गोपालगंज -आपदा से निपटने के लिए हमेशा रहें तैयार, एन०डी०आर०एफ० ने बच्चों को सिखाया आपदा प्रबंधन के गुर

183

गोपालगंज।

9वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, बिहटा की टीम ने गुरुवार को टीम कमाण्डर दीपक कुमार गुप्ता के नेतृत्व में बुनियादी उच्च विद्यालय, गोपालगंज तथा निरीक्षक फ़िरोज़ अहमद के नेतृत्व में अररिया जिलान्तर्गत भगवती देवी गोयल बालिका उच्च विधायक, फारबिसगंज में लगभग 700 छात्रों तथा शिक्षकों को आपदा प्रबंधन के पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया। एन०डी०आर०एफ० की दोनों टीमों ने प्रशिक्षण के दौरान स्कूल के शिक्षकों व छात्रों को बाढ़ व भूकम्प सुरक्षा, वज्रपात सुरक्षा तथा सर्पदंश प्रबंधन के बारे में जानकारियाँ दी। इसके बाद बच्चों को अस्पताल-पूर्व चिकित्सा के बारे में डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से बताया गया एवं इसका अभ्यास भी करवाया गया। बच्चों को घरों में उपलब्ध सामानों की मदद से बाढ़ के दौरान बचाव के लिए राफ्ट बनाने के तरीके तथा इसे इस्तेमाल करने की विधि के बारे में भी जानकारी दी गई।

श्री विजय सिन्हा, कमान्डेंट ने कहा कि आपदा जोखिम न्यूनीकरण हेतु 9 वीं वाहिनी एन०डी०आर०एफ० द्वारा बिहार के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों तथा छात्रों को लगातार इस तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसका उद्देश्य है कि विद्यालय के अध्यापकों तथा बच्चों को आपदा प्रबंधन में इस प्रकार जागरूक एवं सक्षम बनाया जाए कि वे विद्यालय परिसर में उत्पन्न किसी भी तरह की आपात स्थिति का कारगर ढंग से मुकाबला कर सकें और ऐसी स्थिति से निपटने के लिए सदा तैयार रहें। उन्होंने आगे कहा कि बच्चे हमारे देश के भविष्य है। वर्तमान परिवेश में यह जरूरी है कि प्रत्येक विद्यालय में आपदा प्रबंधन योजना तैयार किया जाए तथा समय-समय पर इसका अभ्यास भी किया जाए ताकि विद्यालयों के प्रत्येक छात्र एवं अध्यापक इससे भाली भांति अवगत रहें । आपदा के दौरान स्कूलों में जान-माल का नुकसान न हो, इसके लिए इस प्रकार का प्रशिक्षण बच्चों को देना बहुत ही आवश्यक है।

Local AD

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More