ब्रह्मानंद में 1000 सफलकार्डियक सर्जरी

जमशेदपुर
ब्रह्मानंद अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. परवेज आलम कह ब्रह्मानंद नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल में अबतक कुल 1000 लोगों की सफल कार्डियक सर्जरी की जा चुकी है।
साकची स्थित एक होटल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में अस्पताल के फैसिलिटी निदेशक विनीत सैनी ने बताया कि कम समय में शानदार लक्ष्य हासिल कर ब्रह्मानंद शहर का लोकप्रिय अस्पताल बन गया है। 1000वीं सर्जरी मानगो जवाहर नगर निवासी एस फ्रांसेस टोप्पो की 11 फरवरी को की गई। विनीत सैनी ने बताया कि अस्पताल ने 97.8 फीसदी की सफलता दर से सर्जरी की है। इसमें 588 बाईपास सर्जरी, 218 वॉल्व सर्जरी, हृदय में जन्मजात बीमारियों की 158 सर्जरी और 36 वैस्कुलर सर्जरी शामिल हैं। इसके साथ ही अस्पताल में सबसे युवा रोगी की एक्टोपिया कॉर्डिस के लिए सर्जरी की गई। वहीं सबसे बुजुर्ग रोगी 90 वर्ष के महिला की बाईपास सर्जरी की गई। वहीं कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. परवेज आलम ने बताया कि देश में 20 फीसद से भी कम कार्डियक केंद्रों पर हृदय की जन्मजात बीमारियों की सर्जरी होती है। क्योंकि ये सर्जरी बहुत जटिल होती हैं और ऑपरेशन के बाद इनकी देखभाल और प्रबंधन बहुत मुश्किल होता है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More