साईबर क्राईम को रोकने के लिए जिला पुलिस ने टाटा मोर्टस के साथ मिलकर निकाली जागरुकता रैली

 

रवि कुमार झा,जमशेदपुर,09जुलाई

जमशेदपुर मे बढ रहे साईबर क्राईम को रोकने के  उद्देश्य से जिला पुलिस ने टाटा मोर्टस के साथ मिलकर जागरुकता रैली का आयोजन किया गया । जागरूकतारैली में टाटा मोटर्स जिला पुलिस के अधिकारियों के अलावा स्कूली बच्चे शामिल हुए। रैली शामील लोगो ने  टाटा मोर्टस के कंपनी गेट से गोलमुरी चौक तक पदयात्रा किया । इस दौरान लोगों को साइबर क्राइम से बचने की सलाह दी गई । लोगों को बताया गया कि चेहरा पहचानो, इनाम पाओ के नाम पर कैसे ठगी की जा रही है। ऐसे गिरोह से सावघान रहने की जरूरत है। इसके अलावे बैनर और पंपलेट के जरिए लोगों को जागरूक किया गया। रैली मे शामील लोगो ने जागरुकता करते हुए शहर के लोगो
समझाया गया  कि किसी को खाता नंबर और एटीएम का पासवर्ड न बताएं।
टाटा मोटर्स गेट पर डीसी डॉ अमिताभ कौशल, एसएसपी एवी होमकर के द्वारा संयुक्त रुप से झंडा दिखाकर अभियान की शुरुआत की ।इस दौरान सीटी एसएसपी अमोल विणुंकांत होमकर ने कहा कि साइबरक्राइम पर रोक लगाने के उद्देश्य से टाटा मोटर्स के सहयोग से  यह जागरूकता रैली निकाली गई है। उन्होने कहा कि रैली के जरिए लोगों को साइबर क्राइम से बचने का उपाय बताया  गया ।उन्होने कहा कि ये कार्यक्रम पुरे एक माह चलेगा इसके अलावे थाना स्तर पर सभी स्कुल और कॉलेजो में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा और बुक लेट को बाँटा जाएगा।

पदयात्रा गोलमुरी चौक के पास समाप्त हुआ।

पुलिस को मिलती रही है शिकायत

जिला पुलिस को कई दिनो कई शिकायत मिल रही थी कि चेहरापहचानो, इनाम पाओ के नाम ठगी करने वाले गिरोह शहर में सक्रिय है और  अखबार के माध्यम से देश के कोने कोने अखबारो में चेहरापहचानो, इनाम पाओ के नाम से विज्ञापन दिया जाता है और इसका जबाब देने पर कहा जाता है कि कहा जाता है कि आप का जबाब सही पाया गया है और इनाम के रुप मे टाटा सफारी देने का  झांसा  दिया जाता हैं। टाटा सफारी के निबंधन सविर्स चार्ज के नाम पर 12 से 15 हजार रुपए की राशि बैंक खाते में जमा करा ली जाती है। फिर कई चरणों में राशि की ठगी की जाती है और इनाम के लिए लोगों को टाटा मोटर्स के गेट पर बुलाया जा रहा है। इनाम की राशि या गाड़ी के लिए लोगों से झारखंड के अलग – अलग जिलों के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली, महाराष्ट्र से आए दिन लोग टाटा मोटर्स गेट पर पहुंच रहे हैं। यहां पहुंचने पर उन्हें पता चलता है कि वे ठगी के शिकार हो गए हैं। इसी शिकायत के आधार पर चेहरापहचानो, इनाम पाओ के नाम ठगी करने वाले गिरोह से आम लोगों को सावधान करने के लिए जिला पुलिस और टाटा मोटर्स ने संयुक्त रूप से जागरूकता अभियान चलाया है।

कौन कौन थे शामिल

इस कार्ययम में उपायुक्त और एसएसपी के के अलावे , सीटी एसपी एस कार्तिक ,ग्रामीण एसपी शैलेंद्र सिन्हा, एसडीओ प्रेमरंजन के टाटा मोर्टस के अधिकारी  समेत सभी डीएसपी और शहरी क्षेत्र के सभी थाना प्रभारी और इंस्पेक्टर मौजूद रहेंगे।

 

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More