सहरसा-रेलवे जमीन अतिक्रमणकारीयों पर चला बुलडोजर

48

सहायक सुरक्षा आयुक्त के नेतृत्व में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक चला अभियान
बिना रसीद वाले दर्जनों आशियाने व दुकानें तोड़े गये
सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-
पूर्व मध्य रेलवे के सहरसा-मानसी रेलखंड के सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर रेल प्रशासन के द्वारा प्रस्तावित अतिक्रमण हटाओ अभियान शुक्रवार को दिन भर चलाया गया।
अभियान में किसी प्रकार का बाधा ना हो इसलिये भारी संख्या में सुबह से ही पुलिस बल की तैनाती कर दी गई। समस्तीपुर रेल डिविजन के सहायक सुरक्षा आयुक्त अजय कुमार,सहायक मंडल अभियंता तरूण कुमार दास,आरपीएफ इन्सपेक्टर अजूर्न कुमार यादव,मजिस्ट्रेट सह सिमरी बख्तियारपुर बीडीओ चंदा कुमारी, बख्तियारपुर थानाध्यक्ष उमाशंकर कामत,अनि रमेश कुमार आदि ने सुबह रेलवे परिषर में मोर्चा संभाल सुबह दस बजे के करीब सबसे पहले स्टेशन परिषर में लगे छोटो-छोटे दुकानों को हटाया गया।उसके बाद स्टेशन से दक्षिण की ओर जितने भी बिना रसीद वाले थे उनके घर,दुकान आदि को जेसीबी मशीन से तोड़ दिया। उसके बाद उत्तर की दिशा में शाम छ बजे तक अभियान चलाया गया। हलांकि बीच बीच में लोगों से पुलिस बल को नोंक झोंक होती रही।
रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण के कारण सिमरीबख्तियारपुर रेलवे परिसर में करीब एक वर्ष से सौर्न्दयीकरण का कार्य बाधित था जिसे लेकर रेल प्रशासन के द्वारा कई बार खाली करने हेतु नोटिस चिपकाया था पर अतिक्रमणकारियों पर इसका असर नहीं पड़ा जिसे लेकर मंडल के इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल विभाग के अधिकारियों के मार्गदर्शन में अतिक्रमण मुक्त अभियान चलाकर बिना रसीदधारीयों का घर व दूकान को बुलडोजर के माध्यम से ध्वस्त कर दिया वही रसीदधारी को रसीद जितनी जमीन आवंटित था उसकी भी मापी कर चिन्हित कर तोड़ा गया ।
रेलवे की चेतावनी को नही माना थाअतिक्रमणकारी-
रेलवे द्वारा बीते कई दिनों से उक्त कार्रवाई को लेकर अतिक्रमणकारियों को आग्रह किया जा रहा था कि ससमय अपने द्वारा किये गये अतिक्रमण रेलवे की जमीन खाली कर दें पर अतिक्रमणकारियों द्वारा उक्त नोटिस पर अमल नहीं किया गया । जिसका परिणाम हुआ कि बहुतों लोगों को घर,दुकान में रखे समाऩ की क्षति भी उठानी पड़ी।
भारी संख्या में पुलिस बल लगाया गया-
निर्धारित अतिक्रमण मुक्त अभियान को लेकर रेल प्रशासन ने पुरी तरह से तैयार थी जिसे लेकर सुबह से आरपीएफ व जीआरपी की पुलिस सैंकड़ों की संख्या में सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर जूटने लगी थी जिसमें महिला पुलिस बल व स्थानिय थाना की पुलिसकर्मी शामिल थे करीब 11 बजे से सहायक सुरक्षा आयुक्त अजय कुमार ,सहायक अभियंता समस्तीपुर तरूण कुमार दास ,आरपीएफ इंस्पेक्टर अर्जून कुमार यादव ,अनि रमेश कुमार स्थानिय बीडीओ सह दंण्डाधिकारी चंदा कुमारी व थानाध्यक्ष उमाशंकर कामत अपनी पूरी टीम के साथ डटें रहकर अतिक्रमण मुक्त अभियान की शुरूआत करते स्टेशन से दक्षिण में रसीदधारी को छोड़ अवैध रूप से अतिक्रमण किये गये अतिक्रमणकारियों को जेसीवी मशीन व रेल मजदूरों से मुक्त करा दिया । इस एक दिवसीय अभियान से सैकड़ों गरीबों के आशियाने उजड़ गयें वे लोग खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को मजबूर है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More