लोकसभा चुनाव की घोषणा ,आचार संहिता प्रभावी

12

विजय सिंह,बी.जे.एन.एन. ब्यूरो,नई दिल्ली.
देश में १६ वी लोकसभा के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गयी है.चुनाव की घोषणा के साथ ही पुरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है.कुल ९ चरणो में संपन्न होने वाले इस लोकसभा चुनाव में ७ अप्रैल को पहले चरण के वोट डाले जायेंगे.कुल ३६ दिन तक चलने वाले चुनावी हलचल में १२ मई को नौंवे चरण में अंतिम मतदान होगा. चुनाव में जीत हार के फैसले के लिए १६ मई को वोटों की गिनती होगी और देर शाम तक परिमाण घोषित किये जा सकते हैं.
देश के मुख्य चुनाव आयुक्त वी.एस.सम्पत ने दो अन्य चुनाव आयुक्तों एस.एन.ये.जैदी और एच .एस.ब्रह्मा के साथ आज एक पत्रकार वार्ता में बताया कि लोकसभा के साथ ही तीन राज्यों आंध्र प्रदेश ,उड़ीसा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव संपन्न कराये जायेंगे ..उड़ीसा में ९ अप्रैल ,आंध्र प्रदेश में ३० अप्रैल और सिक्किम में ७ मई को वोट डाले जायेंगे.
लोकसभा चुनाव के लिए असम में तीन चरणो में ७ ,१२ और २४ अप्रैल को मतदान होंगे.अरुणाचल प्रदेश में ९ अप्रैल को,बिहार में ६ चरणों में १०,१७,२४,३० अप्रैल और ७ तथा १२ मई को मतदान होंगे .छत्तीसगढ़ में १०,१७ और २४ अप्रैल को चुनाव कराये जायेंगे जबकि गोवा,गुजरात ,हरियाणा ,हिमाचल प्रदेश ,कर्णाटक ,केरल ,मेघालय ,मिजोरम,नागालैंड,उत्तराखण्ड ,अंडमान निकोबार,चंडीगढ़,दादर नगर हवेली,दमन दीव,लक्ष्यदीप,दिल्ली ,पोंडिचेरी में एक ही दिन में क्रमशः१७ अप्रैल,३० अप्रैल ,१० अप्रैल, ७ मई,१७ अप्रैल, १० अप्रैल,९ अप्रैल (मेघालय,मिजोरम ,नागालैंड में ९ अप्रैल )७ मई,१० अप्रैल(चंडीगढ़,लक्ष्यदीप,दिल्ली) ३० अप्रैल ,१० अप्रैल,१० अप्रैल और २४ अप्रैल को चुनाव संपन्न कराये जायेंगे., जम्मू कश्मीर में पांच चरणो में १०,१७,२४,३० अप्रैल और ७ मई को चुनाव होंगे .झारखण्ड ,मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में ३ चरणो में १०,१७ और २४ अप्रैल,मणिपुर में ९ और १७ अप्रैल ,राजस्थान में १७ एवं २४ अप्रैल,,तमिलनाडु में २४ अप्रैल ,सिक्किम में १२ अप्रैल,त्रिपुरा में ७ और १२ अप्रैल,उत्तर प्रदेश में ६ चरणों में १०,१७,२४,३० अप्रैल एवं ७ तथा १२ मई को मतदान होंगे जबकि पश्चिम बंगाल में पांच चरणों में १७,२४ और ३० अप्रैल तथा ७ एवं १२ मई को वोट डाले जायेंगे.
चुनाव की घोषणा के साथ ही अब सरकार कोई नया बिल/अध्यादेश पास नहीं कर पायेगी हालाँकि पूर्व में प्रस्तुत किये गए जन लोकपाल बिल को इससे अलग रखा गया है.इधर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों में टिकट पाने के लिए सम्भावित प्रत्याशियों की भाग दौड़ और तेज हो गयी है.9 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव
पहला चरण: 7 अप्रैल (दो राज्य की छह सीटें)
दूसरा चरण: 9 अप्रैल (पांच राज्य की सात सीटें)
तीसरा चरण: 10 अप्रैल (14 राज्य की 92 सीटें)
चौथा चरण: 12 अप्रैल (तीन राज्य की पांच सीटें)
पांचवा चरण: 17 अप्रैल (13 राज्य की 122 सीटें)
छठा चरण: 24 अप्रैल (12 राज्य की 117 सीटें)
सातवां चरण: 30 अप्रैल (नौ राज्य की 89 सीटें)
आठवां चरण: 7 मई (सात राज्यों की 64 सीटें)
नौवां चरण: 12 मई (तीन राज्य की 41 सीटें)

तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव
आंध्र प्रदेशः 30 अप्रैल और 7 मई
ओडिशाः 10 अप्रैल और 17 अप्रैल
सिक्किमः 12 अप्रैल

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More