*मोमेंटम झारखंड : राजधानी में तीन दिन तक लागू रहेगी निषेधाज्ञा, बदली रहेगी यातायात व्यवस्था, नहीं चलेंगी बसे

 

रांची – मोमेंटम झारखंड के दौरान विरोध के मद्देनजर आज से तीन दिनों तक शहर में निषेधाज्ञा लागू रहेगी. इस दौरान किसी प्रकार के धरना प्रदर्शन, पुतला दहन, रैली, जुलुस, मानव श्रृंखला, एक जगह जमा होकर बातचीत करने पर रोक लगा दिया गया है. इस दौरान एक स्थान पर पांच से अधिक लोग इक्कट्ठा नहीं हो सकेंगे. समिट के मद्देनजर चप्पे चप्पे पर पुलिस बल को तैनात किया गया है. शादी लगन नहीं होने के कारण इस दौरान बरात ले जाने या लाने पर रोक होगी. हालांकि शादी को इससे अलग रखा गया है. निषेधाज्ञा होने के कारण लाउडस्पीकर बजाने और बैठक करने पर भी रोक लगा दिया गया है.

*हथियार के साथ दिखे तो कार्रवाई*

मोमेंटम झारखंड के मद्देनजर शहर में धारा 144 लागू कर दी गयी है. तीन दिनों तक किसी प्रकार के अस्त्र सस्त्र, धनुष – गड़ासा, रिवाल्वर, पिस्टल, बम, भाला, लाठी, डंडा आदि लेकर चलने की मनाही होगी. अगर किसी को इसके साथ पकड़ा गया तो कार्रवाई के आदेश दिए गए है.

*बदली ट्रैफिक व्यवस्था

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश के मेहमान आज से ही रांची पहुंचने लगेंगे. मेहमानों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से खेलगांव तक मुख्य मार्गों को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. शहर में कहीं जाम लगे, इसके लिए सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. यह व्यवस्था आज से 17 फरवरी तक लागू रहेगी. लंबी दूरी की बसों के रूट में भी बदलाव किया गया है. हालांकि रात 11 बजे के बाद और सुबह 6 बजे के पहले तक बसें शहर में आ-जा सकेंगी.

*कांटाटोली से नहीं खुलेंगी बसे*

16 और 17 फरवरी को शहरवासियों को कांटाटोली खादगढ़ा बस स्टैंड से किसी भी रूट की बसें नहीं मिलेंगी. जिला प्रशासन ने कांटाटोली स्टैंड से बसों के परिचालन पर रोक लगा दी है.

*बीआईटी में बना अस्थायी बस पड़ाव*

रामगढ़ रोड से आनेवाली बिहार समेत अन्य जिलों से रांची आनेवाली सभी गाड़ियों का स्टैंड बीआईटी मेसरा में होगा. बीआईटी ओपी के पास की खाली जमीन को अस्थायी बस स्टैंड बनाया गया है. यहां से रामगढ़, हजारीबाग, सासाराम, औरंगाबाद, बरही, बनारस, कोडरमा,गया, पटना, आरा आदि जगहों के लिए बसें मिलेंगी. इन रूट से आने वाली बसें भी बीआईटी मेसरा में ही रुकेंगी.

*रामगढ़-जमशेदपुर रूट*

हजारीबाग, बोकारो, रामगढ़ की ओर से जमशेदपुर जानेवाली गाड़ियां रामगढ़ से पतरातू, पिठौरिया होते कांके स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के चौराहे से दाहिने ओर मुड़कर रिंगरोड से काठीटांड, दलादली चौक, नयासराय होते हुए धुर्वा बस स्टैंड और वहां से सेक्टर 3 गोलचक्कर होते हुए प्रोजेक्ट बिलिं्डग के रास्ते चांदनी चौक, तुपुदाना से रिंगरोड होते हुए जमशेदपुर जाएंगी. जमशेदपुर से इस रास्ते ही गाड़ियां रामगढ़, हजारीबाग वापस होंगी. रामपुर में रुकेंगी बसेंटाटा मार्ग की बसों के लिए रामपुर में अस्थायी बस पड़ाव बनाया गया है. इस पड़ाव से यात्रियों को बुंडू, तमाड़, टाटा, उड़िसा आदि जगहों के लिए बसें मिलेंगी. वहीं उस रूट से आनेवाली बसें भी इसी पड़ाव पर रुकेंगीं.

जैप वन में अस्थायी सरकारी स्टैंडओवरब्रिज स्थित सरकारी बस स्टैंड से खुलने वाली एसी बसें राजेंद्र चौक स्थित जैप वन ग्राउंड से खुलेंगी. जैप वन ग्राउंड अस्थायी बस स्टैंड होगा. खूंटी मार्ग के लिए तुपुदाना में स्टैंडखूंटी मार्ग की बसों के लिए तुपुदाना में अस्थायी बस पड़ाव बनाया गया है. यहां से चाईबासा, सिमडेगा, तोरपा, तपकड़ा आदि जगहों के लिए बसें मिलेंगी. साथ ही यहां पर उस रूट से आने वाली बसें खड़ी भी होंगी.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More