जमशेदपुर -15वीं अखिल भारतीय पुलिस लाॅन टेनिस चैम्पियनशिप का उद्घाटन

संवाददाता,रांची,25 फऱवरी

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज स्थानीय खेलगाँव स्थित लाॅन टेनिस स्टेडियम में 15वीं अखिल भारतीय पुलिस लाॅन टेनिस चैम्पियनशिप का उद्घाटन करते हुए कहा कि खेल का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। जीवन के आरम्भ से ही खेल की शुरूआत होती है एवं यह ताउम्र बनी रहे यह आवश्यक है। खेल से चरित्र का निर्माण, अनुशासन एवं विषम परिस्थितियों में डट कर मुकाबला करने की क्षमता का विकास होता है।
राज्य में पहली बार पुलिस लाॅन टेनिस प्रतियोगिता के आयोजन पर शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि यह आयोजन राष्ट्रीय स्तर के खिलाडि़यों एवं खेल को झारखण्ड की धरती पर उतारने का प्रयास है। जिसमें 22 टीमों के 101 पुलिस राजपत्रित पदाधिकारियों द्वारा खेल के क्षेत्र में अपना कौशल एवं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते देखना एक विशेष अनुभव होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस की व्यस्त दिनचर्या में सदैव जनता की सेवा शामिल रहती है। जिस कारण वे अक्सर भारी तनाव एवं नित नई चुनौतियों का सामना करते हैं। इस प्रतिकूल परिस्थिति के बावजूद खेल के प्रति अपनी रूची को बनाए रखना एवं विभिन्न स्पर्धाओं में प्रतिभागिता सर्वथा सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में यह उम्मीद है कि वे खेल की उच्चतम भावनाओं के साथ भाग लेंगे, जिसका सकारात्मक प्रभाव उनके कार्यों पर पड़ेगा। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य एवं खनिज सम्पदा से परिपूर्ण झारखण्ड में प्रतिभाओं की भी कमी नहीं है। एम0एस0धौनी, श्रीमती अरूणा मिश्रा, दीपिका कुमारी झानु हांसदा जैसे अनेकों खिलाड़ी हैं जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर झारखण्ड का नाम रौशन किया है। अन्य उभरते खिलाडि़यों को सुविधा एवं प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है ताकि वे नित नई ऊँचाई को छुएं और राज्य का नाम रौशन करें। इस दिशा में राज्य सरकार स्पोर्ट एकेडमी एवं स्पोर्ट युनिवर्सिटि की स्थापना करने जा रही है। उन्होंने कहा कि खेल गाँव में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम है इसके समुचित रख-रखाव की व्यवस्था की जा रही है।
इस अवसर पर डीजीपी डीके पाण्डेय ने कहा कि इस प्रतियोगिता में 15 राज्यों एवं छह अन्य की टीमें भाग ले रही है जिसमें राजपत्रित पुलिस अधिकारीगण सम्मिलित हैं। इस आयोजन से भारत के मानचित्र पर झारखण्ड पुलिस की विशेष छवि उभरेगी। इसके पूर्व चैदहवें पुलिस लाॅन टेनिस प्रतियोगिता का अयोजन चण्डीगढ़ मे हुआ था।
कार्यक्रम की शुरूआत अपर पुलिस महानिदेशक-सह-आयोजन समिति के सचिव श्री कमल नयन चैबे के स्वागत सम्बोधन से हुआ। उन्होंने कहा कि झारखण्ड में पूर्व से ही खेल का माहौल रहा है। यहाँ राष्ट्रीय स्तर का आयोजन हो इसके लिए हर सम्भव प्रयास किया गया है। यह पुलिस के मापदण्डों के आधार पर है। ऐसे आयोजन से कई नए उभरते खिलाडि़यों के हौसले बुलंद हुए हैं।
इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री द्वारा चैम्पियनशिप के उद्घाटन की विधिवत घोषणा की गई। समारोह में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More