रांची-प्रेस प्रतिनिधियों के प्रमाणीकरण की अनुशंसा

37

 

रांचीः सूचना एवं जन संपर्क विभाग के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को सूचना भवन स्थित सभागार में प्रेस प्रमाणीकरण समिति की बैठक हुई। बैठक में प्रेस प्रतिनिधियों के प्रमाणीकरण की अनुशंसा की गयी।

बैठक प्रारम्भ होने के साथ ही प्रधान सचिव श्री कुमार ने नयी दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के तर्ज पर झारखंड में भी मीडियाकर्मियों के लिए कवरेज की व्यवस्था की ओर समिति के सदस्यों का ध्यान आकृष्ट कराया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार दिल्ली में छायाकारों तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए एक निश्चित स्थान से कवरेज की व्यवस्था होती है, वैसी ही व्यवस्था झारखंड में भी करने पर सहमति बनानी चाहिए। इस विषय पर समिति के सभी सदस्य संपादकों ने राय दी कि कवरेज के लिए तय स्थान तथा मापदंडों को लेकर सभी छायाकारों तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से संबद्ध प्रतिनिधियों की विभाग की ओर से बैठक बुलायी जाये। इस बाबत यह निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही छायाकारों तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से संबद्ध प्रतिनिधियों की बैठक बुलायी जायेगी, जिसमें कवरेज के तय स्थान एवं अन्य विषयों पर चर्चा होगी।

इस मौके पर प्रधान सचिव श्री कुमार ने प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से संबद्ध समिति के सदस्यों से प्रमाणीकरण के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। बैठक में समिति के सदस्यों ने ध्यान आकृष्ट कराया कि जिलों में कार्यरत पत्रकारों को इंटरनेट की धीमी गति एवं अन्य तकनीकी कारणों से प्रेस प्रमाणीकरण के ऑन लाइन फार्म भरने में परेशानी हो रही है। इस पर यह निर्णय लिया गया कि किसी प्रकार की तकनीकी व्यवधान आने पर जिला जन संपर्क कार्यालय से भी ऑन लाइन फार्म भरा जा सकेगा। इस संबंध में सभी जिला जन संपर्क पदाधिकारियों को अवगत करा दिया जाएगा।

बैठक में एक-एक कर प्रेस प्रतिनिधियों के नाम अनुशंसा के लिए समिति के समक्ष प्रस्तुत किये गये। कुछ आवेदनों में त्रुटि होने के कारण फिलहाल उन्हें स्थगित किया गया है। बैठक में इस विषय पर भी सहमति बनी कि अब सभी संस्थानों से आनेवाले आवेदनों को अनुमोदित करनेवाले संपादकों अथवा प्रमुख अधिकारियों के नाम एवं पदनाम प्राप्त कर लिये जाएंगे।

बैठक में सूचना एवं जन संपर्क विभाग के निदेशक श्री अवधेश कुमार पांडेय, उप निदेशक श्रीमती शालिनी वर्मा, रांची एक्सप्रेस के संपादक श्री बलबीर दत्त, हिन्दुस्तान के संपादक श्री दिनेश मिश्र, प्रभात खबर के संपादक श्री विजय पाठक, दैनिक जागरण के संपादक श्री कमलेश रघुवंशी, रांची दूरदर्शन केंद्र के निदेशक श्री प्रमोद कुमार झा, दैनिक भास्कर के स्थानीय संपादक श्री अमरकांत, जोहार दिसुम खबर की संपादक श्रीमती वंदना टेटे, समाचार एजेंसी पीटीआई से पीवी रामानुजम, यूएनआई से बिनय कुमार, आईएएनएस से नित्यानंद शुक्ल तथा मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार श्री योगेश किसलय उपस्थित थे।

Local AD

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More