Jharkhand :मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने टाटा ट्रस्ट्स द्वारा स्थापित रांची कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया

जल्द रखी जाएगी मेडिको सिटी की आधारशिला-- हेमन्त सोरेन, मुख्यमंत्री

214

जमशेदपुर।

मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने कहा कि काफी वर्षों से झारखंड के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई छोटी-बड़ी चीजें जुड़ती आई हैं लेकिन, कैंसर के इलाज से संबंधित सुविधा इस प्रदेश में नही के बराबर था। वर्तमान सरकार के गठन के बाद से ही हमने इस निमित्त लगातार प्रयास किया है कि कैंसर पीड़ितों को राज्य में ही बेहतर चिकित्सा व्यवस्था मिले। आज झारखंड के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज टाटा ट्रस्ट्स द्वारा स्थापित रांची कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन हुआ है। रांची कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर देश में आदर्श कैंसर केयर संस्थान के रूप में पहचाना जाए , इसके लिए टाटा ट्रस्ट्स एवं राज्य सरकार आपसी समन्वय बनाकर इस संस्थान को आगे बढ़ाने का कार्य करेगी। रांची में कैंसर अस्पताल शुरू होने से अब झारखंड में कैंसर मरीजों तथा उनके परिवार के सदस्यों को काफी सुविधा होगी। उक्त बातें मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने आज सुकुरहुट्टू रोड (कदमा) कांके स्थित रांची कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के उद्घाटन समारोह में कही।

इसे भी पढ़ें: –Jharkhand News :CM हेमन्त सोरेन ने पतरातू लेक रिसॉर्ट परिसर “पर्यटन विहार” (VIP गेस्ट हाउस) की दी सौगात

रांची कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र राज्य के लिए माइलस्टोन साबित होगा

 

मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने कहा कि बड़ी तादाद में कैंसर मरीज हमारे राज्य से बेहतर इलाज हेतु दूसरे राज्यों या अन्य शहरों में जाया करते थे। कई बार तो हमने भी अलग-अलग माध्यमों से कैंसर पीड़ित लोगों को बेहतर इलाज के लिए अन्य शहरों में भेजने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कैंसर अस्पताल कैसे बने, कैसे चले, अस्पताल में बेहतर सुविधा मुहैया कैसे कराया जा सके इस निमित्त कई बार विभागीय पदाधिकारियों के साथ मैं स्वयं चिंतन-मंथन करता था। राज्य सरकार एवं टाटा ट्रस्ट्स के सामूहिक प्रयास से आज वह दिन आया जब एक भव्य कैंसर अस्पताल रांची में खड़ा है। आज यह अस्पताल राज्य की जनता को समर्पित किया जा रहा है। निश्चित रूप से रांची कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र राज्य के लिए माइलस्टोन साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: –Jharkhand News : न्याय को सरल, सुलभ और कम खर्चीला करने के साथ लंबित वादों के निपटारे में आप की अहम भूमिका – हेमन्त सोरेन मुख्यमंत्री

इलाज हेतु मरीजों को राज्य से बाहर न जाना पड़े, यही है प्रयास

 

मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार ने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयास किया है। ऐसे प्रयास प्रतिबद्धता के साथ आगे भी होते रहेंगे। हमारा प्रयास है कि राज्य में ही स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें राज्य के बाहर अन्य शहरों में इलाज हेतु नही जाना पड़े। मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर में विश्व स्तरीय आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं जिससे कैंसर मरीजों का गुणवत्तापूर्ण जांच तथा चिकित्सा सेवा प्रदान की जा सकेगी। यह अस्पताल लगभग 25 एकड़ भूमि में बना है, धीरे-धीरे यह अस्पताल और बड़ा बनेगा ऐसा मुझे पूरा विश्वास है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही रांची कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर के समीप ही मेडिको सिटी के निर्माण हेतु आधारशिला रखेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले कुछ महीनों में रिम्स में भी कई नई तकनीक की मशीनें स्थापित की हैं। अब रिम्स में भी आम जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें: –Vande Bharat Express :  हावड़ा से खड़गपुर होकर चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस का चलने की तिथि तय, जानिए कब से शुरू होगी वंदे भारत

टाटा समूह को राज्य सरकार का पूरा सहयोग

 

मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने कहा कि पिछले दिनों राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं की कड़ी में एयर एंबुलेंस की शुरुआत की गई है। एयर एंबुलेंस सुविधा के शुभारंभ के बाद से ही प्रत्येक दिन मरीजों को बेहतर इलाज के लिए अलग-अलग राज्यों के शहरों में ले जाया जा रहा है। एयर एंबुलेंस की सुविधा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को भी मिले इसका पूरा प्रयास राज्य सरकार कर रही है। हमारी सरकार की सोच है कि सभी वर्ग-समुदाय के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा एक समान मिले। राज्यवासियों को सस्ती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा देने निमित्त राज्य सरकार कृत संकल्पित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निश्चित रूप से आज का दिन राज्य के लिए गौरव का दिन है। मैं अपनी ओर से टाटा समूह का धन्यवाद एवं आभार करता हूं। मैं आज इस मंच से विश्वास दिलाता हूं कि इस अस्पताल के संचालन के साथ-साथ राज्य के सर्वांगीण विकास में टाटा समूह को हमारी सरकार पूरा सहयोग करेगी।

इसे भी पढ़ें: –Jamshedpur News :फिल्म ‘खामोशी’ में दिखेगी लौहनगरी की खूबसूरती

स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक दिन

 

इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री  बन्ना गुप्ता ने कहा कि आज राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र लिए ऐतिहासिक दिन है। टाटा ट्रस्ट्स द्वारा स्थापित रांची कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में स्वास्थ्य सुविधाओं की दशा और दिशा में निरंतर सुधार तथा सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि टाटा ट्रस्टस और राज्य सरकार मिलकर कैंसर पीड़ितों का बेहतर इलाज तथा लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार राज्य में धूम्रपान तथा तंबाकू पर बैन लगाया गया है। राज्य में धूम्रपान तथा तंबाकू को बंद किए जाने को लेकर डब्ल्यूएचओ ने झारखंड को पुरस्कृत करने का काम किया है। राज्य सरकार का प्रयास है कि अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जाए।

इसे भी पढ़ें: –Jharkhand :मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने झारखंड की जनता के लिए पहली बार एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया।

टाटा ट्रस्ट्स कैंसर बीमारी के निदान हेतु प्रतिबद्ध

 

इस अवसर पर ट्रस्टी, टाटा ट्रस्ट्स और वाइस चेयरमैन  नोएल टाटा ने अपने संबोधन में कहा कि टाटा ट्रस्ट्स बीमारी के निदान से पहले उपचार के माध्यम से समग्र स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने की दिशा में काम कर रहा है। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, हमारी टीमें जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के साथ काम कर रही हैं, और कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग भी कर रही हैं। हमारी प्रतिबद्ध स्वास्थ्य सेवा टीमों के समर्थन के साथ, हम यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करते हैं कि स्क्रीनिंग के दौरान चिन्हित कैंसर के संभावित मामलों का निदान, उपचार और ठीक होने के बाद की स्थिति की निगरानी की जाती हो, जिससे स्वास्थ्य सेवा की निरंतरता सुनिश्चित की जा सके।

 

इसे भी पढ़ें: –Jamshedpur News : मृत्यु के बाद भी दुनिया देखेंगी पुष्पा देवी की आंखें ,मारवाड़ी महिला मंच जमशेदपुर की पहल

झारखंड राज्य आरोग्य सोसायटी एवं टाटा मेडिकल सेंटर के बीच एमओयू

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्यान्वयन के लिए झारखंड राज्य आरोग्य सोसायटी, झारखंड स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग, झारखंड सरकार और टाटा मेडिकल सेंटर के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इस एमओयू से झारखंड राज्य के मरीजों को कोलकाता के अत्याधुनिक टाटा मेडिकल सेंटर में कैंसर का विश्व स्तरीय उपचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर झारखंड राज्य आरोग्य सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक डॉ. भुवनेश प्रताप सिंह और टाटा मेडिकल सेंटर, कोलकाता के डॉ. पी. अरुण, निदेशक  संजीव कुमार अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी के बीच संपन्न हुआ।

इसे भी पढ़ें: –Jharkhand Good News :इस माह के अंत तक होगी 25 हजार शिक्षकों की नियुक्ति -मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन

अस्पताल का संचालन टाटा कैंसर केयर फाउंडेशन (टीसीसीएफ) के तत्वावधान में किया जाएगा।

 

टीसीसीएफ के माध्यम से कार्यान्वित किए जा रहे टाटा ट्रस्ट्स के ‘डिस्ट्रीब्यूटेड कैंसर केयर मॉडल’ का मुख्य उद्देश्य रोगियों के लिए विश्व स्तरीय कैंसर उपचार को सुलभ और किफायती बनाना है। आरसीएचआरसी अत्याधुनिक तकनीकों, अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशाला और उच्चस्तरीय सीटी और एमआरआई स्कैनर्स, डिजिटल मैमोग्राफी मशीनों के साथ-साथ एडवांस्ड लिनियर एक्सीलरेटर और ब्रेकीथेरेपी मशीनों सहित डायग्नोस्टिक्स उपकरण को रेडियोथेरेपी के संचालन को नियोजित करता है। सेवाएं प्रदान करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की एक प्रशिक्षित टीम को शामिल किया गया है। आरसीएचआरसी राज्य और उसके आसपास के मरीजों के लिए 82 बेड्स की सुविधा प्रदान करेगा।

इसे भी पढ़ें: –Jharkhand Post Matric Scholarship 2022-23:आवेदन की तिथि बढ़ी, अब 10 मई तक छात्र-छात्रायें कर सकते हैं आवेदन

जाने टाटा कैंसर केयर फाउंडेशन के बारे में..

 

टाटा कैंसर केयर फाउंडेशन की स्थापना टाटा ट्रस्ट्स द्वारा भारत में कैंसर की देखभाल को अधिक आसानी से सुलभ और किफायती बनाने के लिए की गई थी। टाटा कैंसर फेयर फाउंडेशन कैंसर रोगियों और उनके परिवारों को उनके घरों के करीब गुणवत्तापूर्ण और किफायती देखभाल सुनिश्चित करने के लिए टाटा ट्रस्ट्स द्वारा विकसित ‘डिस्ट्रीब्यूटेड कैंसर केयर मॉडल’ के चार स्तंभों को लागू कर रहा है।

इस अवसर पर विधायक  दीपिका पांडेय सिंह, राज्य के मुख्य सचिव  सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त-सह-अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग  अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  वंदना डाडेल, मुख्यमंत्री के सचिव  विनय कुमार चौबे, सीईओ टाटा स्टील टी. वी. नरेंद्रन, सहित टाटा ट्रस्ट्स और टाटा स्टील के अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ-साथ राज्य सरकार के वरीय पदाधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More