जमशेदपुर–गांव की संस्कृति ही भारत की संस्कृति है—रघुवर दास

67

जमशेदपुर।
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि गांव की संस्कृति ही भारत की संस्कृति है। गांव के विकास से ही राज्य का विकास संभव है। सरकार ने गांव को सृदृढ़ और शसक्त करने हेतु योजना बनाओ अभियान की शुरूआत है। इस योजना में आपकी सहभागिता आवष्यक है तभी इसे सफल बनाया जा सकता है। मुख्यमंत्री आज जमशेदपुर में माटीहाना ग्राम के ग्रामीणों को योजना बनाओ अभियान के अंतर्गत संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य गांव में संभावनाओं को तालाष कर सर्वप्रथम गांव के ग्रामीणों को रोजगार दिलाना है। उन्होंने कहा कि कृषि को बढ़ावा दिये जाने की जरूरत है। पानी के एक-एक बूंद को बचाना है। गांव में तालाबों का निर्माण,चेक डेम, बोरा बांध का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों को जानकारी दी कि हर गांव से पंाच व्यक्तियों को नियुक्त किया गया है जो गांव के हर घर में जाकर सर्वे का काम करंेगे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि आप अपने गांव के विकास का खांका स्वंय तैयार करें। उन्हांेने कहा कि जो भी ग्रामीण स्वेच्छा से गांव के विकास हेतु भूमि देगी सरकार उस जगह का इस्तेमाल गांव के विकास हेतु करेगी। उन्होंने फसल बीमा योजना का भी लाभ उठाने को किसानों से अनुरोध किया।
श्री दास ने कहा कि हर गांव को स्वच्छ ग्राम के रूप में विकसित करना है। हमें ज्यादा से ज्यादा शौचालय का निर्माण करना है और गांव को खुले मंे शौच से मुक्त कराना है ताकि गंदगी से होने वाली बिमारियों से लोगों को बचाया जा सके। एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि 2019 तक हर घर मंे शौचालय होगा।
इस अवसर पर उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वैसे लोग जो बीपीएल श्रेणी में नहीं हैं परन्तु गलती से बन गया है वे स्वेच्छा से अपना कार्ड वापस कर दें ताकि उस गरीबों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहंुचाया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार सभी जरूरतमंदों का राषन कार्ड बनायेगी।
इस अवसर पर स्थानीय सांसद,विधायक,विभागीय पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Local AD

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More