JAMSHEDPUR- विधायक सरयू राय महिला विश्वविद्यालय और प्रोफेशनल काॅलेज को शीघ्र संचालित करने का अनुरोध करेंगे राज्यपाल से

156

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा के विधायक सरयू राय ने आज महिला विश्वविद्यालय और प्रोफेशनल काॅलेज भवन के निर्माणधीन भवन का निरीक्षण किया और पाया कि इसका इस्तेमाल नहीं होने के कारण दोनों ही भवन की स्थिति काफी खराब हो गयी है। प्रोफेशनल काॅलेज का भवन वर्ष 2019 को जनवरी में ही बनकर तैयार हुआ था, तबसे इसका उपयोग नहीं हो रहा है। बीच में कोविड के दौन कुछ दिनों के लिए इसका इस्तेमाल हुआ था। फिलहाल इस भवन के पंखे, बिजली के स्वीच, केबुल आदि चोरी हो गये हैं। देखरेख नहीं होने के कारण चोरों ने मुख्य दरवाजे का ताला काटकर कई समान चोरी कर लिया है। इसी तरह महिला विश्वविद्यालय के भव्य भवन के चारों और भी जंगल उग गये हैं।
विधायक सरयू राय ने बताया कि वे परसों रांची जाएंगे और माननीय राज्यपाल से मिलकर दोनों विश्वविद्यालय को शीघ्र संचालित करने का अनुरोध करेंगे। महिला विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। उसके पूर्व भवन का मरम्मती और इसके सामने के मैदान की स्थिति को ठीक करना जरूरी है। इसी तरह प्रोफेशनल काॅलेज के संचालन के लिए उच्च तकनीकी एवं शिक्षा विभाग के सचिव से अनुरोध करेंगे कि यदि सरकार इसका संचालन करने में सक्षम नहीं है तो इस भवन को किसी अन्य संस्था को सुपुर्द कर दे, ताकि भवन निर्माण का उद्देश्य पूरा हो और भवन भी सुरक्षित रहे और सरकार को आमदनी भी प्राप्त हो सके। विडंबना है कि सरकार अरबों रूपए खर्च करके वृहद संरचनाएं खड़ा कर देती हैं और उसका उयोग करना भूल जाती है। उसकी मरम्मत एवं देखरेख की भी व्यवस्था की जानी चहिए।

प्रोफेशनल काॅलेज और महिला विश्वविद्यालय दोनों मेरे विधानसभा क्षेत्र में स्थित है। अब जब शिक्षण संस्थान खुलने लगेंगे तो भवन का निर्माण का उद्देश्य भी पूरा होना चाहिए। प्रोफेशनल भवन को तो ठेकेदार ने भवन निर्माण विभाग को सौंप दिया है परंतु महिला विश्वविद्यालय का भवन का प्रभार अभी भी सरकार के किसी भी विभाग को नहीं दिया है जबकि 86 करोड़ रुपए की लागत से यह भवन 2019 में ही बनकर तैयार हो गया है। सरकार इन दोनों भवनों की सुरक्षा का प्रबंध करे, इसके परिसर को साफ-सुथरा करे। यहाँ बेतरतीब पड़े हुए वृक्षों को काटकर स्थान को सुलभ बनाये और पढ़ाई आरंभ करने के लिए व्यवस्था करे। विधायक सरयू राय ने बताया कि वे सरकार से अनुरोध करेंगे कि इन दोनों भवनों का उद्घाटन शीघ्र कराये।

निरक्षण के दौरान विधायक सरयू राय के साथ ही जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार, विधायक जनसुविधा प्रतिनिधि हरे राम सिंह, निजी सचिव सुधीर सिंह आदि उपस्थित थे।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More