स्कूलों में साइबर सेफ्टी पर जागरुकता के प्रसार में टाटा स्टील बनी साझीदार

 

साइबर सुरक्षा और साइबर कानूनों के प्रति जागरुकता पैदा करने की दिशा में एक पहल्

रवि कुमार झा, जमशेदपुर, 11 जुलाई,

सेफ्टी अवेयरनेस फॉर एवरीवन (सेफ) और कॉर्पोरेट सेफ्टी, टाटा स्टील के संयुक्त तंत्वाधान में शुरक्रवार  को एसएनटीआई सभागार में स्कूली बच्चों के लिए साइबर सिक्यूरिटी पर जागरुकता कार्यक्रम की शुरुआत की। यह कार्यक्रम, 18 अप्रैल 2014 को टीएमडीसी में स्कूली बच्चों और अभिभावकों के  लिए साइबर सुरक्षा पर आयोजित परिचयात्मक कार्यक्रम का फॉलो-अप था।  सिंघल ने कार्यक्रम के समग्र माॅडयूल विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस काम में टाटा स्टील के इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज के  सोहराब केरसी गांधी ने उनका सहयोग किया है। कार्यक्रम का उद्घाटन, सेफ के चेयरपर्सन रुचि नरेन्द्रन  ने किया। स्कूली बच्चों के लिए साइबर सेफ्टी को लागू करना उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। इस अवसर पर श्रीमती नरेन्द्रन ने कहा कि हम तेजी से विकसित हो रहे दुनिया में जी रहे हैं। ऐसे परिदृश्य में, जबकि एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए वेब वल्र्ड एक बड़ा माध्यम बन गया है, इसने हमारे समक्ष कुछ चुनौतियां भी खड़ी कर दी है। इन चुनौतियों के प्रति जागरुक रहने और इन्हें कम करने की आवश्यकता है। इसलिए, मैं हमारे शिक्षकों से अनुरोध करती हूं कि वे इस प्रोजेक्ट में भागीदारी दिखाएं और छात्रों के बीच जानकारी का प्रसार करें। जैसे-जैसे हम आगे बढे़गें टाटा स्टील आपको मार्गदर्शन प्रदान करती रहेगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  टाटा स्टील , ग्रुप इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज के   चीफ श्रीकांत मोकाशी ने कई वाकयों का हवाला देते हुए प्रत्येक साइबर उपयोगकर्ताओं को साइबर दुनिया के जोखिम के बारे में बताया। उन्होंने दर्शकों से इस सत्र का लाभ उठाने और साइबर अपराध की बढ़ती दर का शिकार होने से अपने आप को बचाने के लिए स्वयं को ज्ञान से लैस करने का अनुरोध किया।

चीफ कार्पोरेट सेफ्टी श्याम सुंदर, ने स्कूली बच्चों के लिए इस प्रकार के सत्र आयोजन के महत्व और तात्कालिकता, जो आज समय की मांग के अनुरूप है, पर जोर देते हुए इस प्रोजेक्ट की संकल्पना, उसकी

रूपरेखा तैयार करने और प्रोजेक्ट को क्रियान्वित करने के लिए एपेक्स टीम को बधाई दी। सत्र की अध्यक्षता  सिंघल और श्री गांधी ने की जिसमे सुरक्षा उपायों पर सत्र में सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक और जीमेल, पर काम करने के दौरान प्रत्येक व्यक्ति द्वारा बरती जानेवाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी साथ ही घर में वाईफाई नेटवर्क लगाते समय और अन्य मुद्दों जैसे धोखाधड़ी, मानहानि, वित्तीय धोखाधड़ी और एटीएम कार्ड की सुरक्षा के प्रति सर्तक रहने की बात कही।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More