ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक टाटा स्टील याट्स के 13वें संस्करण के विजेताओं को सम्मानित किया

ऽ       शीर्ष के 20 विजेताओं  को मई 2020 में इसरो के एक्सपोजर विज़िट प रले जाया जायेगा
ऽ       याट्स-2019 मेंपूरेओडिशा के 300 स्कूलों से 62,000 विद्यार्थियों ने लियाहिस्सा
भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री श्रीनवीनपटनायक ने पठानीसामंतप्लेनेटेरियम, भुवनेश्वरमेंआयोजित एक भव्य समारोहमेंटाटास्टील के यंग एस्ट्रोनाॅरटैलेंटसर्च (याट्स) प्रोग्राम, 2019-20 के 13वें संस्करण के शीर्ष 20 विजेताओंकोसम्मानितकिया।महत्वाकांक्षी खगोलविदोंऔरभावीवैज्ञानिकों के विजेतासमूहकोअंतरिक्ष विज्ञान के साक्षातअनुभव के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधानसंगठन (इसरो) की प्रमुख सुविधाओंमें से एक कादौराकरनेकामौकामिलेगा।
पूरेओडिशासे 300 स्कूलों के 62000 विद्यार्थियों ने इससालप्रतियोगितामेंहिस्सालिया।इसवर्षकाविषय “ब्रह्मांड के आश्चर्योंका खुलासा’ था।
इसअवसरपरओडिशा के विज्ञान व प्रोद्योगिकी, सार्वजनिकउद्यम, सामाजिकसुरक्षातथादिव्यांगसशक्तीकरणमंत्री श्रीअशोकचंद्रपांडा, अतिरिक्तसचिव, विज्ञान व प्रोद्योगिकीविभागसहनिदेशक, पठानीसामंतप्लेनेटेरियमश्रीराशिद खान, टाटास्टील के सीओई व एमडीश्रीटी वी नरेंद्रनतथाकॉरपोरेटसर्विसेज, टाटास्टील के वीपीश्रीचाणक्य चैधरीआदिमौजूदथे।
श्रीपटनायक ने अपने संबोधनमेंकहा, ‘‘यंग एस्ट्रोनाॅमरटैलेंटसर्चप्रोग्राम एक ऐसेमंच के रूपमेंविकसितहुआहै, जो युवामस्तिष्ककोसीमा से परेजाकरसोचने, अंतरिक्ष व खगोलविज्ञान के क्षेत्र मेंअपनीदिलचस्पीकोप्रज्जवलितकरताहैतथानवोन्वेषीअवधारणाओंकोप्रदर्शितकरनेकाअवसरदेताहै।यह देशमेंअंतरिक्ष एवं खगोलविज्ञानमें शोध एवंविकासकोआगे बढ़ानेमेंकाफीकारगरसाबितहोगा।’’
विजेताओंऔरप्रतिभागियोंकोबधाईदेतेहुए श्रीनरेंद्रनने कहा, “यंग एस्ट्रोनाॅमरटैलेंटसर्चबेहतरकल के निर्माण के प्रतिहमारीकटिबद्धताकागवाहहै।अंतरिक्ष एवं खगोलविज्ञान के क्षेत्र मेंदेशमहत्वपूर्णकदमउठारहाहै।इसपहलकाउद्देश्य टेक्नोलाॅजी एवंइनोवेशन के क्षेत्र में युवापीढ़ी की जिज्ञासा एवंज्ञानकानिर्माणकरने के लिए उन्हेंप्रेरितकरनाहै।टाटास्टीलआनेवालेवर्षोंमेंइसपहल के विकास के प्रतिकटिबद्ध है।मैंसभीप्रतिभागियों एवंविजेताओं के उज्जवलभविष्य की कामनाकरताहूं।’’
इसअवसरपरमाननीय मुख्यमंत्री द्वाराइंस्टीट्यूटआॅफफिजिक्स ऐंडनेशनलइंस्टीट्यूटआॅफसाइंस एजुकेशन ऐंडरिसर्च के डायरेक्टरडाॅसुधाकरपांडाकोसम्मानितकियागया।इससेपहलेडाॅपांडा ने एक इंटरैक्टिव सत्र में याट्स के फाइनलिस्टकोसंबोधितकिया।
याट्सराज्य के हाईस्कूल के विद्यार्थियों के लिए टाटास्टील की एक अनोखीपहलहै, जोओडिशासरकार के विज्ञान व प्रौद्योगिकीविभाग के तहतपठानीसामंतप्लेनेटेरियम के सहयोग से आयोजित की गयी।इसकाउद्देश्य विद्यार्थियों के बीच खगोलऔरअंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र मेंजागरूकतापैदाकरनाहै, इसकेअलावा युवामस्तिष्ककोवैज्ञानिकऔर खगोलविदबनने के लिए प्रोत्साहितकरनाहै। यह राज्य के ग्रामीणऔरदूरस्थ क्षेत्रोंमेंविद्यार्थियोंकोअपनीप्रतिभाप्रदर्शितकरनेऔर खगोलविज्ञान के क्षेत्र मेंआगेआनेकाअवसरप्रदानकरताहै।

याट्स 2019-20 मेंनिम्नलिखितप्रतियोगिताएं शामिलथींः

एकओपन-क्विजप्रतियोगिता(कक्षा 6 से 10 के विद्यार्थियों के लिए)
एकनिबंधप्रतियोगिता(कक्षा 9 और 10 के विद्यार्थियों के लिए)

ओपन-क्विज़ के विजेताओंकोस्कूल की गतिविधियों के दौरानमौकेपरहीसम्मानितकियागया।निबंधप्रतियोगिता के लिएविद्यार्थियोंको‘अनरैवलिंगवंडर्सऑफ द यूनिवर्स ’विषय पर एक निबंधलिखनाथा।निबंधोंकामूल्यांकन एक स्वतंत्र जूरी द्वाराकियागया।प्रत्येकजिले से शीर्षदोप्रतिभागियोंकाचयनकियागयाऔरउन्हेंग्रैंडफिनाले के लिए आमंत्रित कियागया।व्यक्तिगतबातचीत के आधारपरआगे के मूल्यांकन के बाद, शीर्ष 20 विजेताओंकोचुनागयाऔरउन्हेंसम्मानितकियागया।फाइनलकोव्यापकबनाने के लिए वीरसुरेन्द्रसाईप्रौद्योगिकीविश्वविद्यालय (वीएसएसयूटी) और क्षेत्रीय विज्ञानकेंद्र, भुवनेश्वर के विद्यार्थियोंद्वाराप्लेनेटेरियममेंविज्ञानआधारितविशेषऔररोचकप्रदर्शनियोंकाआयोजनकियागया।

पिछले 13 वर्षों में याट्समेंराज्य के लगभग एक लाख पचासहजारउत्साहीयुवाओंने भागलियाहैऔर 160 विजेताछात्र-छात्राओंकोपूरेभारतमेंभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधानसंगठन (इसरो) की विभिन्नसुविधाओंकादौराकरनेकाअवसरमिला।

यंग एस्ट्रोनॉमरटैलेंटसर्च 2019-20 के शीर्ष 20 विजेताओं की सूचीसंलग्नहै।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More