पलामू – राज्य सरकार सबका विकास कर रही है- रघुवर

पलामू।
झारखण्ड सरकार सबका साथ सबका विकास की अवधारणा पर कार्य कर रही हैं। सरकार की पहली प्राथमिकता समता मूलक ममता मूलक समाज की स्थापना कर शोषित, वंचित एवं दलित गरीबो को योजनाओं का लाभ पहुचाना हैं। यह घोषणा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पोखराहा खुर्द, पलामू में मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास समारोह में की। शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का युग तकनिकी का युग हैं झारखण्ड सरकार प्रदेश को शिक्षित और हूनर प्रदेश बनाना चाहती हैं। राज्य सरकार जनता की बुनियादी आवश्यकताओं को सर्व शुल•ा कराने को कृत संक्लप हैं। झारखण्ड में पलायन एक बहुत बड़ी समस्या हैं पलायन रोकने तथा स्थानीय स्तर पर लघु उघ्योग का गाव पंचायत तक विस्तार कर रोजगार मुहया कराने के लिये मुख्यमंत्री उध्यमी बोर्ड का गठन किया गया हैं इस बोर्ड में हर पंचायत से सदस्य मनोनित किया जायेगा सखी मण्डल एवं युवा मण्डल के माध्यम से कृषि, खाद्य प्रंस्करण तथा लघु उध्योगो के द्वारा स्थानिय रोजगार का श्रोत विकसीत किया जायेगा।
झारखण्ड में प्राकृतिक संसाधन की प्रचुरता हैं प्राकृतिक संसाधनो का राज्य हित में उपयोग के लिये सरकार द्वारा रांची में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया गया इस सम्मेलन में 11000 निवेशको द्वारा झारखण्ड में लघु, कुटिर एवं वृहत उध्योगो की स्थापना के लिये डव्न् किया गया हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जन शक्ति का सदुपयोग कर सरकार झारखण्ड को विकसीत राज्य बनाने की दिशा में कार्य कर रही हैं। उन्होनें कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकता सूचि में हैं आज राज्य के अधिकांश गरीब के बच्चे सरकारी स्कुल में पढते हैं सरकारी अस्पताल में इलाज कराते हैं सरकार सरकारी स्कुल में गुणवाा पुर्ण शिक्षा तथा सरकारी अस्पतालो में आधुनिक चिकित्सा सुल•ा कराने के लिये प्रयासरत हैं। आज पलामू सहित दुमका एवं हजारीबाग में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिये शिलान्यास किया जा रहा हैं तीनो प्रमण्डलीय मुख्यालय में दो वर्ष के निर्धारित अवधि में मेडिकल कॉलेज का संचालन शुरू हो जायेगा इसके साथ ही निकट •ाविष्य में बोकारो, चाईबासा तथा कोडरमा में •ाी मेडिकल कॉलेज खोले जायेगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड के गांव-गांव में स्वास्थ्य सुविधा के लिये 328 एम्बुलेंश की व्यवस्था की जा रही हैं शीघ्र ही अब सुदूर ग्रामीण क्षेत्रो में मरीजो के लिये आसानी से एम्बुलेंश की सुविधा उपलब्ध होगी।
शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय नागरिक उडडेन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि आज से झारखण्ड मेें सबका साथ सबका विकास के साथ ही सबका स्वास्थ्य की शुरूआत एक साथ तीन मेडिकल कॉलेज की स्थापना के माध्यम से हो रहा हैं। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार केन्द्र सरकार के साथ झारखण्ड को आधुनिक विकसीत राज्य बनाने की दिशा में कार्य कर रही हैं।
शिलान्यास समारोह में स्वागत •ााषण करते हुए स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण मंत्री झारखण्ड श्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी ने कहा कि आज का दिन पलामू सहित झारखण्ड के लिये एक ऐतिहासिक दिन हैं। आज प्रमण्डलीय मुख्यालय पलामू में 297़7 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया जा रहा हैं इस मेडिकल कॉलेज में कुल 100 मेडिकल छात्रो के लिये सीट निर्धारित हैं। मेडिकल कॉलेज परिसर में छात्रो एवं शिक्षको के आवासन हेतु हॉस्टल एवं आवास निर्माण •ाी किया जायेगा, इस मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा शिक्षा की उाम व्यवस्था होगी।
शिलान्यास समारोह को सांसद विष्णुदयाल राम, विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव अमीत खरे, अपर मुख्य सचिव सह प्रधान सचिव स्वास्थ्य वि•ााग सुधिर त्रिपाठी ने •ाी संबोधित किया इस समारोह में विधायक छारपुर राधा कृष्ण किशोर, विधायक डालटनगंज आलोक कुमार चौरसिया, विधायक हुसैनाबाद कुशवाहा शिवपुजन मेहता, विधायक मनिका हरिकृष्ण सिंह सहित झारखण्ड राज्य •ावन निर्माण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सुनील कुमार, प्रमण्डलीय आयुक्त राजीव अरूण एक्का, पुलिस उप महा निरीक्षक विपूल शुक्ला, उपायुक्त अमीत कुमार, पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत महन्था सहित बडी संख्या में ग्रामीण महिलाएॅ सहिया एवं आम नागरिक उपस्थित थे।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More