छठ पूजा ‘खरना’ के अवसर पर एनडीआरएफ की टीमें रही मुस्तैद

54

पटना।

लोक आस्था के महापर्व कार्तिक छठ पूजा के ‘खरना’ के अवसर पर 9वीं बटालियन एनडीआरएफ, बिहटा के 550 से अधिक बचावकर्मी 90 रेस्क्यू बोट के साथ बिहार राज्‍य के पटना, बक्‍सर, सारण तथा भोजपुर जिले में प्रशासन के साथ कुशल समन्वय के साथ मुस्तैदी से तैनात रहे।

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने कहा कि हमारे एनडीआरएफ के प्रशिक्षित बचावकर्मी छठ पूजा खरना के अवसर पर अलग-अलग नदी घाटों पर लोगों को हर सम्भव मदद करने के लिए तत्पर रहे तथा बोट पेट्रोलिंग करते हुए मेगाफोन और सिटी के माध्यम से स्नान कर रहे श्रद्धालुओं को बैरिकेडिंग के आगे न जाने तथा अन्दर ही स्नान करने का अनुरोध करते रहे ताकि कोई अप्रिय घटना न हो सके।

उन्होंने आगे बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की माँग पर केवल पटना शहर में छठ पर्व में 9 बटालियन एनडीआरएफ के लगभग 400 से अधिक बचावकर्मी 72 रेस्क्यू बोटों तथा 04 जलीय एम्बुलेन्स के साथ दानापुर पीपापुल घाट से पटना सिटी के भठ्ठा घाट तक गंगा नदी घाटों पर तैनात किये गये हैं। एक टीम मनेर के हल्दी छपरा घाट पर भी तैनात है। एनडीआरएफ की सभी टीमें अत्‍याधुनिक बाढ-बचाव उपकरणों से लैस है।

छठ पूजा के दौरान पटना में अलग-अलग गंगा घाटों पर किसी भी प्रकार के मदद के लिए 9 बटालियन एनडीआरएफ के 04 सब-कंट्रोल रूम व मेडिकल बेस भी स्थापित किये गए है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More