सहरसा–जीविका ने लगाया रोजगार सह मार्गदर्शन मेला

अनुमंडल स्तरीय इस आयोजन में बड़ी संख्या में उमड़ा बेरोजगार
सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-
प्लस टू उच्च विद्यालय के मैदान में शनिवार को जीविका द्वारा अनुमंडल स्तरीय रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन एसडीओ सुमन प्रसाद साह,बीडीओ चंदा कुमारी,जीविका के राज्य परियोजना प्रबंधक आनंद शंकर,जिला परियोजना प्रबंधक आर के निखिल,रोजगार प्रबंधक नीलकमल चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर किया।
इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए एसडीओ सुमन प्रसाद साह ने कहा कि जीविका ने हर समय अपने कर्तव्य पर खड़ा उतरने का काम किया है चाहे वह हाल में सम्पन्न मानव श्रृंखला कार्यक्रम हो चाहे वह नशा मुक्ति की मुहीम सभी कार्यो को अंजाम जीविका पहुंचाने का काम किया है।उन्होने कहा कि राज्य सरकार के अहम अंगों में एक जीविका का नाम भी शामिल हो गया है । एसडीओ ने जीविका के पदाधिकारियों से कहा कि इस तरह के कार्यक्रम कोशी तटबंध के अंदर भी करें तांकि की वहां के बेरोजगार युवाओ को लाभ मिल सके।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये बीडीओ चंदा कुमारी ने कही कि जीविका आज किसी परिचय का मोहताज नही है समाजिक कार्यो में बढ़ चढ भाग लेकर जीविका ने अपनी एक अलग पहचान बना ली है।मानव श्रृंखला की सफलता के लिये जीविका को धन्यवाद भी दी।
जीविका के राज्य परियोजना प्रबंधक आनंद शंकर ने कहा कि जीविका के रोजगार मेला में उम्मीदवार इच्छानुसार अपनी योग्यता के अनुसार काम चुन सकते हैं।ये एक अच्छा मंच हैं,जहां से चुने जाने के बाद उम्मीदवार अपने को ठगा महसूस नहीं करेंगे।उन्होंने कहा कि जीविका अपने स्तर से सभी कंपनियों को समझ-बुझ कर बुलाती है ताकि ग्रामीण युवक-युवतियों को कहीं भटकना न पड़े।
जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक आर को निखिल ने कहा कि जीविका जिस तरह से ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है। ठीक उसी तरह से युवक-युवतियों के लिए भी काम कर रही है ताकि उन्हें रोजगार की तलाश में बाहर नहीं भटकना पड़े।
रोजगार मेला में आरसेटी,आमन साफ्ट,सूर्या,वर्धमान यान,एसआईएस,शिवशक्ति बायोटेक को साथ अलग-अलग कुल 12 कंपनियों ने भाग लिया। साथ ही मेला में बड़ी संख्या में युवक-युवतियों ने पंजीयन कराया। इस मेले में 1546 लोगों का निबंधन किया गया जिसमे कुल 700 प्रतिभागियों का चयन किया गया।
मौके पर जीविका के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड प्रबंधक मनोज कुमारी,सलखुआ के बिरजू कुमार,बनमा-ईटहरी के इन्द्रजीत कुमार के अलावे संतोष कुमार,संजय मिश्रा,विनिता,चांदनी,पुजा,शशिकला,रेणू,निलम,रवि,ललन आदि मैजूद रहें।
फोटो –
[28/01, 19:06] भारती जी: सरस्वती पुजा में डीजे पर होगा पूर्ण प्रतिबंध : थानाध्यक्ष
थाना में आयोजित शांति समिति की बैठक लिया गया निर्णय :-
सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट
एक फरवरी को होने वाले सरस्वती पूजा को लेकर बख्तियारपुर थाना परिसर में शनिवार को शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष उमाशंकर कामत ने की।
बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की डीजे पर पूरी तरह प्रतिबंध पुजा के दौरान रहेंगा। पूजा स्थलों पर सिर्फ भक्ति गीत मधुर आवाज में बजाने की बात कही गई। विसर्जन कार्य ससमय के साथ रूट चाट का पालन करने कहा गया। बैठक में उपस्थित लोगो से कहा गया कि अपने अपने क्षेत्र में पुजा स्थलों पर विशेष नजर रखें यह पुजा खास करके युवा वर्ग मानते है इसलिये उनलोगो पर अभिभावक स्वरूप नजर रखें। वही थानाध्यक्ष ने कहा कि सभी जगहों पर सादे लिवास में सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगा हर गतिविधी पर नजर रखेंगे। विर्सजन में डीजे बजाने पर पुर्ण प्रतिबंध रहेंगा,पकड़े जाने पर डीजे सीज कर दोनो पर कार्यवाही की जायेगी।विर्सजन के दौरान किसी प्रकार का नशा का सेवन करने वाले लोगों के पकड़ जाने पर उनके साथ-साथ पूजा समिति पर भी कार्रवाई होगी साथ ही पुजा स्थलों पर मनचलों पर निगाह हेतु सादे लिवास में पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगें और जबरन चंदा लेने वालों की शिकायत मिलने पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और पुजा से संबधित कई अन्य बिंदूओं पर भी चर्चा की गई। इस मौके पर डा वकील यादव ,टंडन पुरूषोत्तम , पंकज भगत ,प्रमोद भगत ,हारूण रसीद ,माणिक सिंह ,संजय यादव ,मो इसरार आलम , जर्नादन भगत,एस के सुमन,राजू कुमार ,अनि अनिल कुमार ,मिथलेश सिंह ,विनोद कुमार ,राजेंद्र सिंह , कई विधालय के प्रबंधक ,सहित गणमान्य लोग मौजूद रहें ।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More