रांची-जेपीएससी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन,सड़क जाम भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग

75

बंधु तिर्की ने कहा-गोली लगने से एक छात्र घायल
रांची।

झारखंड लोक सेवा आयोग(जेपीएससी) द्वारा आयोजित छठी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के परीक्षाफल से असंतुष्ट अभ्यर्थियों ने आज एक बार फिर जेपीएससी कार्यालय का बाहर प्रदर्शन किया और सड़क जाम कर प्रदर्शन किया गया।

बाद में पुलिस को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा। वहीं गोली लगने से एक छात्र के घायल होने की बात भी कही जा रही है।
आरक्षण अधिकार मोर्चा के बैनर जले आयोजित इस प्रदर्शन का नेतृत्व झाविमो नेता और पूर्व शिक्षामंत्री बंधु तिर्की कर रहे थे। नाराज अभ्यर्थियों ने जेपीएससी कार्यालय के बाहर सड़क जाम कर धरना पर बैठ गये।

प्रदर्शनकारियों ने परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। इससे पहले भी इन अभ्यर्थियों ने विगत 19 मार्च को जेपीएससी कार्यालय का घेराव किया था और 25 मार्च तक त्रूटि में सुधार के लिए वक्त दिया गया था, लेकिन जेपीएससी द्वारा इस संबंध में कोई कार्रवाई करने से नाराज अभ्यर्थियों ने आज जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में रांची के अलावा राज्य भर के विभिन्न जिलों में से असंतुष्ट अभ्यर्थी पहुंचे थे। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया है कि पीटी परीक्षा के रिजल्ट में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग को प्रदत्त आरक्षण से छेड़छाड़ की गयी है। साथ ही कट ऑफ मार्क्स जारी करने, शिक्षक नियुक्ति में सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन की बाध्यता तत्काल समाप्त करने की मांग की गयी है। प्रदर्शन के कारण लालपुर चौक से कचहरी तक जाम की स्थिति रही। वहीं मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रैफिकक ो जेल चौक से तथा रेडियम चौक से डायवर्ट कर लोगों की परेशानियों को कुछ कम करने का प्रयास किया।
अपराह्न साढ़े तीन-चार बजे तक धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम जारी रहा, इस बीच प्रदर्शनकारी उग्र हो गये, जिसके कारण पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। पुलिस की ओर से किये गये लाठीचार्ज में कई छात्रों को चोट लगने की खबर है। वहीं प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे बंधु तिर्की ने बताया कि एक छात्र को पैर में गोली भी लगी है। उन्होंने बताया कि वे सभी सुबह से ही लोकतांत्रिक तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, इस बीच वहां तैनात दंडाधिकारी द्वारा प्रदर्शनकारियों को उकसाया गया,जिसके कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई। दूसरी तरफ प्रदर्शनकारियों की ओर से भी पुलिस पर पथराव किया गया। घायल छात्र(अभ्यर्थी) को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्त्ती कराया गया है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More