मैदान में 15 प्रत्याशी-जमशेदपुर लोकसभा सीट

वरीय संवाददाता,जमशेदपुर,29 मार्च
जमशेदपुर संसदीय सीट की चुनावी बिसात पर चुनावी कुश्ती की तस्वीर साफ हो गई है।
शनिवार को नाम वपसी का आखिरी दिन था और किसी उम्मीदवार ने नाम वापसी नहीं की। इस तरह सभी 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में डटे हैं और जिला प्रशासन ने सभी उम्मीदवारों के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव निशान आवंटित कर दिए। जमशेदपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 15 लाख 80 हजार 672 हो गई है। यह जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी डॉ अमिताभ कौशल ने डीसी ऑफिस में पत्रकारों को दी। डीसी ने कहा कि चुनाव की घोषणा होने के बाद भारत निर्वाचन आयोग के आदेश पर चलाए गए अभियान के तहत जमशेदपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 30,316 नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया गया है। इनमें 15,518 पुरुष और 14,798 महिलाएं हैं।
डीसी ने कहा कि अब जिले में मतदाताओं की संख्या 15 लाख 80 हजार 672 हो गई है। इसमें आठ लाख 10 हजार 924 पुरुष और सात लाख 69 हजार 745 महिलाएं हैं। जमशेदपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सर्विस मतदाताओं की संख्या 941 है
डीसी ने कहा कि राजनीतिक दलों की सहमति से आठ मतदान केंद्रों का स्थान बदल दिया गया है। उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षा कारणों से मतदान केंद्रों का स्थान बदला गया है। घाटशिला विधान सभा क्षेत्र के पांच, बहरागोड़ा का एक और पोटका के दो मतदान केंद्रों का स्थान बदला गया है। पांच से सात किलोमीटर की दूरी पर नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं।डीसी ने कहा कि जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र में 7154 मतदानकर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। इनमें 10 प्रतिशत रिजर्व मतदानकर्मी भी शामिल हैं। इन्हें दो चक्र का सामान्य प्रशिक्षण, एक चक्र का विशेष प्रशिक्षण दिया जा चुका है। दूसरे चरण का विशेष प्रशिक्षण शनिवार से शुरू होगा
उधर चुनाव व्यय लेखा संधारण कैसे किया जाएगा इसे लेकर रविवार को एक कार्यशाला का आयोजन जिला सभागार में होगा। इसमें उम्मीदवार और उसके चुनाव खर्च एजेंट हिस्सा लेंगे। कार्यशाला में एकाउंटिंग टीम के अफसरों और सहायक व्यय पर्यवेक्षकों द्वारा बताया जाएगा कि चुनाव खर्च को रजिस्टर में कैसे लिखना है।
चुनाव व्यय कोषांग के नोडल अफसर एडीसी गणेश कुमार ने बताया कि उम्मीदवारों के खर्च रजिस्टर की जांच चार अप्रैल से शुरू हो जाएगी। यह जांच चार अप्रैल, 10 अप्रैल, 15 अप्रैल और 21 अप्रैल को नए परिसदन की भवन संख्या दो में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगी।
जमशेदपुर संसदीय सीट से 15 प्रत्याशी के नाम
1.विद्युत वरण महतो (बीजेपी) : कमल का फूल
2. डा. अजय (जेवीएम): कंघा
3 डमन चंद्र भकत (बीएसपी): हाथी
4,निरूप महंती (जेएमएम) : तीर-कमान
5 अंगद महतो (आमरा बंगाली) : मोमबत्तियां
6 कुमार चंद्र मार्डी (आप) : झाड़ू
7 जोसाई मार्डी (राष्ट्रीय देशज पार्टी) : गाजर
8 डोड्डी राजा (सपा) : ऑटो रिक्शा
9 सीताराम टुडू (एसयूसीआइ कम्यूनिस्ट) : कांच का गिलास
10 शेख आखिरुद्दीन (झापा नरेन) : बांसुरी
11 उपेंद्र कर्मकार (निर्दलीय) : बैट्री व टार्च
12 ओमप्रकाश आनंद (निर्दलीय): कप व प्लेट
13 निदेश महतो (निर्दलीय) : बाल्टी
14 मुबीन खान (निर्दलीय) : अलमारी
15 हरि उरांव (निर्दलीय) : नारियल
इन मतदान केंद्रों का स्थान बदला गया है
1 बहरागोड़ा : उत्क्रमित मध्य विद्यालय मधुपुर का मतदान कें द्र का नया मतदाता केंद्र मध्य विद्यालय बड़ीकानपुर में किया गया है।

2 घाटशिला : राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय बासाडेरा का मतदान केंद्र राजकीय मध्य विद्यालय हीरागंज, खेजुरदाड़ी प्राथमिक विद्यालय का मतदान केंद्र मध्य विद्यालय मुड़ाठाकुरा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय महेशपुर का मतदान केंद्र मध्य विद्यालय मुचरीशोल और प्राथमिक विद्यालय नेत्रा का मतदान केंद्र उत्क्रमित मध्य विद्यालय सोमायडीह में किया गया है।

3 पोटका : उत्क्रमित मवि सातबाखरा का मतदान केंद्र उत्क्रमित मध्य विद्यालय नूनिया और उत्क्रमित मध्य विद्यालय काशीबेड़ा मतदान केंद्र का मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय कोलाबाडिय़ा में किया गया है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More