मधेपूरा-नशामुक्त होगा चौसा

संजय कुमार सुमन
मधेपुरा
बिहार पुलिस सप्ताह के शुभ अवसर पर आज रविवारको चौसा थाना परिसर में नशा मुक्त चौसा नशा मुक्त बिहार विषय पर एक दिवसीय परिचर्चा का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन पूर्व मंत्री सह क्षेत्रीय विधायक नरेंद्र नारायण यादव ने फीता काटकर किया. विधायक श्री यादव ने कहा कि आजादी के पूर्व पुलिस के नाम पर लोग भय खाते थे.भारत लोकतांत्रिक देश है. जनता का शासन है. भारत दुनिया के संविधानों से अलग है, पुरानी परंपराओं को तोड़ने-हटाने में समय लगता है. वर्तमान लोकतांत्रिक व्यवस्था में समाज के हर लोग समाज में सम्मान के पात्र हैं. दुनिया गोली से नहीं बोली से चलती है. लोकतंत्र में जनता मालिक होती है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है. शराबबंदी हमारे लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है. भारत अध्यात्मिक देश है. हर आदमी से भूल हो सकता है. यदि ऐसा नहीं हो तो आदमी भगवान हो जाएगा. सजीव प्राणियों में मानव सर्वोत्तम प्राणी है. विधायक श्री यादव ने कई कहानी एवं महापुरुषों की जीवनी पर चर्चा करते हुए आम लोगों से अपने मन को परिवर्तित करने का आह्वान करते हुए कहा कि लोग कर्मों को याद करते हैं.शराब बंदी को आमलोग मजबूती से समर्थन दें. उन्होंने उपस्थित पुलिस प्रशासन से कहा कि अपराधियों के साथ कोई समझोता ना करें.उसका ना तो कोई जाति होती है और ना ही कोई धर्म.
थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह ने कहा कि नशा के सेवन से आमलोग के साथ-साथ पुलिस प्रशासन परेशान है.जनप्रतिनिधियों एवं आमलोगों के सहयोग से ही चौसा को शराब मुक्त कराया जा सकता है.शराबमुक्त थाना की दिशा में अपना कदम बढ़ा चूका हूँ.उन्होंने दारू,शराब और वाइन की विस्तृत रूप से विवेचना करते हुए आमलोगों से शराब नहीं पीने का आह्वान किया.प्रो.नवल किशोर जायसवाल ने कहा कि बिहार सरकार शराब के विरुद्ध ठोस कदम उठाया है. हर दिन लोग शराब के कारण लोगों की मौत हो रही है.इससे हमारा नुकशान के सिवा कोई फायदा नहीं है.हम सभी लोगों को इसके विरुद्ध ठोस कदम उठाना चाहिए.राजद नेत्री सीमा गुप्ता ने कहा कि शराब बंदी से अब हर घर खुश और खुशहाल है. हर घर की महिला प्रसन्न है.लोगों के घर में अब दाल रोटी भी मिल रहा है.उन्होंने महिलाओ से अनुरोध करते हुए कहा कि अब यदि घर के कोई पुरुष शराब सेवन करें तो विरोध करें और ना समझे तो प्रशासन का सहयोग लें.जदयू नेता अबुसालेह सिद्दीकी ने कहा कि शराब बंदी का असर समाज में व्यापक पैमाने पर हुआ.मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने जो बिहार को शराब मुक्त करने का सपना देखा है वो काफी सराहनीय हैं.शराब से आम जनमानस को नुकसान के सिवा कुछ नहीं है.
सेवानिवृत शिक्षक भारत शर्मा ने कहा कि शराब से आर्थिक क्षति होती है.मजदूर तबके के लोग शराब का ज्यादा नशा करते हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण है.राजद नेता शशि कुमार यादव ने कहा कि नशा मुक्त बिहार करने के लिए हमलोग संकल्पित हैं.मानसिकता बदले बिना शराबियों मेस परिवर्तन लाना मुश्किल है.मुखिया संतोष कुमार साहने कहा कि शराब के कारण घरेलू एवं सामाजिक विवाद ज्यादा होते थे.आज हर घर सुख-शांति से है.जदयू चन्देश्वरी साह,साक्षरता कर्मी परमानन्द मंडल,संत विज्ञान स्वरूप ने कहा कि युवा पीढ़ी नशे का ज्यादा शिकार हो रहें हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण है.आजकल नशे के नौजवानों को बर्बाद करती जा रही है.इसे जड़ से खत्म करने के लिए हमें खुद ही कोई कदम उठाना होगा.पूर्व सरपंच अर्जुन प्रसाद यादव,प्रो.शिव कुमार यादव,बिनोद पाटिल ने कहा कि शराब से घर परिवार उजड़ जाता है.बावजूद इसके लोग समझने को तैयार नहीं हैं. ऐसे लोगों को जागरूक कर समाज को शराब मुक्त कर सकते हैं.भाजपा नेता विनोद पाटिल ने कहा कि अपनी स्वार्थ के लिए लोगों को शराब पिला कर गलत प्रयोग करते हैं जो गलत है. पूर्व उप प्रमुख विनोद सिंह ने कहा कि शराब पीने से मानव का धर्म एवं संस्कार समाप्त हो जाता है.वह सम्मानीय नहीं रहता है.जदयू अध्यक्ष रेणु कुमारी ने कहा कि सरकार तो नियम बनाती.धरातल पर लागु करना हम सभी का कर्त्तव्य है.हमें करना होगा कि हमारा समाज कैसे नशा मुक्त होगा.
इस मौके पर पूर्व मुखिया सूर्य कुमार पटवे,घनश्याम मंडल,चन्द्रमणि भगत,अधिवक्ता अरुण पासवान समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे.
कार्यक्रम के शुरुआत में चौसा थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह ने विधायक श्री यादव को अंग वस्त्र और बुके प्रदान कर स्वागत किया.पूर्व उप प्रमुख विनोद सिंह ने पूर्व मंत्री श्री यादव,थाना अध्यक्ष श्री सिंह समेत एक दर्जन सामाजिक लोगों को अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया.इस मौके पर जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल चौसा की श्रुति शिवप्रिया,कोमल कुमारी,प्रेरणा प्रखर,लक्ष्मी कुमारी ने स्वागत गान प्रस्तुत किया.कार्यक्रम का संचालन संजय कुमार सुमन ने की .

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More