top post ad

South Eastern Railways:वंदे भारत जैसी स्पीड से चलती थी यह ट्रेन, टाटा -पटना का सफर तय कर लेती थी 8घंटे में, जानिए उस ट्रेन का नाम 

0 5,876
AD POST

जमशेदपुर.

आगामी 15 सितम्बर को पीएम नरेन्द्र मोदी टाटा – पटना वंदे भारत एक्सप्रेस सहित देशभर में कई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन साढ़े सात घंटे में पटना तक अपनी यात्रा पूरी करेगी. लेकिन जमशेदपुर (टाटानगर) के लोगो को शायद ही मालूम होगा टाटा – पटना के लिए एक ऐसी ट्रेन 90 के दशक मे चलती थी जो सुबह टाटा से पटना जाकर रात को वापस टाटा आ जाती थी. इस ट्रेन की काफी मांग थी.इस ट्रेन का परिचालन पुरूलिया, आसनसोल जसीडीह के रास्ते होता है.

South Eastern Railways:दिसंबर से फरवरी तक रद्द रहेगी जालियाना वाला बाग एक्सप्रेस, जानिए कारण

ये था समय

टाटा से पटना के लिए यह ट्रेन सुबह 5.10 के आस पास रवाना होकर दिन के 1.25 मिनट पर पटना पहुंच जाती थी. फिर वापसी के क्रम में दिन के 2.25 मिनट पर पटना से प्रस्थान कर रात के 11.25 मिनट पर टाटा पहुंच जाती थी.

South Eastern Railways:चाईबासा होकर चलेगी टाटा – ब्राहापुर वंदेभारत एक्सप्रेस,जानिए समय*

Local AD

मात्र चार स्टेशनों पर था ठहराव

टाटा – पटना के बीच चलने वाली इस ट्रेन का ठहराव शुरुआत के दिनों में मात्र चार स्टेशनों पर होता था. यह टाटानगर से खुलकर सीधे आसनसोल – जसीडीह और पटना पहुंचती थी.बाद में इसका ठहराव बढ़ा दिया गया।

South Eastern Railways:टाटा-जयनगर-टाटा एक्सप्रेस का होगा बोकारो स्टील सिटी में ठहराव,जानिए समय
सुपरफास्ट का चार्ज लिया जाता था

टाटा -पटना के बीच चलने वाली इस सुपरफास्ट ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को सुपरफास्ट का अतिरिक्त चार्ज उस वक्त देना पड़ता था. टाटा से यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चला करती थी. शनिवार को इस ट्रेन का परिचालन बंद रहता था ताकि इस ट्रेन के रैक का मेंटेनस हो सके.

*इस ट्रेन का विस्तार बक्सर तक*

इस ट्रेन की शुरूआत में समय का बदलाव हुआ.बाद में सुबह 5.15 से बदलकर सुबह साढ़े सात बजे किया गया. उसके बाद इस ट्रेन का विस्तार दानापुर तक किया गया. काफी समय तक टाटानगर-दानापुर तक यह ट्रेन चली. उसके बाद इसका विस्तार आरा तक किया गया. कुछ दिन के बाद इस ट्रेन का विस्तार बक्सर तक किया गया. फिलहाल यह ट्रेन टाटानगर-बक्सर के बीच चल रही है.

AD
Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More