिरल अरुण प्रकाश को नौसेना प्रमुख नियुक्त किया था।

जनरल सुहाग ने चित्तौडगढ़ के सैनिक स्कूल से शिक्षा हासिल की और 1970 में राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी में शामिल हुए। उन्होंने जून 1974 में 4.5 गोरखा रायफल्स में सेना में कमीशन प्राप्त किया। सेना उप प्रमुख बनने से पहले जनरल सुहाग 3 कोर में चीन की साथलगी सीमा पर ऑपरेशनल जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं और इसके बाद वह 16 जून 2012 में पूर्वी कमान के प्रमुख बनाए गए। वह 31 दिसंबर 2013 तक पूर्वी कमान के प्रमुख रहे और इसके बाद उन्हें सेना उप प्रमुख बनाया गया।

जनरल सुहाग ने आर्मी स्कूल आफ मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट (बंगलूर) तथा भारतीय सैन्य अकैडमी (देहरादून) में इंस्ट्रकटर रह चुके हैं और उन्होंने सेना की विभिन्न कोर और डिवीजनों में जिम्मेदारियां संभाली। वह 5 गोरखा रायफल्स के कर्नल कमांडेंट 19 अप्रैल 2011 से नियुक्त किए गए हैं और एक जनवरी 2014 को उन्हें प्रेसीडेंट गोरखा ब्रिगेड बनाया गया।

जनरल सुहाग घुड़सवारी और तैराकी के शौकीन हैं। उनकी पत्नी श्रीमती नमिता सुहाग ने दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More