, चतरा का लाल शक्ति कुमार सिंह कश्मीर में शहीद

17

 

चतरा ।

कश्मीर के बारामूला जिले में बीती रात आतंकी हमले में चतरा स्थित प्रोफेसर कॉलोनी निवासी सेना के जवान शक्ति कुमार शहीद हो गए। इस आतंकी हमले में सेना के दो जवान और एक पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं । इनमें से एक शक्ति कुमार हैं। शक्ति अधिवक्ता संत सिंह के पुत्र थे । उनके घर पर लोगों की काफी भीड़ जुट गई है। शक्ति मूलतः मयुरहण्ड थाना क्षेत्र के रहने वाले थे। पिछले सप्ताह ने शक्ति कश्मीर के लिए रवाना हुए थे । शक्ति, सेना के टेक्नीकल सेल में नायक के पद पर तैनात थे । वो गाड़ी से ड्यूटी ज्वॉइन करने के लिए जा रहे थे कि रास्ते में आतंकियों ने हमला कर दिया और वो शहीद हो गए । वहीं, चतरा स्थित उनके आवास पर लोगों की काफी भीड़ जुट चुकी है । शहीद की मां और पत्नी का रो-रोकर हाल बेहाल है ।

 

शक्ति सिंह की 2008 में शादी हुई थी ! दो छोटे-छोट बच्चे हैं ।इनमें से एक ही उम्र 1 महीना है ।15 अगस्त को भी हुआ था हमला

इससे पहले 15 अगस्त को श्रीनगर के नौहट्टा चौक पर हुए आतंकी हमले में जामताड़ा निवासी CRPF के कमांडेंट प्रमोद कुमार शहीद हो गए थे । उन्होंने अकेले दो आतंकियों को मार गिराया था । सोमवार को हुई इस मुठभेड़ से ठीक पहले उन्होंने अपनी टुकड़ी से इंडिपेंडेंस-डे परेड की सलामी ली थी,ठीक उसके कुछ ही देर बाद हमले की खबर आई और शक्ति कुमार ने मोर्चा संभाल लिया । 11 दिन पहले भी उन पर पेट्रोल बम से हमला हुआ था । कश्मीर में कर्फ्यू को 39 दिन हो चुके हैं। इसे देश का सबसे लंबा कर्फ्यू बताया जा रहा है। हिंसा में अब तक 65 जानें जा चुकी हैं ।

शुक्रवार को चतरा पुलिस लाईन में शहीद शक्ति को दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर , वाहनों के काफिले के साथ पार्थिव शरीर ससम्मान ले जाया जाएगा पैतृक गांव अम्बातरी । गांव में आलाधिकारियों के मौजूदगी में दी जाएगी 21 बंदूकों से अंतिम सलामी..

चतरा । वीर शहीद शक्ति का पार्थिव शरीर कल देर शाम रांची पहुंचेगा।उसके बाद शहीद के पार्थिव शरीर को सेना के विशेष वाहन से चतरा लाया जायेगा।जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाईन में सेना के जवान शक्ति को गार्ड आफ आनर दिया जायेगा।जिसके बाद जुलूस की शक्ल में वाहनों के काफिले के साथ उनके पैतृक गांव मयूरहंड थाना क्षेत्र के अम्बातङी गांव ले जाया जायेगा।चतरा के एसपी अंजनी कुमार झा ने ये जानकारी दी है।दूसरी तरफ डीसी संदीप सिंह ने शहीद के परिवार को हरसंभव मदद देने की बात कही है।उधर गमगीन माहौल के बीच शहीद के परिजनों ने कहा कि बेटे की कुर्बानी का जितना गम है उससे ज्यादा फक्र है।परिजनों ने कहा कि मातृभूमि पर अपने प्राणों की आहूति देनेवाले बेटे पर गर्व है और देश की रक्षा में एक क्या हजारों बेटे कुर्बान है।
इधर शहीद के शहादत की सूचना के बाद राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी शोक व्यक्त किया है।सभी ने एक सूर में आंतकवांद के खिलाफ देश की सरकार को कङे कदम उठाने की नसीहत दी है।चतरा के पूर्व सांसद इंदर सिंह नामधारी ने कहा है कि शहादत कभी बेकार नहीं जाती है लेकिन केन्द्र सरकार को पाकिस्तान के खिलाफ करारा जबाव देना चाहिये तो दूसरी तरफ पूर्व मंत्री सत्यानंद भोक्ता भी शहीद के  घर जाकर शोकाकुल परिवार को ढांढस बंधाया।

2598343c-4235-4aa3-b07c-3d8ea5bd7513

शहीद के सम्मान मे स्थानिय लोगो ने कैंडल मार्च निकाला

वीर शहीद शक्ति सिंह के सम्मान में आज देर शाम शहर में कैंडल मार्च निकाला गया । कैंडल मार्च में शामिल विभिन्न राजनीतिक , गैर राजनीतिक संगठनों के कार्यकर्त्ता व आम लोगों द्वारा केशरी चौक पर शहीद की तस्वीर के सामने मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी ।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More